Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

हिमाचलः 1,41,677 किसानों के खातों में आएंगे दो-दो हजार

हिमाचलः 1,41,677 किसानों के खातों में आएंगे दो-दो हजार

- Advertisement -

धर्मशाला। सीएम जयराम ठाकुर ( CM Jai Ram Thakur) ने राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला के सभागार में आयोजित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ( Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojna) के तहत राज्य स्तरीय समारोह की अध्यक्षता करते हुए कहा कि दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले राज्य के लगभग 8,42,600 किसानों को इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 6000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी।

यह भी पढ़ें :  हिमाचलः एक लाख किसानों ने किसान सम्मान निधि योजना के लिए किया आवेदन


 

उन्होंने कहा कि दिसंबर, 2018 और जनवरी व फरवरी के महीने के लिए 2000 रुपए की पहली किस्त पीएम नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi) द्वारा स्वयं आज तक दर्ज राज्य के 1,41,677 किसानों के खातों में जमा की जाएगी, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत पंजीकृत होते ही शेष किसानों को भी यह राशि प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह कदम किसानों के कल्याण के प्रति केंद्र सरकार की प्रतिबद्धता की दर्शाता है। सीएम ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य लघु एवं सीमान्त किसानों की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करना है तथा यह योजना किसानों को 6,000 रुपए की नकद सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना के तहत दो हेक्टेयर से कम भूमि वाले लघु एवं सीमांत किसानों को उनके खातों में तीन किश्तों में 2,000 रुपए की प्रत्येक किश्त के रूप में प्रदान की जाएगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि इस योजना के तहत 6,000 रुपए प्रतिवर्ष की सहायता तीन समान किश्तों में लघु एवं सीमांत किसानों के परिवारों को प्रदान की जाएगी, जिनके पास दो हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि है। उन्होंने कहा कि पात्र लाभार्थियों को लाभ हस्तांतरित करने के लिए योजना 1 दिसम्बर, 2018 से प्रभावी होगी।

शांता बोले, यह एक क्रांतिकारी योजना

सांसद शांता कुमार ( MP Shanta Kumar) ने कहा कि यह योजना केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई एक क्रांतिकारी योजना है, जो किसानों को उनकी कृषि आय में वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री किशन कपूर ने सीएम का स्वागत करते हुए कहा कि विशेष रूप से भारी वर्षा, ओलावृष्टि, आग आदि प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसलों को नुकसान के समय यह योजना गरीब किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने किसानों की फसलों को जंगली जानवरों से बचाने के लिए कांटेदार तार की बाड़ लगाने पर 50 प्रतिशत उपदान देने की भी घोषणा की है।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है