Expand

Accuracy Championship : कमल कुमार के नाम रहा पहला दिन

Accuracy Championship : कमल कुमार के नाम रहा पहला दिन

- Advertisement -

गफूर खान/बिलिंग। इंडियन नेशनल ओपन एक्यूरेसी चैंपियनशिप के तहत आज प्रतिभागियों को दो राउंड दिए गए। प्रतियोगिता का पहला दिन स्थानीय पायलट कमल कुमार के नाम रहा जो की बिलिंग घाटी में गोली के नाम से मशहूर हैं। पहले राउंड में कमल ने एक हजार में से 50 अंक हासिल किए थे और पहले राउंड में वह दूसरे स्थान पर रहे थे। पहले राउंड में एक हजार में से 40 अंक हासिल करने वाले मंजीत दूसरे राउंड में कुछ ख़ास नहीं कर पाए और अपनी बढ़त बरकरार नहीं रख सके।

  • billing-1दोनों राउंड्स में पहुंचे लक्ष्य के करीब
  • दूसरे राउंड में एक हजार में से 50 अंक हासिल किए

कमल ने दूसरे राउंड में भी अपनी लय बरकरार रखते हुए एक हजार में से 50 अंक हासिल किए। इस तरह कमल ने दो हजार अंकों में से 100 अंक हासिल करके पहला दिन अपने नाम किया।

सनद रहे की प्रतियोगिता में नेगेटिव मार्किंग होती है। इसके चलते सबसे कम अंक हासिल करने वाला ही विजेता होगा। पहले दिन दूसरे स्थान पर पन्ना लाल रहे। इन्होंने 2000 में से 370 अंक हासिल किए। तीसरे स्थान पर अमित गोस्वामी और शशि पाल संयुक्त रूप से 525 अंक हासिल करके रहे। 

billing-4जीता तो एक हजार यूरो अस्पताल को दान दूंगा

इंडियन नेशनल ओपन एक्यूरेसी चैंपियनशिप के पहले दिन बढ़त बनाने वाले कमल कुमार उर्फ गोली का कहना है कि वह यदि यह प्रतियोगिता जीतते हैं या दूसरे स्थान पर भी रहते हैं तो वह इनामी राशि से एक हजार यूरो की राशि बीड़ के सरकारी अस्पताल के लिए दान करेंगे। गोली का कहना है कि वह बचपन से ही यहां पर पैराग्लाइडर्स को उड़ते देखते थे। शौक तो जाग गया था जिसे उन्होंने अब पेशे में बदल लिया है। वह वर्ष 2003 से पैराग्लाइडिंग कर रहे हैं और अब खुद नए युवाओं को पैरागलाइडिंग सिखाते हैं।

वीडियो रिप्ले से सुलझाई शिकायत

billing-6नेशनल ओपन एक्यूरेसी चैंपियनशिप के दूसरे राउंड में महिला प्रतिभागी कनन ठाकुर ने उनकी लैंडिंग के दौरान किसी अन्य पायलट द्वारा बाधा पहुंचाने की शिकायत ज्यूरी के सामने की। इसपर मीट डायरेक्टर ज्योति ठाकुर ने उन्हें वीडियो रिप्ले के बाद ही किसी तरह की टिप्पणी करने की बात कही। दूसरा राउंड खत्म होने के बाद ज्यूरी सदस्यों ने कनन की मौजूदगी में वीडियो रिप्ले देखा और पाया कि कनन की लैंडिंग के दौरान किसी ने बाधा नहीं पहुंचाई है। इसके बाद मीट डायरेक्टर ने कनन ठाकुर की शिकायत को पूरी तरह से खारिज कर दिया।

गौरतलब है कि कनन ठाकुर ने पहले राउंड के बाद कुल चौथा और महिला प्रतिभागियों में पहला स्थान हासिल किया था जबकि दूसरे राउंड में वह लक्ष्य से भटक गईं और निर्धारित गोले के बाहर लैंड कर सकी थीं।

gafoor3Accuracy Championship के पहले राउंड में भारतीय Pilots का दबदबा

देश में पहली बार हो रही इंडियन नेशनल ओपन एक्यूरेसी चैंपियनशिप के पहले राउंड में भारतीय पायलट्स का दबदबा रहा है। बुल्ल आई के पास पहुंचने से काफी पायलट्स चूक गए। तेज हवा के झोंकों ने पायलट्स को लैंड करने में कई कठिनाइयां पहुंचाई। लैंडिंग शुरू होने के बाद फ्रांस के पायलट Anton ने .52 मीटर का लक्ष्य पूरा कर अपने इरादे जाहिर कर दिए। उसके बाद काफी देर तक कोई भी प्रतिभागी Anton के आसपास भी नहीं दिख रहा था।

  • gafoorमंजीत कुमार और कनन ठाकुर टॉप पर
  • बीड़ निवासी हैं मंजीत, महाराष्ट्र की हैं कनन
  • अदिति नहीं पहुंच पाई लक्ष्य के करीब

उसके बाद कमल कुमार ने सफल लैंडिंग करके anton को पछाड़ दिया और .5 मीटर का लक्ष्य पूरा करके भारतीय उम्मीदों को जिंदा कर दिया। कमल के कुछ ही देर बाद मंजीत कुमार ने लक्ष्य के बिल्कुल पास लैंड करके अपनी प्रतिभा और दावेदारी जताई। मंजीत कुमार ने .4 मीटर का लक्ष्य पूरा किया।

gafoor2महिला पायलट्स में अदिति ठाकुर का पैराग्लाइडर लैंडिंग साइट पर आकर एकदम सिंक कर गया और वह कोई भी अंक अर्जित नहीं कर सकीं, लेकिन कुछ ही देर में कनन ठाकुर ने बेहतरीन स्किल्स दिखाते हुए 1.4 मीटर के लक्ष्य के साथ लैंड किया। इस प्रकार पहले राउंड में मंजीत पहले, कमल दूसरे, anton तीसरे और कनन चौथे स्थान पर हैं। दूसरा राउंड कुछ देर बाद शुरू होगा और उसके लिए प्रतिभागी टेक ऑफ़ साइट के लिए रवाना हो चुके हैं।

https://youtu.be/WvexTCUDTfY

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है