Expand

Kangra में धीमी पड़ी Manrega की रफ्तार

Kangra में धीमी पड़ी Manrega की रफ्तार

- Advertisement -

धर्मशाला। जिला कांगड़ा में मनरेगा की रफ्तार धीमी पड़ गई है, जिसके चलते विकास खंड अधिकारियों को लंबित कार्यों में तेजी लाकर तय समय में यह कार्य पूर्ण करने के निर्देश डीसी कांगड़ा सीपी वर्मा ने जारी किए हैं। ग्रामीण विकास अभिकरण की मासिक बैठक के दौरान अभिकरण द्वारा जिला में क्रियान्वित की जा रही विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षा की गई। इस दौरान यह तथ्य सामने आए की जिला के तकरीबन आधे विकास खंडों में मनरेगा कार्य धीमी गति से चले हुए हैं, जिस कारण कई कार्य अधर में ही लटके हुए हैं तो वहीं कुछ कार्य ऐसे हैं जो अब तक खत्म हो जाने चाहिए थे, लेकिन वो अभी तक शुरू ही नहीं हो पाए हैं।

  • 15 विकास खंडों में से 7 तय लक्ष्य में पीछे
  • वित्त वर्ष में क्रियान्वित कार्यों पर डीसी असंतुष्ट

डीसी कांगड़ा ने वित्त वर्ष के दौरान कार्यन्वित किए जा चुके कार्यों की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुएmeet-2 योजना को और अधिक गति प्रदान करने के निर्देश दिए। समीक्षा के दौरान पाया गया कि विकास खंड बैजनाथ, देहरा, नगरोटा सूरियां, कांगड़ा, नूरपुर, सुलह तथा लम्बागांव मनरेगा कार्यों में पिछड़े हुए हैं। डीसी ने उक्त विकास खंड अधिकारियों को मनरेगा के तहत अधिक से अधिक विकास कार्य करने के निर्देश दिए, ताकि लक्ष्य को समय पर पूरा किया जा सके। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों की विभिन्न संपर्क सड़कों की मरम्मत का कार्य भी मनरेगा के अर्न्तगत करवाया जाए। गौरतलब है कि जिला कांगड़ा मनरेगा के तहत विकास कार्य करवाने में प्रदेश में अव्वल रहने वाले जिलों में शुमार होता रहा है। इस वित्तीय वर्ष में करीब आधे विकास खंडों में मनरेगा कार्य धीमी गति से होने के चलते प्रदेश का सबसे महत्वपूर्ण जिला इस महत्वकांक्षी योजना के निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने में पिछड़ सकता है। इसी के चलते डीसी कांगड़ा को भी अधिकारियों को सख्त लहजे में योजना के निर्धारित लक्ष्य को तय समय में पूरा करने के निर्देश जारी करने पड़े। मनरेगा कार्यों का भुगतान जल्द लोगों को हो सके इसके लिए भी डीसी ने लोगों के बैंक खातों को आधार के साथ जोड़ने के निर्देश विकास खंड अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। उन्होंने जिला में जॉब कार्ड जारी करने के तय लक्ष्य को भी समय पर पूर्ण करने को कहा ।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है