×

Karnataka में बहुमत से पिछड़ी BJP, कांग्रेस ने खेला JDS पर दांव 

Karnataka में बहुमत से पिछड़ी BJP, कांग्रेस ने खेला JDS पर दांव 

- Advertisement -

बेंगलुरु। कर्नाटक में दोपहर तक बहुमत के जादुई आंकड़े को छूती दिख रही BJP का परचम शाम तक 106 सीटों पर आकर टिक गया, जो कि राज्य में बहुमत से 7 सीटें कम है। ऐसे में मौका ताड़कर 75 सीटों पर आगे चल रही कांग्रेस ने JDS के मुखिया एचडी देवेगौड़ा के बेटे एचडी कुमारस्वामी को सीएम पद के लिए समर्थन देने का ऐलान किया है। कांग्रेस किसी भी कीमत पर बीजेपी को सत्ता में आने से रोकना चाहती है।
उधर, हालात को भांपते हुए BJP ने अपने तीन सीनियर नेताओं प्रकाश जावड़ेकर, जेपी नड्डा और धर्मेंद्र प्रधान को कर्नाटक रवाना कर दिया है। इस बीच, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हमने देवगौड़ा और कुमारस्वामी से बात की है। उन्होंने हमारे ऑफर को स्वीकार कर लिया है। उम्मीद है कि हम साथ होंगे। कांग्रेस और जेडीएस ने मंगलवार को साथ मिलकर गवर्नर से मुलाकात करने की घोषण भी की है। हालांकि, गवर्नर का कहना है कि जब तक चुनाव आयोग आधिकारिक रूप से सभी नतीजों का ऐलान नहीं कर देता, तब तक वे किसी भी दल को सरकार बनाने के लिए आमंत्रित नहीं करेंगे।

ये हैं सत्ता का गणित

  • जेडीएस को 39 सीटें मिली हैं, जबकि कांग्रेस के पास 75 सीटें हैं। जनादेश कांग्रेस के खिलाफ है और इसीलिए उसने जेडीएस को सरकार बनाने के लिए समर्थन देने का फैसला किया है।
  • कर्नाटक जनता पार्टी, बीएसपी को एक-एक सीटें मिली हैं, जबकि एक सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जीता है। अगर ये तीनों बीजेपी को सपोर्ट करते हैं तो भी पार्टी के पास सरकार बनाने के लिए जरूरी 113 विधायक नहीं जुट पाएंगे और वह चार सीटों से दूर रहेगी।
  • बीजेपी कांग्रेस या जेडीएस के कुछ विधायकों को अपने पक्ष में कर उनसे इस्तीफा दिलवाकर सत्ता में आने की कोशिश कर सकती है, लेकिन इसकी संभावना अभी कम ही है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है