×

जयराम सरकार Anganwadi Worker की सेहत से कर रही खिलवाड़- जानिए कैसे

जयराम सरकार Anganwadi Worker की सेहत से कर रही खिलवाड़- जानिए कैसे

- Advertisement -

शिमला। आंगनबाड़ी वर्कर एवं हेल्पर यूनियन संबंधित सीटू (CITU) ने आंगनबाड़ी वर्कर के साथ भेदभाव करने का आरोप जड़ा है। यूनियन का कहना है कि कोरोना वायरस (Coronavirus)  के इस दौर में आंगनबाड़ी वर्करज को कार्य करने के लिए बाध्य तो किया जा रहा है, लेकिन उनकी सेहत से खिलवाड़ जारी है। उन्हें सरकार की ओर से कोई मेडिकल किट (Medical Kit) उपलब्ध नहीं करवाई गई है। उन्हें कोरोना से निपटने के कार्य में लगे अन्य कर्मचारियों की तरह बीमा सुविधा भी उपलब्ध नहीं करवाई गई है। उन्हें इस कार्य को करने के लिए सरकार की ओर से कोई उचित दैनिक आर्थिक मदद अथवा दैनिक भत्ता भी नहीं दिया जा रहा है।



यूनियन ने इस संदर्भ में एक पत्र निदेशक, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, हिमाचल सरकार को भेजा है। साथ ही सीएम जयराम ठाकुर और अन्य को इसकी प्रतिलिपि भेजी है। यूनियन की अध्यक्ष नीलम जसवाल और  महासचिव राजकुमारी
ने बताया कि महामारी के फैलाव को रोकने व इस पर अंकुश लगाने के लिए हिमाचल प्रदेश सरकार ने स्वास्थ्य कर्मियों के साथ ही आशा वर्कर को भी ड्यू्टी पर तैनात किया है। समय बीतने के साथ बढ़ते खतरे के मध्यनजर इस प्रक्रिया में आंगनबाड़ी वर्करज को भी शामिल किया जा रहा है। प्रशासन द्वारा सिरमौर, ऊना व अन्य जिलों में लिखित में यह अधिसूचना जारी कर दी है कि इस प्रक्रिया में आंगनबाड़ी वर्करज की भी सेवाएं ली जाएंगी।

यह भी पढ़ें:  तब्लीगी जमात में शामिल Chamba के 14 लोगों में नहीं कोरोना के लक्षण, 14 दिन क्वारंटीन के बाद लौटेंगे घर… 

यूनियन सरकार व विभाग से मांग करती है कि कोविड-19 मइक्रोप्लानिंग अथवा कोरोना मैपिंग डयूटी करने के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को उचित आधुनिक मेडिकल किट उपलब्ध करवाई जाएं। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कोविड-19 माइक्रो प्लानिंग अथवा कोरोना मैपिंग के दौरान ड्यूटी करने पर 100 रुपए के बजाए 300 रुपए दैनिक भत्ता दिया जाए, क्योंकि पूरा दिन कार्य करने के दौरान उनका भोजन, परिवहन व अन्य मदों पर काफी खर्चा आता है। उनका स्वास्थ्य कर्मियों व आशा की तर्ज़ 50 लाख रुपए का बीमा किया जाए। आशा है कि आप इस संदर्भ में उचित कार्रवाई अमल में लाएंगे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है