Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,439,989
मामले (भारत)
176,417,357
मामले (दुनिया)
×

प्रदेश सरकार के जनमंच में आईं 1534 मांगपत्र और शिकायतें, 664 मौके पर निपटाईं

प्रदेश सरकार के जनमंच में आईं 1534 मांगपत्र और शिकायतें, 664 मौके पर निपटाईं

- Advertisement -

शिमला। प्रदेश सरकार का जनमंच कार्यक्रम रविवार को किन्नौर जिला को छोड़कर प्रदेश के 11 जिलों में आयोजित किया गया। इस दौरान लगभग 1534 शिकायतें एवं मांगपत्र प्राप्त हुए। इन शिकायतों में से 664 मामलों का मौके पर ही निपटारा किया गया तथा शेष मामले संबंधित विभागों को शीघ्र निपटारे के लिए भेजे गए। जनमंच के राज्य समन्वयक ने बताया कि प्रदेश में आज से पूर्व आयोजित जनमंच कार्यक्रमों में प्राप्त 40298 शिकायतों एवं मांगों में से 33129 का निपटारा कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें: सैजल का कांग्रेस से सवाल-बाहरी लोगों को जमीन बेचने का एक उदाहरण तो बताएं

सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने शिमला जिला के चौपाल विधानसभा क्षेत्र के ध्वास में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। जनमंच के दौरान विभिन्न प्रकार की 195 शिकायतें व मांगे प्राप्त हुईं जिनमें से 116 का मौके पर निपटारा कर दिया गया और शेष शिकायतें संबंधित विभागों को भेजी गईं। इस मौके पर सिंचाई मंत्री ने 7 गैस कनेक्शन, 65 उद्यान कार्ड, बेबी किट के अतिरिक्त लाभार्थियों को विभिन्न प्रकार के प्रमाण-पत्र वितरित किए।


यह भी पढ़ें:  जनमंच में बिंदल के पीडब्ल्यूडी को आदेशः ठेकेदार को करो ब्लैकलिस्ट

जिला सिरमौर

पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र की ग्राम पंचायत भाणत के फागू में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिन्दल ने की। इस दौरान कार्यक्रम में 63 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुई, जिनमें से 20 का मौके पर निपटारा किया गया। डा. बिन्दल ने इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारियों को जन मंच के दौरान आने वाले प्रत्येक शिकायत एवं मांग पर समयबद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

जिला मंडी

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज की अध्यक्षता में आज जिला के सरकाघाट विधानसभा क्षेत्र के कोट हटली में जनमंच आयोजित किया गया। इस अवसर पर 177 शिकायतें एवं मांगे प्राप्त हुईं जिनमें से लगभग 72 का मौके पर निपटारा कर दिया गया। इस मौके पर शिक्षा मंत्री ने संबंधित विभागों, विशेषकर राजस्व, पेयजल, विद्युत, कृषि और परिवहन निगम को लोगों द्वारा उठाई गई समस्याओं के समयबद्ध निराकरण के निर्देश दिए ।

जिला बिलासपुर

शहरी विकास मंत्री सरवीण चौधरी ने आज जिला के श्री नैणादेवी जी विधानसभा क्षेत्र के दयोथ में जनमंच की अध्यक्षता करते हुए 232 शिकायतों का निपटारा किया। जनमंच में कुल 441 शिकायतें प्राप्त हुईं थीं। इस मौके पर उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि वे प्रदेश सरकार द्वारा आरंभ की गई विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाएं।

जिला लाहुल-स्पीति

कृषि मंत्री डॉ. रामलाल मार्कंडेय ने लाहुल-स्पीति जिला के जालमा में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। जनमंच के दौरान 43 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 19 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। कृषि मंत्री ने कहा कि लाहुल घाटी के लोगों को विशेषज्ञ स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए 16 से 23 सितम्बर तक जिला मुख्यालय केलांग में स्वास्थ्य शिविरों का आयोजन किया जाएगा जिनमें विशेषज्ञ चिकित्सक रोगियों की जांच करेंगे तथा शल्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाई जाएंगी।

जिला चंबा

चंबा जिला के चुराह विधानसभा क्षेत्र के बैरागढ़ में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता करते हुए स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने लोगों की शिकायतें सुनी। इस दौरान जन मंच में 39 शिकायतें व मांगें प्राप्त हुईं जिनमें से 5 शिकायतों का मौके पर निपटारा किया गया। इस अवसर पर विपिन परमार ने कहा कि सरकार स्वास्थ्य उप केन्द्रों में शीघ्र ही 2000 सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारियों की नियुक्ति करेगी जो अभी छह महीने का प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हें।

जिला हमीरपुर

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने हमीरपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ताल में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता की। जनमंच में 122 शिकायतें प्राप्त हुई, जिनमें से 34 का मौके पर निपटारा किया गया। उन्होंने इस अवसर पर बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत 15 नवजात कन्याओं के 6 परिवारों को 12.12 हजार रूपये की राशि प्रदान की । उन्होंने 20 आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को किट भी प्रदान किए।

जिला कुल्लू

वन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने जिला कुल्लू के शमशी में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता करते हुए लोगों की शिकायतों का निवारण किया। जन मंच के दौरान 90 शिकायतें तथा मांगें प्राप्त हुई जिनमें से 61 का मौके पर ही निपटारा कर दिया गया। इस अवसर पर उन्होंने प्रदेश के लोगों का आह्वान किया कि वह सड़क सुरक्षा अधिनियम को लागू करनें में सरकार का सहयोग करें ताकि अमूल्य मानवीय जीवन की रक्षा सुनिश्चित की जा सके।

जिला ऊना

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने आज जिला के चिन्तपूर्णी में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता की। इस अवसर पर 181 शिकायतें एवं मांगें प्राप्त हुईं जिनमें 24 का मौके पर निपटारा किया गया। इस मौके पर बोलते हुए डॉ. सैजल ने कहा कि जन मंच कार्यक्रम से आम नागरिकों को उनके घरद्वार पर अपनी समस्याओं एवं मांगों को रखने एवं उनका निराकरण करने का अवसर प्राप्त होता है।

जिला कांगड़ा

कांगड़ा ज़िला में जनमंच का आयोजन पालमपुर विधासभा क्षेत्र के अंतर्गत के कंदवाडी में किया गया। जिसकी अध्यक्षता विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज ने की। जनमंच के दौरान 119 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें से 73 का मौके पर निपटारा कर दिया गया। उन्होंने इस अवसर पर 99 गैस कनेक्शन तथा 8 लाभार्थियों को एफडी भी वितरित कीं।

जिला सोलन

मुख्य सचेतक नरेन्द्र बरागटा ने आज सोलन विधानसभा क्षेत्र के कोठों में जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम में 64 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 8 का निपटारा किया गया। इस अवसर पर नरेन्द्र बरागटा ने कहा कि टैंक रोड-सेरी-डमरोग-जटोली संपर्क सड़क जिसे शीघ्र आरंभ किया जाएगा, की मरम्मत एवं रखरखाव के लिए 1.52 करोड़ रुपये का प्रस्ताव तैयार किया गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है