Covid-19 Update

2,05,391
मामले (हिमाचल)
2,01,014
मरीज ठीक हुए
3,503
मौत
31,484,605
मामले (भारत)
196,043,557
मामले (दुनिया)
×

जयराम सरकार ला रही है टूरिज्म के इतिहास का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट

जयराम सरकार ला रही है टूरिज्म के इतिहास का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए केंद्र से मंजूर हुए 1892 करोड़ रुपए से जयराम सरकार एक बड़ा प्रोजेक्ट ला रही है। सीएम जयराम ठाकुर ने इसे टूरिज्म के इतिहास का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट बताया है। प्रोजेक्ट में प्रायवेट सेक्टर की भी भागीदारी होगी।

सीएम जयराम ठाकुर बुधवार को नियम 130 के तहत सदन में टूरिज्म पॉलिसी को लेकर हुई चर्चा का जवाब दे रहे थे। सीएम ने सदन को बताया कि प्रदेश सरकार ने इस प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार को एशियन विकास बैंक से फंडिंग के लिए भेजा था, जिसे केंद्र ने मंजूर कर लिया है। इस महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट के माध्यम से प्रदेश के अनछूए क्षेत्रों में टूरिज्म को विकसित किया जाएगा।


इन अनछुए स्थानों का होगा विकास

सीएम ने कहा कि प्रोजेक्ट के तहत चांशल, बीड़ बिलिंग और जंजैहली जैसे अनछुए क्षेत्रों को टूरिज्म की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसके अलावा केंद्र ने चिंतपूर्णी मंदिर के लिए 50 करोड़ रुपए की प्रसाद योजना को भी मंजूरी दी है। सीएम ने प्रोजेक्ट की कामयाबी के लिए विपक्ष से सहयोग मांगा, ताकि निजी क्षेत्र को प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा निवेश के लिए आकर्षित किया जा सके।

इन प्रोजेक्ट्स पर चल रहा है काम

शिमला शहर में 132 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं। शिमला शहर के लिए स्वदेश दर्शन योजना के तहत 15 करोड़ रुपए मंजूर हुए हैं। यह रकम शिमला में हैलीपैड बनाने तथा आइस स्केटिंग रिंक के जीर्णोद्वार एवं सौंदर्यीकरण पर किया जाएगा। हाटकोटी मंदिर परिसर के सौंदर्यकरण के लिए 5 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। संजौली बाईपास पर बन रहे हैलीपैड से हैलीटैक्सी सेवाएं प्रदान की जाएगी। प्रदेश में अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए मंडी जिले में एएआई ने जमीन का चयन भी कर लिया गया है। गगल एयरपोर्ट पर एयर स्ट्रिप बढ़ाने पर विचार चल रहा है। आने वाले समय में गगल एयरपोर्ट का विस्तार होगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है