Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

Nadda का खुलासाः 2020 तक निरोगी सेंटरों में बदले जाएंगे देश के डेढ़ लाख Sub Center

Nadda का खुलासाः 2020 तक निरोगी सेंटरों में बदले जाएंगे देश के डेढ़ लाख Sub Center

- Advertisement -

बिलासपुर। आयुष्मान भारत विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना है, जिसके अंतर्गत देश के 10 करोड़ परिवारों के 50 से 55 करोड़ तक लोगों को पांच लाख रुपये तक का वार्षिक स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना का लाभ प्राप्त होगा। यह जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने बिलासपुर की दियोली पंचायत में ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत आयोजित आयुष्मान भारत दिवस के अवसर पर आयुष्मान लाभार्थियों की शिनाख्त दिवस के आयोजित समारोह में बतौर मुख्यातिथि शिरकत करते हुए दी।
उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि आने वाले समय में स्वास्थ्य विभाग देश के लोगों के स्वास्थ्य बदलने का कार्य करने वाला है। देश के डेढ़ लाख सब सेंटरों को वर्ष 2020 तक निरोगी सेंटरों के रूप मे परिवर्तित किया जा रहा है, जबकि इस वर्ष 18 हजार सब सेंटरों को निरोगी सेंटरों में बदलने का लक्ष्य निर्धारित किया है। इन निरोगी सेंटरों के क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले प्रत्येक 30 वर्ष से अधिक आयु के नागरिक की अनिवार्य रूप से हर प्रकार की शारीरिक स्वास्थ्य जांच की जाएगी और भविष्य में होनी वाली गंभीर बीमारियों के प्रति समय पर सचेत करके उन्हें उनका इलाज करवाने की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे स्वास्थ्य के क्षेत्र में रोजगार के और अधिक अवसर सुलभ होंगे।

कोई भी बच्चा टीकाकरण की सुविधा से वचिंत न रहें

उन्होंने कहा कि देश का कोई भी बच्चा टीकाकरण की सुविधा से वचिंत न रह जाए, इसे सुनिश्चित बनाया जा रहा है। विगत वर्षों के प्रयासों का प्रतिफल है कि टीकाकरण में 60 प्रतिशत तक की वृद्धि प्राप्त कर ली है और इसे 90 प्रतिशत तक पहुंचाने के प्रयास जारी हैं। घूमन्तु परिवारों के बच्चों की टीकाकरण को भी सुनिश्चित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य के साथ किसी प्रकार का खिलवाड़ न हो इसके लिए भारत सरकार ने खाद्य पदार्थो में प्रयुक्त किए जाने वाले हानिकारक रासायन (ओक्सीटोसियम) के प्रयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है ताकि इससे होने वाली कैंसर इत्यादि गंभीरर बीमारियों से बचा जा सके। उन्होंने 14 अप्रैल से 5 मई तक आयोजित किए जा रहे ग्राम स्वाराज अभियान के संदर्भ में विस्तृत रूप से चर्चा करते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाई जा रही जन कल्याणकारी योजनाएं व कार्यक्रम पात्र लाभार्थियों तक पहुचे इसके लिए व्यापक स्तर पर देश भर में कार्यक्रम आयोजित करके लोगों को जागरूक किया जा रहा है, ताकि वे योजनाओं का लाभ उठा सके।

कोलडैम उठाउ पेयजल योजना का शुभारंभ अगले माह

इससे पूर्व हिमाचल प्रदेश के सिचाई एवं जन स्वास्थ्य बागवानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने अपने संबोधन में जानकारी देते हुए बताया कि 65 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित की जा रही कोलडैम उठाउ पेयजल योजना का शुभारंभ मई माह में किया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार के संयुक्त प्रयासों से प्रदेश निरंतर विकास के ओर आग्रसर हो रहा है।

उन्होंने कहा कि बिलासपुर मे निर्मित होने वाले एम्स की चारदिवारी के कार्य का टैंडर हो चुका है और जल्दी ही इसका कार्य आरंभ हो जाएगा। कार्यक्रम के आरंभ में स्थानीय विधायक सुभाष ठाकुर ने अपने स्वागत संबोधन में ग्राम स्वाराज अभियान तथा आयुष्मान भारत दिवस के विषय में विस्तृत रूप जानकारी दी। इस अवसर पर स्थानीय विधायक सुभाष ठाकुर ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा, महेंद्र सिंह ठाकुर को शॉल और टोपी तथा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है