Covid-19 Update

58,777
मामले (हिमाचल)
57,347
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,123,619
मामले (भारत)
114,991,089
मामले (दुनिया)

जयराम बोले- Mandi सेफ सिटी प्रोजक्ट देगा महिलाओं को सुरक्षा, कानून-व्यवस्था भी होगी सुदृढ़

जयराम ठाकुर ने की भारत संचार निगम लिमिटेड के अधिकारियों के साथ बैठक

जयराम बोले- Mandi सेफ सिटी प्रोजक्ट देगा महिलाओं को सुरक्षा, कानून-व्यवस्था भी होगी सुदृढ़

- Advertisement -

शिमला। मंडी शहर में निर्भया निधि के अंतर्गत प्रस्तावित सेफ सिटी प्रोजेक्ट (Mandi Safe City project) के क्रियान्वित होने से ना केवल सार्वजनिक स्थलों पर महिलाओं की सुरक्षा सुनिश्चित होगी, बल्कि बेहतर यातायात प्रबंधन और भीड़ को नियंत्रित करने में भी स्मार्ट समाधान उपलब्ध होगा। यह बात मंगलवार को सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने भारत संचार निगम लिमिटेड (Bharat Sanchar Nigam Limited) के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान कही। भारत संचार निगम लिमिटेड के अधिकारियों ने आज सीएम जय राम ठाकुर के समक्ष निर्भया परियोजना के अंतर्गत सेफ सिटी प्रोजेक्ट मंडी पर प्रस्तुति दी। इस दौरान जयराम ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय सरकार हिमाचल प्रदेश जैसी कठिन स्थलाकृति वाले राज्यों को निर्भया परियोजना के अन्तर्गत 90:10 के अनुपात में वित्त पोषण कर रही है।

यह भी पढ़ें: Mandi: 21 साल 10 महीने की खीरामणी बनी प्रधान, जबना का रिकॉर्ड बरकरार

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस परियोजना के अंतर्गत मंडी शहर के लिए योजना, विकास, कार्यान्वयन और संचालन के अलावा सीसीटीवी (CCTV) आधारित निगरानी प्रणाली की परिकल्पना की गई है। इस परियोजना के अंतर्गत आधुनिक तकनीकों जैसे आईपी आधारित कैमरा अधोसंरचना, बिना रुकावट स्थिति पर नज़र रखना, निगरानी रिकॉर्ड और डेटा संग्रहण (Monitoring records and data collection) किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस परियोजना का उद्देश्य सम्पूर्ण और एकीकृत निगरानी प्रणाली विकसित करना हैए जिसमें पुलिस लाइन मंडी के कमांड और कंट्रोल सेंटर का संचालन भी शामिल है। उन्होंने कहा कि इस प्रणाली से मंडी शहर (Mandi City) में महिलाओं, बालिकाओं और वरिष्ठ नागरिकों को सहायता प्रदान करने के साथ-साथ आपातकाल के दौरान पुलिस वैन, अग्निशमन वाहन और एम्बुलेंस की सुचारू आवाजाही भी सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि इससे पुलिस को महिलाओं के प्रति अपराध, कानून व्यवस्था और यातायात के प्रबन्धन में सुधार करने में भी सहायता मिलेगी।

 

इस परियोजना से संदिग्ध व्यक्तियों पर रखी जाएगी नजर

जय राम ठाकुर ने कहा कि इस परियोजना के अन्तर्गत संदिग्ध व्यक्तियों, वाहनों और वस्तुओं की प्रभावी निगरानी की अवधारणा भी की गई है, ताकि महिलाओं और सम्पत्तियों की सुरक्षा की जा सके। इस परियोजना से नियमित गतिविधियों पर नजर रखने के अलावा कुछ व्यस्त जगहों जैसे बस स्टैंड, इंदिरा मार्किट, चौहटा बाजार और क्षेत्रीय अस्पताल की निगरानी सुनिश्चित करने के साथ-साथ आपातकाल स्थिति में सहयोग प्रदान किया जा सकेगा। जयराम ठाकुर ने कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों और अपराध दृश्य को कवर करने के लिए पुलिस मोबाइल वैन पर कैमरों का प्रावधान किया जाएगा। इन कैमरों में ऐसी प्रणाली विकसित की जाएगी जिससे अपराध दृश्य की जानकारी सीधे कमांड और कंट्रोल सेंटर को मिलेगी।

क्या कहते हैं कंपनी के महाप्रबंधक

हिमाचल प्रदेश दूर संचार वृत्त के मुख्य महाप्रबंधक जसविन्दर सिंह सहोटा ने सीएम को अवगत करवाया कि भारत संचार निगम लिमिटेड सैटेलाइट मोबाइल फोन सुविधा प्रदान करने वाली भारत की एकमात्र कंपनी है। उन्होंने कहा कि ये फोन विभिन्न साहसिक गतिविधियां जैसे पैराग्लाइडिंग, ट्रैकिंग, रीवर राफ्टिंग, पर्वतारोहण और आपदा प्रबन्धन के दौरान बेहतर संचार सुविधाएं प्रदान करने में बहुत सहायक सिद्ध हो सकते है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel  

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है