Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

Jio-Facebook डील: करोड़ दुकानदारों की चांदी; आम कंज्यूमर को भी मिलेगा फायदा

Jio-Facebook डील: करोड़ दुकानदारों की चांदी; आम कंज्यूमर को भी मिलेगा फायदा

- Advertisement -

नई दिल्ली। फेसबुक ने बुधवार को मुकेश अंबानी की कंपनी जियो प्लैटफॉर्म्स लिमिटेड में 9.99% हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की। फेसबुक ने कहा, ‘हम जियो में 5.7 अरब डॉलर (लगभग 43,574 करोड़ रुपए) निवेश करेंगे और इसके साथ ही फेसबुक जियो की सबसे बड़ी अल्पांश शेयरधारक बन जाएगी।’ बतौर रिलायंस, यह सौदा जियो के 4.62 लाख करोड़ रूपए मूल्यांकन पर हुआ है। यह निवेश दुनिया की किसी भी टेक कंपनी में अल्पांश हिस्सेदारी खरीदने के लिए किया गया सबसे बड़ा निवेश है। यह भारत के टेक्नोलॉजी क्षेत्र में भी अभी तक का सबसे बड़ा प्रत्यक्ष विदेशी निवेश है।

इस डील से Amazon-Flipkart को खतरा, करोड़ों दुकानदारों की चांदी

Reliance Jio Mega Deal अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसे बड़े ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म्स के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकती है, क्योंकि इससे रिटेल शॉपिंग का तरीका पूरी तरह से बदल सकता है। रिलायंस के जियो मार्ट और फेसबुक के वॉट्सऐप से देश के करोड़ों किराना दुकानदारों और ग्राहकों को जोड़ा जा सकता है। रिलायंस ने अपने प्रेस नोट में बताया है कि कंपनी का ये कदम रिलायंस रिटेल के कारोबारी प्लेटफॉर्म JioMart को विस्तार देगा। लोकल किराना वालों को जियो ऑनलाइन सामान बेचने के लिए प्लेटफॉर्म मुहैया कराएगी। छोटे किराना दुकानदार जियो मार्ट पर रजिस्टर कर पाएंगे और उनको व्हाट्सएप के जरिए ग्राहकों से ऑर्डर मिलते रहेंगे।


इस डील से आम कंज्यूमर को क्या फायदे होंगे ?

इस पूरी डील में आम आदमी के लिए सबसे अहम है जियो मार्ट। ये जियो प्लेटफॉर्म के तहत बनाया गया ऑनलाइन ग्रॉसरी डिलेवरी प्लेटफॉर्म है। इस करार के बाद से अब इस प्लेटफॉर्म को आमलोगों तक पहुंचने के लिए फेसबुक (Facebook) और व्हाट्सएप (WhatsApp) कंपनी का भी सहारा मिलेगा। अब तक भारत में किराना की दुकान का काम ऑफलाइन होता रहा है जियो इसको डिजिटल प्लेटफॉर्म देगा। वहीं लोग भी अपनी पसंदीदा किराना की दुकान से अपने जरूरत का किराना खरीद सकेंगे।

क्या है देश की नई दुकान जियो मार्ट

रिलायंस रिटेल लिमिटेड ने पिछले साल ही ‘जियो मार्ट’ की सॉफ्ट लॉन्चिंग कर दी थी। जियो मार्ट में रजिस्ट्रेशन के लिए कंपनी ने मुंबई के नवी मुंबई, ठाणे और कल्याण से जियो टेलीकॉम यूजर्स को आमंत्रण भी भेजना शुरू कर दिया था। जियो मार्ट को कंपनी ने ‘देश की नई दुकान’ कहा है। जियो मार्ट के जरिए यूजर्स को 50 हजार से अधिक ग्रोसरी प्रोडक्ट्स और फ्री होम डिलीवरी मिलेगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है