Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

गर्मी बढ़ते ही यहां गहराया जलसंकट, अब दिन में एक ही समय मिलेगा पानी

सुंदरनगर में टूलु पंप लगाने और पेयजल की बर्बादी पर होगी कानूनी कार्रवाई

गर्मी बढ़ते ही यहां गहराया जलसंकट, अब दिन में एक ही समय मिलेगा पानी

- Advertisement -

सुंदरनगर। जलशक्ति विभाग उपमंडल सुंदरनगर ने लोगों को दिए जाने वाली पानी की आपूर्ति में कटौती (cut off water supply) कर दी है। जहां पहले सुबह और शाम को दो समय पानी लोगों को उपलब्ध करवाया जाता था, वहां अब एक ही समय में पानी की आपूर्ति की जाएगी। यह फैसला सूखे की स्थिति को देखते हुए जल शक्ति विभाग सुंदरनगर (Jal shakti department sub-division Sundernagar) ने लिया है। जलशक्ति विभाग उपमंडल सुंदरनगर के एसडीओ ई. रजत कुमार गर्ग ने कहा कि सुंदरनगर शहर की पेयजल आपूर्ति को सूचारू रूप से चलाने की लिए प्रतिदिन लगभग 60 लाख लीटर पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन शहर को पेयजल उपलब्ध करवाने वाले स्त्रोत जैसे नालनी, लिंगड़ी और ट्यूब वैल में पानी की मात्रा कम होने के कारण प्रतिदिन लगभग 40 लाख लीटर पानी की मिल पा रहा है। उन्होंने कहा कि नालनी स्त्रोत में पानी का डिस्चार्ज लगभग 90 प्रतिशत और लिंगड़ी में लगभग 50 प्रतिशत तक कम हो गया है। साथ में नगौण स्त्रोत भी लगभग 50 प्रतिशत तक सूख गया है, जिसके कारण दिन प्रतिदिन शहर में पेयजल संकट गहराता जा रहा है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में यहां खुला नया ऑक्सीजन प्लांट, रोजाना 700 सिलेंडर हो सकेंगे रिफिल

रजत गर्ग ने कहा कि उपरोक्त स्थिति को ध्यान में रखते हुए विभाग ने खरीड़ी, अम्बेडकर नगर, पुराना बस स्टैंड, हाउसिंग बोर्ड एवं महामाया मन्दिर के आसपास के क्षेत्रों जहां पहले सुबह शाम दोनों समय पानी की आपूर्ति की जाती थी, लेकिन अब हालातों को देखते हुए आगे से केवल सुबह के समय ही पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। जिससे पानी की आपूर्ति का समय बढ़ा दिया जाएगा। ई. रजत गर्ग ने कहा कि शहर के बनायक, जवाहर पार्क और भोजपुर (अन्दर वाला बाजार) जहां पहले सुबह शाम दोनों समय पानी की आपूर्ति की जाती थी। आगे से केवल शाम को बढ़ी हुई समयावधि के साथ पेयजल उपलब्ध करवाया जाएगा। इसी तरह हंडेटी, पुराना बाजार, रोपा व तुनाही को अब केवल सुबह के समय ही पानी की आपूर्ति की जाएगी।


यह भी पढ़ें: सरकार! क्रशर इंडस्ट्री वाले चोर नहीं, कायदे भी मानते-टैक्स भी हैं देते

उन्होंने कहा कि साथ में पानी की आपूर्ति का समय बढ़ा दिया जाएगा। अन्य बचे हुए क्षेत्रों जैसे पुंघए अस्पताल के इर्द गिर्द के क्षेत्रए चतरोखड़ी, सलाह, डैंटल कॉलेज, विद्युत विभाग सुंदरनगर, बीएसएनएल के आस पास के क्षेत्र एवं बाहोट में पेयजल की आपूर्ति यथावत ही रहेगी। उन्होंने स्थानीय जनता से अपील की है कि पानी के सरंक्षण के लिए विभाग का सहयोग करें, जिससे किसी भी उपभोक्ता को पेयजल की समस्या से जूझना ना पड़े। रजत गर्ग ने कहा कि अगर कोई उपभोक्ता मुख्य पाईप लाईन से टूलु पंप (Tulu Pump) लगाते हुए तथा पेयजल को व्यर्थ गंवाते हुए जैसे कि गाड़ी धोते हुए एवं खेतों की सिंचाई करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ कानूनी कार्रवाई के साथ.साथ उसका पेयजल कनेक्शन भी मौके पर ही काट दिया जाएगा, जिसके लिए उपभोक्ता स्वयं ही जिम्मेवार होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है