देश की सबसे बड़ी Mumbai मैराथन में दौड़ीं हिमाचल की 42 वर्षीय शिक्षिका Kalpana Parmar

प्रदेश का किया प्रतिनिधित्व, देश-विदेश के 48 हजार धावकों संग लिया भाग

देश की सबसे बड़ी Mumbai मैराथन में दौड़ीं हिमाचल की 42 वर्षीय शिक्षिका Kalpana Parmar

- Advertisement -

सोलन। देश की सबसे बड़ी व इंटरनेशनल मुंबई मैराथन में हिमाचल की 42 वर्षीय शिक्षिका कल्पना परमार ने भी भाग लिया। कल्पना ने देश-विदेश के 48 हजार धावकों के साथ इस मैराथन में हिस्सा लिया। इस अंतरराष्ट्रीय स्पर्धा में भाग लेकर शिक्षिका कल्पना ने बताया है कि खेल के लिए उम्र की कोई सीमा नहीं होती। कल्पना परमार इससे पहले वर्ष 2016 में वल्र्ड मास्टर प्रतियोगिता में वह 40 प्लस आयुवर्ग से 21 किलोमीटर (हॉफ मैराथन) की दौड़ लगाने वाली एकमात्र एशियन महिला बनी थीं। वहीं वर्ष 2016 में देहरादून मैराथन में दूसरा स्थान हासिल किया था।
इससे पहले कल्पना परमार 10 जून 2017 को मुंबई में आयोजित 12 घंटे की स्टेडियम रन में हिस्सा भी ले चुकी हैं। वर्ष नवंबर 2017 में देहरादून 21 किमी हॉफ मैराथन में हिमाचल का प्रतिनिधित्व किया। कल्पना परमार बंगलुरू में आयोजित अंतरराष्ट्रीय स्तर की 10 किलोमीटर दौड़ और दिल्ली में 21 किलोमीटर की अंतरराष्ट्रीय हॉफ मैराथन में भी हिमाचल प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर चुकी हैं। इसके अलावा चंडीगढ़ नाइट मैराथन, बिग चंडीगढ़ मैराथन, बद्दी मैराथन, जिला प्रशासन की आपदा प्रबंधन मैराथन, बेटी बचाओ मैराथन में भी भाग ले चुकी हैं।

42 किलोमीटर फुल मैराथन का सपना हुआ पूरा

कल्पना का कहना है कि पहली बार उन्होंने फुल मैराथन यानि 42 किलोमीटर की दौड़ सफलतापूर्वक पूरी की। इससे उनका फुल मैराथन का सपना साकार हुआ। कल्पना परमार ने छटी क्लास में ही हॉकी की स्टिक थाम ली थी।  हॉकी छोड़ने के बाद एथलेटिक्स और लंबी दूरी की रेस में भाग लेना शुरू किया।  सरकारी सेवा व परिवार की देखभाल के बाद जो समय मिलता उसमें वह लंबी दूरी की दौड़ का अभ्यास करती है। कल्पना परमार समय-समय पर सोलन के स्कूलों में बच्चों को खेलों से जुड़ने के लिए प्रेरित करती है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है