×

सिर्फ तीन चम्मच दूध आपकी स्किन को देगा कमाल का निखार, जरूर करें ट्राई

सिर्फ तीन चम्मच दूध आपकी स्किन को देगा कमाल का निखार, जरूर करें ट्राई

- Advertisement -

दूध के लाभ तो आप सभी जानते ही होंगे। दूध पीने के फायदे भी बचपन से लेकर आप सुन ही रहे होंगे। दूध (Milk) को कंपलीट फूड माना जाता है क्योंकि इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं और इसे रोज पीने की सलाह दी जाती है। दूध पीने से तो कई तरह के फायदे (Benefits) होते ही हैं, लेकिन बाहर से स्किन पर दूध का इस्तेमाल करना भी आपके लिए अच्छा साबित हो सकता है। यानी दूध जितना पोषण अंदर से आपके शरीर को देता है उतना ही पोषण ये बाहर से आपकी स्किन को देता है। इस वीडियो रिपोर्ट में हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह आप सिर्फ तीन चम्मच दूध की मदद से अपनी त्वचा को पोषण प्रदान कर सकते हैं …


ये भी पढे़ं –दिल के लिए हानिकारक है आपकी अधूरी नींद, फिक्स करें टाइम

अब कई लोग तो दूध पीते हैं लेकिन कुछ लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता। आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जिनको दूध पीना बिल्कुल पसंद नहीं है तो कोई बात नहीं। आप खुद दूध ना पिएं लेकिन अपनी स्किन (Skin) को तो दूध पिला सकते हैं। इसके लिए तीन चम्मच दूध एक कटोरी में निकाल लें। अगर यह दूध कच्चा होगा तो और भी अधिक अच्छा रिजल्ट आएगा और साथ ही आप इसका असर भी जल्दी नोटिस कर पाएंगे इसलिए प्रयास करें कि कच्चा दूध लें। अब आप सबसे पहले अपना चेहरा धो लीजिए और इसे पोंछ लीजिए। चेहरा धोकर पोंछने के बाद आपको अपनी स्किन पर कुछ नहीं लगाना है। अब आप कटोरी में निकाले गए दूध को रूई की मदद से अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और फिर इसे सूखने के लिए छोड़ दें।

यह भी पढ़ें : चश्मा पहनने वाले लोगों में कम हो जाता है कोरोना संक्रमित होने का खतरा, पढ़ें क्या हैं कारण

अब जब तक आपकी त्वचा पर लगा दूध सूखता है, तब तक आप अपने दूसरे काम निपटा सकती हैं। जब दूध की लेयर सूख जाए तो फिर से इसी तरह अपनी त्वचा पर एक और लेयर लगा लें। जो दूध पहले से त्वचा पर सूख चुका है, उसी के ऊपर फिर से दूध लगाएं और एक बार फिर सूखने के लिए छोड़ दें। आपको यह प्रक्रिया तब तक दोहरानी है, जब तक कि कटोरी में लिया गया 3 चम्मच दूध पूरी तरह खत्म नहीं हो जाता है। जब दूध खत्म हो जाए और आप लास्ट लेयर अपने चेहरे पर लगाएं। अब इस परत के सूखने के बाद चेहरे को ताजे पानी से धोकर साफ कर लें।

दूध सूखने और चेहरा धोकर साफ करने के बाद दिन में आपको अपने चेहरे पर कुछ भी लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन फिर भी लगता है कि कुछ लगाने की जरूरत है तो आप ऐलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं। यह जेल ऑइली, ड्राई और सेंसेटिव हर तरह की त्वचा पर प्रभावी तरीके से काम करता है और त्वचा का ग्लो बढ़ाने में मदद करता है। वहीं, अगर आप यह नुस्खा रात के समय अपना रहे हैं तो आपको ऑइली स्किन पर गुलाबजल और ड्राई स्किन पर नाइट क्रीम का उपयोग करना चाहिए। इससे आपकी त्वचा को अतिरिक्त देखभाल मिलेगी और उसकी कोशिकाओं की मरम्मत बहुत तेजी से होगी। सुबह तक आपको खिली-खिली और मुस्कुराती हुई त्वचा मिलेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है