Covid-19 Update

1,98,583
मामले (हिमाचल)
1,91,025
मरीज ठीक हुए
3,379
मौत
29,510,410
मामले (भारत)
176,764,688
मामले (दुनिया)
×

गणतंत्र दिवस: शौर्य के लिए पुलिस पदक विजेताओं का ऐलान, हिमाचल खाते में आए 5

गणतंत्र दिवस: शौर्य के लिए पुलिस पदक विजेताओं का ऐलान, हिमाचल खाते में आए 5

- Advertisement -

नई दिल्ली। गणतंत्र दिवस के मौके पर शौर्य के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक और पुलिस पदक विजेताओं का ऐलान किया गया। 71वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर 108 पदकों के साथ जम्मू-कश्मीर पुलिस (Jammu and Kashmir Police) को सबसे अधिक वीरता पदक प्रदान किए गए हैं और इसके बाद केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF) का नंबर आता है जिन्हें 76 पदक मिले हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस से सर्वाधिक क्रमश: 3 व 105 हैं।

वहीं इस बार हिमाचल प्रदेश के खाते में कुल 5 मेडल आए हैं। जिसमें एक राष्ट्रपति पुलिस पदक और 4 पुलिस पदक शामिल हैं। हिमाचल प्रदेश से राष्ट्रपति पुलिस पदक सीआईडी शिमला दिलजीत कुमार ठाकुर को दिया गया है। वहीं, खुशहाल चंद्र शर्मा (एसपी लॉ एंड ऑर्डर, शिमला), एसआर राणा (एसपी, किन्नौर), सुशील कुमार (इंस्पेक्टर, पीटीसी डरोह कांगड़ा), कृष्ण कुमार (एसआई जिला चंबा) को पुलिस पदक मिले।


राष्ट्रपति की ओर से सराहनीय सेवाओं के लिए होमगार्ड एवं सिविल डिफेंस और अग्निशमन सेवा पदक की भी घोषणा कर दी है। इनमें होमगार्ड एवं सिविल डिफेंस विभाग के कमांडेंट हरि स्वरूप शर्मा, कंपनी कमांडर लुदरमणि, प्लाटून कमांडर उर्मिला देवी और होमगार्ड चेतराम शामिल हैं। वहीं अग्निशमन विभाग के स्टेशन फायर अफसर संजीव कुमार और लीडिंग फायरमैन सुधाकर प्रसाद को भी पुरस्कर मिलेगा।

यह भी पढ़ें: मौसम बदलेगा करवट: 30 तक रहेगा खराब, यह दो दिन होगी भारी बारिश-बर्फबारी

वहीं, सीआरपीएफ के जवानों और अफसरों को शौर्य के लिए 1 राष्ट्रपति पुलिस पदक और 75 पुलिस पदक मिले। इसके अलावा झारखंड पुलिस से शौर्य के लिए पुलिस पदक के 33 विजेता हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, उप सेना प्रमुख एसके सैनी, नॉर्थन आर्मी के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल रणबीर सिंह समेत 19 अफसरों को परम विशिष्ट सेवा मेडल (PVSM) से सम्मानित हुए। सुरक्षा प्रतिष्ठान के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हाल के समय में किसी पुलिस बल द्वारा जीते गए वीरता पदकों की यह सबसे अधिक संख्या है। इन पदकों की घोषणा साल में दो बार गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के आसपास की जाती है।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है