Covid-19 Update

2,05,383
मामले (हिमाचल)
2,00,943
मरीज ठीक हुए
3,502
मौत
31,470,893
मामले (भारत)
195,725,739
मामले (दुनिया)
×

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 600 Wicket लेने वाले पहले तेज़ गेंदबाज़ बने जेम्स ऐंडरसन

टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 600 Wicket लेने वाले पहले तेज़ गेंदबाज़ बने जेम्स ऐंडरसन

- Advertisement -

नई दिल्ली। इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच तीन टेस्ट की सीरीज का आखिरी मैच साउथैंप्टन के रोज बाउल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुक़ाबले के दौरान इंग्लैंड के पेसर जेम्स ऐंडरसन (James Anderson) टेस्ट क्रिकेट इतिहास में 600 विकेट लेने वाले पहले तेज़ गेंदबाज़ बन गए हैं। उन्होंने यह उपलब्धि मंगलवार को पाकिस्तान के खिलाफ तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में हासिल की। जेम्स एंडरसन ने पाकिस्तानी कप्तान अजहर अली (31) को आउट करते हुए टेस्ट करियर के 600 विकेट पूरे कर लिए हैं।

जानें किन दिग्गजों का तोड़ा रिकॉर्ड

मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न और अनिल कुंबले के बाद टेस्ट क्रिकेट में 600 या उससे अधिक विकेट लेने वाले ऐंडरसन कुल चौथे क्रिकेटर हैं। मुरलीधरन ने 133 टेस्ट मैचों में 800 विकेट लेने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है। उनके बाद शेन वॉर्न ने ऑस्ट्रेलिया के लिए खेले गए 145 टेस्ट मैचों में सबसे अधिक 708 विकेट झटके हैं। इस लिस्ट में तीसरे पायदान पर भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुबंले का नाम है। एक पारी के सभी 10 विकेट लेने का कारनामा कर चुके कुंबले ने अपने टेस्ट करियर के 132 मुकाबलों में 619 विकेट हासिल किए हैं। पिछले कुछ समय से अपनी खराब फॉर्म से जूझ रहे अनुभवी तेज गेंदबाज ने वेस्टइंडीज और फिर पाकिस्तान के खिलाफ सीरीज में दमदार प्रदर्शन किया।


यह भी पढ़ें: #Delhi_Capitals ने रेयान हैरिस को गेंदबाज़ी कोच के रूप में किया नियुक्त; जेम्स होप्स की जगह लेंगे

उन्होंने तीसरे टेस्ट की पहली पारी में 5 विकेट झटके थे, जबकि दूसरी पारी में अब तक वह दो विकेट ले चुके हैं। जेम्स एंडरसन के टेस्ट करियर की बात करें तो उन्होंने इंग्लैंड के लिए 156 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें उनके नाम 600 विकेट हैं। इस दौरान जेम्स एंडरसन ने टेस्ट मैच की एक पारी में 29 बार 5 विकेट हासिल किए हैं। इसके अलावा जेम्स एंडरसन ने एक टेस्ट मैच में 3 बार 10 विकेट लेने का कारनामा भी किया है। हाल ही में इंग्लैंड के स्पिनर डोम बेस ने कहा था कि जेम्‍स एंडरसन देश के सर्वकालिक महान गेंदबाज हैं। एंडरसन ने अपना पहला टेस्ट मैच 2003 में खेला था।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whatsapp Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है