Covid-19 Update

35,890
मामले (हिमाचल)
28,045
मरीज ठीक हुए
572
मौत
9,225,045
मामले (भारत)
60,258,298
मामले (दुनिया)

Impact Feature: नौकरी करने के साथ IBPS RRB ऑफिस असिस्टेंट 2019 की तैयारी करें!

Impact Feature: नौकरी करने के साथ IBPS RRB ऑफिस असिस्टेंट 2019 की तैयारी करें!

- Advertisement -

नई दिल्ली। बैंकिंग (Banking) क्षेत्र हमेशा सबसे आकर्षक कैरियर विकल्पों में से एक रहा है और यही कारण है कि कामकाजी पेशेवर भी कई बैंक (Bank) भर्तियों के लिए आवेदन करते हैं। जिन लोगों ने IBPS RRB ऑफिस असिस्टेंट 2019 के लिए आवेदन किया है, उन्हें परीक्षा के लिए खुद को तैयार करने की आवश्यकता है क्योंकि यह लगभग एक महीने का समय लेने वाला है। ऐसे उम्मीदवारों के लिए बैंकिंग क्षेत्र में अपना कैरियर (Carrier) बदलने का यह एक सुनहरा अवसर है।

लेकिन अक्सर, यह पाया गया है कि परीक्षा की तैयारी काम करने वाले पेशेवरों के लिए एक कठिन काम है। यह समझा जा सकता है कि कामकाजी पेशेवर नियमित छात्रों की भांति वह समय कारक को पूरा करने में असमर्थ होते हैं। हालांकि, यदि वे पर्याप्त गंभीर हैं और परीक्षा के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार हैं, तो वे निश्चित रूप से इसे क्रैक कर सकते हैं, बशर्ते वे सकारात्मक मानसिकता के साथ परीक्षा में शामिल हों।

निम्नलिखित बिंदु काम करने वाले पेशेवरों को अपनी तैयारी रणनीति को मजबूत करने में कदम उठाने में मदद करेंगे:

1. पूर्ण पाठ्यक्रम का अध्ययन करें: किसी भी परीक्षा की तैयारी करते समय जिन मूल बिंदुओं का पालन करना होता है, उनमें से एक परीक्षा के सिलेबस को जानना होता है। आप आधिकारिक अधिसूचना में पाठ्यक्रम आसानी से पा सकते हैं। समय सारिणी बनाने की दिशा में आगे बढ़ने से पहले, पाठ्यक्रम के माध्यम से जाएं और अपनी ताकत और कमजोरी के क्षेत्रों को जानने के लिए एक आत्म-विश्लेषण करें ताकि तदनुसार आप तैयारी कर सकें।

2. एक वास्तविक समय-सारणी बनाएं: उम्मीदवारों को एक ऐसी यथार्थवादी समय सारिणी बनाने की जरूरत है जो केवल कलम और कागज पर अच्छी न लगे, लेकिन वास्तव में इसका पालन किया जा सकता है। एक कामकाजी पेशेवर के रूप में, आपको समय सारिणी बनाते समय एक लचीला दृष्टिकोण अपनाने की आवश्यकता होती है क्योंकि आप हर दिन एक ही संख्या को समर्पित नहीं कर सकते। कुछ दिनों में, आप थके हुए होंगे, और कुछ अन्य दिनों में, आपको काम पर देर तक रहना पड़ सकता है। यहां तक कि अगर आप किसी विशेष दिन पर समय सारिणी पर टिके रहने में सक्षम नहीं हैं, तो सप्ताहांत के दौरान इसको संभव बनाएं। समय सारिणी बनाते समय, सप्ताहांत के लिए अधिकतम तैयारी का समय आवंटित करें।

3. अपनी गति को बेहतर बनाने पर ध्यान दें: IBPS RRB ऑफिस असिस्टेंट 2019 परीक्षा में, आपको रीजनिंग और न्यूमेरिकल एबिलिटी के अनुभागों से प्रत्येक में 40 प्रश्नों का प्रयास 45 मिनट के समग्र समय में करना होगा। इन दोनों वर्गों को गणना कौशल की आवश्यकता होती है। न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड सेक्शन के लिए, आप गणना करते समय समय बचाने के लिए वैदिक गणित की अवधारणाओं को जान सकते हैं और रीजनिंग सेक्शन के लिए आप आगे और पीछे के क्रम में उनकी स्थिति के अनुसार अक्षर की सूची तैयार कर सकते हैं। यह आपको अल्फ़ान्यूमेरिक श्रृंखला और कोडिंग-डिकोडिंग के प्रश्नों को तेज़ी से हल करने में मदद करेगा।

4. सप्ताहांत के दौरान योजना बनाने से बचें: एक कामकाजी पेशेवर के रूप में, आपको सप्ताह में केवल दो दिन मिलते हैं जिसे आप अपनी तैयारी के लिए पूरी तरह से समर्पित कर सकते हैं। इसलिए, सप्ताहांत के दौरान खुद को आज़ाद रखें तो बेहतर होगा। यदि कोई दायित्व हैं, तो परीक्षा के एक दिन बाद तक उसे स्थगित करने का प्रयास करें।

5. मॉक टेस्ट दें: आप IBPS RRB test series को ऑनलाइन करने का प्रयास कर सकते हैं। मॉक टेस्ट का विश्लेषण आपको अपनी ताकत और कमजोरियों की पहचान करने में मदद करेगा। अपने स्कोर को बेहतर बनाने के लिए अपने मजबूत बिंदुओं का उपयोग करें। अपने कमजोर क्षेत्रों पर कड़ी मेहनत करें ताकि धीरे-धीरे आप अपने कमजोर क्षेत्रों से पूछे गए प्रश्नों का प्रयास करने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस करें और इस तरह अपने प्रयासों को अधिकतम करें।

6. अपने लक्ष्य पर डटे रहें: यह समझा जा सकता है कि एक पेशेवर के रूप में परीक्षा की तैयारी का तनाव कई बार जबरदस्त हो सकता है। लेकिन जब भी आप हार मानने लगें, तो याद रखें कि आपने इसे शुरू क्यों किया था। आईबीपीएस आरआरबी कार्यालय सहायक के कई लाभ हैं, जैसे कि नौकरी की सुरक्षा, सामाजिक स्थिति और एक आकर्षक पैकेज, और यह कारक आपको अपनी तैयारी के साथ उत्साहपूर्वक आगे बढ़ने के लिए आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं।

7. भरपूर आराम लें: पूर्णकालिक नौकरी का पीछा करते हुए किसी भी परीक्षा की तैयारी करना आपके स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप उचित आराम करें। आपको कम से कम 7 घंटे की नींद अवश्य लेनी है। अपनी तैयारी में 1-2 और घंटे जोड़ने के लिए अपनी नींद पर समझौता करना केवल मामलों को बदतर बना देगा और आप परीक्षा में अपनी पूरी एकाग्रता को समर्पित नहीं कर पाएंगे। ध्यान रखें कि आपकी तैयारी आपके स्वास्थ्य की कीमत पर नहीं होनी चाहिए।

एक कामकाजी पेशेवर के रूप में, आपकी तैयारी में सुसंगत होना मुश्किल है, लेकिन यदि आप सकारात्मक मानसिकता के साथ परीक्षा की तैयारी करते हैं, तो आप उपर्युक्त रणनीतियों का पालन करके विजयी बन सकते हैं। प्रभावी समय प्रबंधन कौशल के साथ और एक स्मार्ट परीक्षा रणनीति अपनाकर, आप पूर्णकालिक नौकरी करने के बावजूद IBPS RRB कार्यालय सहायक 2019 को उत्तीर्ण कर सकते हैं।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है