×

@ Virbhadra : अंशकालीन जलवाहकों के नियमितिकरण को लांघ जाएंगे लक्ष्मण रेखा

- Advertisement -

शिमला। सीएम वीरभद्र सिंह ने कहा है कि राज्य के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में कार्यरत अंशकालीन जलवाहकों को नियमित करने का मामला सरकार के पास विचाराधीन है और वे लक्ष्मण रेखा लांघकर उन्हें नियमित करेंगे। वे आज यहां नवबहार में बागवानी विभाग के सभागार में प्रदेश अंशकालीन जलवाहक एवं जलवाहक कम सेवादार संघ द्वारा आयोजित समारोह में बोल रहे थे। वीरभद्र सिंह ने कहा कि वे चाहते हैं कि जो अंशकालीन जलवाहक लगे हैं, वे नियमित कर्मचारी के रूप में सरकारी सेवा से रिटायर हों। सीएम ने कहा कि उन्होंने समाज के ऐसे वर्ग जो कम पढ़े हैं और किसी न किसी कारण से वे किसी भी संस्थान के माध्यम से सरकारी सेवा में नहीं आ सकते, उनके लिए कुछ किया जाए।


  • कहा, चाहते हैं कि जो अंशकालीन जलवाहक लगे हैं, वे नियमित कर्मचारी के रूप में सरकारी सेवा से रिटायर हों
  • जिनके पास रोजगार का कोई साधन नहीं है, उन्हें रोजगार देने के लिए ही यह योजना लाई गई थी

यानी गरीब, शारीरिक रूप से अपंग, विधवा और कम पढ़े लोगों को कैसे रोजगार दिया जाए, इस पर काम किया जाए। फिर उन्होंने स्कूलों में जलवाहक लगाने का निर्णय लिया था और आज हर शिक्षा संस्थान में जलवाहक है। इसके बाद फिर सोचा कि इन्हें कैसे नियमित किया जा सकता है और उस पर काम किया और पदोन्नति का रास्ता निकाला और आज अंशकालीन जलवाहक, सेवादार, चपड़ासी के पद पर पदोन्नत हुए हैं और अब सरकार इनके स्थान पर नए अशंकालीन जलवाहक तैनात करेंगे। सीएम ने कहा कि जिन लोगों के पास रोजगार का कोई साधन नहीं है, उन्हें रोजगार देने को यह योजना लाई थी। इसके माध्यम से इन वर्गों को आत्मसम्मान देने का रास्ता निकाला गया और यह स्कीम आगे भी चालू रहेगी। उन्होंने कहा कि आज अंशकालीन जलवाहक आत्मसम्मान से जी रहे हैं और इसे देखकर उन्हें खुशी होती है। इस दौरान सीएम ने विपक्षी बीजेपी पर भी कटाक्ष किया। उन्होंने कहा कि बीजेपी ने कभी भी विकास की राजनीति नहीं की। उन्होंने क्षेत्रवाद के नाम पर लोगों को बांटने का ही काम किया है और ऊपर-नीचे के नाम पर लोगों को बांटने का प्रयास किया। उन्होंने विपक्ष पर हमला बोलते हुए कहा कि वे सत्ता में आने के लिए क्षेत्रवाद का सहारा लेते हैं और कहा कि ऐसे लोग लंबे समय तक राजनीति में नहीं रहते।

जलवाहकों का पौधा खड़ा करने का श्रेय वीरभद्र को

प्रदेश में जलवाहकों का जो पौधा आज खड़ा हुआ है, वह यदि आज किसी ने खड़ा किया है तो वह और कोई और नहीं, बल्कि वीरभद्र सिंह हैं। उन्होंने ही गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले इस वर्ग की सुध ली और आज इस वर्ग को सम्मान से जीने का सहारा दिया। इस वर्ग के चेहरे पर जो मुस्कान आई है वह वीरभद्र सिंह के कारण ही आई है। ऐसे में प्रदेश अंशकालीन जलवाहक एवं जलवाहक कम सेवादार संघ हमेशा आपके साथ खड़ा है और रहेगा। प्रदेश जलवाहक संघ के महासचिव भट्टू राम ने कहा कि वीरभद्र सिंह ने ही जलवाहकों का पौधा लगाया है और उन्होंने ही इसे सींचकर बढ़ा किया है और आज गरीबों के परिवारों को जीने का सहारा दिया। उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह के कारण ही उनके चेहरे पर मुस्कान आई है और वे इज्जत की जिंदगी जी पा रहे हैं। उन्होंने सीएम से मांग की कि अंशकालीन जलवाहकों को 7 वर्ष बाद जलवाहक कम सेवादार के रूप में तैनाती दें और 12 वर्ष का सेवाकाल कर चुके जलवाहकों को नियमित करें। इसके अलावा उन्होंने दीवाली, मानसून और सर्दी की छुट्टियों के दौरान का भी वेतन देने की मांग की।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है