×

जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को WHO की मंजूरी, गरीब देशों में होगी सप्लाई

जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को WHO की मंजूरी, गरीब देशों में होगी सप्लाई

- Advertisement -

जॉनसन एंड जॉनसन (Johnson & Johnson) की कोरोना वैक्सीन की सिंगल डोज को यूरोपीय यूनियन ईयू (EU) के दवा नियामक की मंजूरी के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की भी मंजूरी मिल गई है। डब्ल्यूएचओ की मंजूरी के बाद इस वैक्सीन को अब अंतरराष्ट्रीय कोवैक्स मुहिम के तहत गरीब देशों को सप्लाई किया जा सकता है, जिन तक अभी तक कोई वैक्सीन नहीं पहुंची है। इस टीके की खास बात यह है कि इसमें दो की बजाए केवल एक डोज की आवश्यकता होगी। अन्य टीकों की दो खुराक लगाए जाने की आवश्यकता होती है।


यह भी पढ़ें: जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज कोरोना वैक्सीन को EU की मंजूरी,18 साल से ज्यादा वालों को मिलेगा टीका

 

 

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने एक बयान में कहा है कि बड़े क्लीनिकल ट्रायल से मिले पर्याप्त डाटा में यह वैक्सीन वयस्क लोगों पर प्रभावी नजर आई है। संयुक्त राष्ट्र स्वास्थ्य एजेंसी की मंजूरी से एक दिन पहले ही 27 देशों के संगठन यूरोपीय संघ की यूरोपीयन मेडिसिन एजेंसी ने इस वैक्सीन के इस्तेमाल को हरी झंडी दिखाई थी। डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस अधनोम घेब्रेयेसस ने शुक्रवार की प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि एक नई वैक्सीन उपलब्ध हुई है। हमें यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह दुनियाभर के लोगों को मिले, सिर्फ कुछ देशों और आबादी तक ही सीमित ना रह जाए। इस बीच, फ्रांस के स्वास्थ्य नियामक (Health regulator) ने भी जॉनसन एंड जॉनसन की वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दे दी है। नियामक ने कहा कि फ्रांस में 18 साल से अधिक उम्र के लोगों को यह वैक्सीन दी जा सकती है।

यह भी पढ़ें: Corona Return : आज से मोहाली में भी लगेगा नाइट कर्फ्यू, रात 11 बजे शुरू होगी बंदिशें

हाल ही में अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन (एफडीए) ने भी जॉनसन एंड जॉनसन के कोरोना रोधी टीके के आपात इस्तेमाल को मंजूरी दी है। यह तीसरा टीका है जिसे अमेरिका में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उपयोग किया जाएगा। अमेरिकी सरकार ने इस टीके की 10 करोड़ डोज खरीदी हैं। कंपनी ने मार्च के अंत तक दो करोड़ डोज उपलब्ध कराने का दावा किया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है