Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

ब्रेकिंगः छोड़ा जा सकता है पौंग डैम से पानी, कांगड़ा-होशियारपुर प्रशासन अलर्ट

ब्रेकिंगः छोड़ा जा सकता है पौंग डैम से पानी, कांगड़ा-होशियारपुर प्रशासन अलर्ट

- Advertisement -

रविंद्र चौधरी/फतेहपुर/तलवाड़ा। खतरे के निशान तक पहुंचे पौंग डैम से पानी छोड़े जाने के कयासों के चलते कांगड़ा और होशियारपुर जिला प्रशासन अलर्ट हो गया है। कांगड़ा जिला प्रशासन ने पौंग डैम के किनारे इलाकों के एसडीएम (SDM) और पंचायत प्रधानों व पटवारियों को अलर्ट कर दिया है। वहीं, होशियारपुर जिला प्रशासन ने मुकेरियां में ब्यास से लगते क्षेत्रों को सेक्टरों में बांटकर ऑफिसर तैनात कर दिए हैं।


यह भी पढ़ें: कांगड़ा में उपमंडल स्तरीय Red Cross सोसायटी का होगा गठन, सदस्यता फार्म उपलब्ध

 


इसी के चलते डीसी होशियारपुर (DC Hoshiarpur) ईश कालिया ने आज मुकेरियां व तलवाड़ा का रुख किया। उन्होंने बताया कि बीबीएमबी प्रबंधन ने पानी का लेवल 1387 के पार पहुंचे पर पानी छोड़े जाने का निर्णय लिया है। 14 हजार क्यूसेक पानी ब्यास नदी में छोड़ा जाएगा, जोकि मुकेरियां की तरफ बहती है। उन्होंने कहा कि अभी तक कोई खतरे की बात नहीं है, लेकिन एतियातन तौर पर प्रबंध पूरे कर लिए गए हैं।

मुकेरियां के साथ लगते क्षेत्रों को सेंटरों में बांट दिया है। हर सेक्टर में चार अधिकारियों की तैनाती की है। साथ ही लाइफ जैकेट, बोट आदि की स्थिति भी जांच ली गई है। उन्होंने लोगों से अपील की कि डरने वाली कोई बात नहीं है, प्रशासन सतर्क हैं, लेकिन लोग भी अपने स्तर पर अलर्ट रहें। डीसी कांगड़ा (DC Kangra) राकेश प्रजापति ने हिमाचल अभी अभी से बातचीत में कहा कि बीबीएमबी (BBMB) से सूचना के बाद से ही जिला प्रशासन अलर्ट पर है। सभी एसडीएम (SDM) को अलर्ट किया गया है। पंचायत प्रधानों और पटवारियों के बने व्हाटसेप ग्रुप में भी मैसेज छोड़े गए हैं। उन्होंने कहा कि उपरी इलाकों में भारी बारिश होने के चलते पौंग का जलस्तर बढ़ गया है।

बता दें कि कल सुबह 6 बजे तक पौंग जलाशय का वाटर लेवल 1385.47 फीट पहुंच चुका था। इनफ्लो 30 हजार क्यूसेक पाया गया है। वर्तमान में टरबाइनों के माध्यम से लगभग 12000 क्यूसेक पारी छोड़ा जा रहा है। कल हुई बीबीएमबी (BBMB) तकनीकी कमेटी की बैठक में निर्णय लिया है कि पौंग जलाशय को 1387 फीट से अधिक नहीं भरा जा सकता है। इससे खतरा हो सकता है। मौसम विभाग के अनुमान के अनुसार अगले दो दिन अच्छी बारिश होने की संभावना है। ऐसे में वाटर लेवल 1387 क्रॉस कर सकता है। इसके चलते पानी छोड़ने का निर्णय लिया है। दो दिन बाद 26 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा। इसमें 14 हजार क्यूसेक पानी ब्यास में छोड़ा जाएगा। 12 हजार टरबाइन के माध्यम से छोड़ा जाएगा। बीबीएमबी (BBMB) प्रशासन ने पौंग डैम किनारे बसने वाले लोगों को अलर्ट रहने की हिदायत दी है।

 

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है