Expand

JCPS यांगपा ओवर ऑल चैंपियन

JCPS यांगपा ओवर ऑल चैंपियन

- Advertisement -

भावानगर। किन्नौर जिले के कटगांव में खड़ प्राथमिक स्कूल क्रीडा संघ द्वारा आयोजित छात्र-छात्राओं की चार दिवसीय खेलकूद प्रतियोगिता में जीसीपीएस यांगपा ने ओवर ऑल चैंपियन का खिताब अपने नाम किया। जीसीपीएस चगांव के छात्रों ने खोखो में लगातार तीसरी बार पहले स्थान पर बाजी मारी, जबकि रूपी के छात्रों ने वालीबाल में लगातार तीसरी बार परचम लहराया। प्रतियोगिता में निचार खंड के 14 जीसीपीएस स्कूलों के लगभग 500 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। प्रतियोगिता के समापन समारोह में कटगांव पंचायत के प्रधान पदम चारस ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर विजेता और उपविजेताओं को पुरस्कृत किया। उन्होंने खंड स्कूली क्रीड़ा संघ को खेलकूद प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए 10 हजार रुपए की राशि दी, जबकि काफनू पंचायत प्रधान दिग्विजय नेगी और यांगपा पंचायत प्रधान नरेंद्र नेगी समापन समारोह में विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे।

negi3यांगपा पंचायत के प्रधान नरेद्र नेगी ने ओवर ऑल चैंपियन रही यांगपा स्कूल की टीम को 3 हजार रुपए का नगद ईनाम दिया। एथलेटिक्स में चैंपियन का खिताब जीसीपीएस यांगपा ने हासिल किया। ग्रुप सॉन्ग में चोलिंग पहले और यांगपा दूसरे स्थान पर रहा। लड़कों के बैडमिंटन में पौंडा पहले और रूपी दूसरे स्थान पर रहा। लड़कियों के बैडमिंटन में यांगपा ने पहला और पोंडा दूसरा स्थान प्राप्त किया। लड़कों के वालीबाल में रूपी पहले और रूपी ने पहला और पोंडा ने दूसरा स्थान झटका। लड़कियों के वालीबाल में चोलिंग ने पहले और टापरी ने दूसरे स्थान पर बाजी मारी। लड़कों के कबड्डी में यांगपा ने पहला और पानवी ने दूसरा स्थान हासिल किया। लड़कियों की कबड्डी में यांगपा ने पहला और पानवी ने दूसरा स्थान हासिल किया। लड़कों के खोखो में चगांव ने पहले और पानवी ने दूसरे स्थान पर बाजी मारी। लड़कियों के खोखो में यांगपा ने पहला और कंगोस ने दूसरा स्थान झटका। लोकनृत्य प्रतियोगिता में यांगपा ने पहले स्थान और कटगांव ने दूसरे स्थान पर कब्जा जमाया। लड़कियों के 1500 मीटर की रेस में यांगपा की महक पहले, पानवी की एंटलो दूसरे और यांगपा की कशिश तीसरे स्थान पर रही। लड़कों की इसी रेस में पानवी के अशोक पहले, यांगपा के विश्वजीत दूसरे और सचिन तीसरे स्थान पर रहे। लड़कों के लोंग जंप में चगांव के तनी पहले, पोंडा के धीरज दूसरे और पानवी के अशोक तीसरे स्थान पर रहे। पानवी के अशोक ने बेस्ट एथलीट का खिताब हासिल किया, जबकि यांगपा की महक ने बेस्ट एथलीट गर्ल्ज का खिताब अपने नाम किया। इस मौके पर सीसे स्कूल कटगांव के प्रधानाचार्य शिव लाल, काफनू पंचायात प्रधान दिग्विजय नेगी, यांगपा पंचायत प्रधान नरेंद्र नेगी, बीडीसी सदस्य देवा चारस, उपप्रधान गुलाब नेगी, उपप्रधान ज्ञान नेगी, रवि बिष्ट, अशोक नेगी सहित कई लोग उपस्थित थे।

negiपशु पालकों को मिलेगी कृत्रिम गर्भाधान की सुविधा

भावानगर। पशु पालन विभाग द्वारा जल्द ही राज्य के बड़े पशु पालकों को भी कृत्रिम गर्भाधान की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। इस बात का खुलासा किन्नौर पशु पालन विभाग के सहायक निदेशक डॉ. नवीन कुमार ने पशु चिकित्सालय निगुलसरी में आयोजित एक दिवसीय राष्ट्रीय कृषि विकास योजना शिविर में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए किया। डॉ. नवीन कुमार शिविर में बतौर मुख्यातिथि शरीक हुए, जबकि तरांडा पंचायत प्रधान रीता कढयान ने शिविर की अध्यक्षता की। कार्यक्रम में पशु पालन विभाग के विशेषज्ञों ने विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत जानकारी प्रदान की। डॉ. दीपिका बिष्ट ने पशु पालकों को पशु पालन प्रबंधन और उनके रखरखाव की जानकारी दी, साथ ही उन्होंने पशुओं से मनुष्य को फैलने वाली बीमारियों से बचने के गुर सिखाए। डॉ. विक्रांत ठाकुर ने पशु पालन के साथ मुर्गी पालन व्यवसाय को अपना कर दोहरे लाभ कमाने की सलाह दी। डॉ. देव राज ने पशु पंजीकरण पर प्रकाश डालते हुए कहा कि हर व्यक्ति को अपने पशुओं का पंजीकरण करना चाहिए। उन्होंने आवारा छोडे़ जाने वाले पशु पालकों के खिलाफ पंचायतों द्वारा की जाने वाली कानूनी प्रक्रिया की जानकारी भी दी। इसके अलावा उन्होंने विभाग द्वारा चलाई गई अत्यन्त नवीनतम तकनीक चिप सिस्टम की जानकारी भी पशु पालकों को दी। शिविर का संचालन कर रहे वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. अमित अत्री ने पशु पालकों को आपातकालीन परिस्थिति से निपटने के गुर सिखाए। उन्होंने एक साल एक बच्छिया और पशुओं को होने वाले रोगों का सरल उपचार कैसे किया जाए इसके टिप्स दिए। शिविर में भाग ले रहे लोगों ने पुश पालन विभाग के सहायक निदेशक से हिम एग्रो पशु दाना आपूर्ति की मांग की। इसके अलावा पशु चिकित्सालय में उपलब्ध मिनी वंडर के लिए अतिरिक्त तरत नत्रज्ञन कंटेनर की मांग पशु पालकों ने प्रभावी ढंग से रखी। इस मौके पर प्रधान ग्राम पंचायत तरांडा रीता कढयान, उपप्रधान महेंद्र सिंह, बार्ड सदस्य राधिका नेगी, ललीता नेगी, संगीता नेगी, धर्मपुरी, अजय कुमार, तारा चंद, विजय कुमार सयोगी, योगेंद्र शर्मा, धर्मेंद्र कुमार, धर्म सागर सहित कई लोग मौजूद थे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है