Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

हमीरपुर के करतार चंद का कमाल – बोतल में उतार दिए भगवान और ताजमहल

हमीरपुर के करतार चंद का कमाल – बोतल में उतार दिए भगवान और ताजमहल

- Advertisement -

ए सिंह/हमीरपुर। पेशे से फार्मासिस्ट, लेकिन शौक ने फनकारी का ऐसा हुनर दिया कि लोग कह उठेंगे, ‘वाह उत्साद, वाह’! यह कहानी है हमीरपुर के कलाकार करतार चंद की। वे शीशे की बोतल में भगवान की मूर्तियों से लेकर ताजमहल जैसी इमारतों को यूं उतारते हैं कि लोग हैरत में पड़ जाएं। ऐसा ही कुछ सांसद अनुराग ठाकुर के साथ भी हुआ। हमीर उत्सव में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करने आए अनुराग करतार चंद की कलाकृतियों को बस निहारते ही रहे। फिर उन्होंने उनकी कला की जमकर तारीफ की।
हमीर उत्सव में करतार चंद की बांस और शीशे की बोतलों में दुर्लभ और प्राचीन कलाकृतियों को देखने लोगों की भीड़ उमड़ रही है। हमीरपुर के गलोड के रहने वाले करतार चंद एनआईटी में मुख्य फार्मासिस्ट हैं। महज शौक की खातिर वे सालों से बांस की कलाकृतियां बना रहे हैं। इनमें शीशे की बोतलों में भगवान की मूर्तियां, एफिल टॉवर,  ताजमहल, मंदिर प्रमुख आकर्षण का केंद्र हैं।

प्रदर्शनियों तक पहुंचा बचपन का शौक

करतार चंद बताते हैं कि बांस की कलाकृतियां बनाने का शौक उन्हें बचपन से ही रहा है। अब यह शौक प्रदर्शनियों तक पहुंच गया है। हिमाचल सरकार ने उनका नाम पद्मश्री अवॉर्ड के लिए भेजा है। वे कहते हैं कि सरकार को इस तरह के काम को बढ़ावा देना चाहिए, ताकि भावी पीढ़ी भी इस तरफ आकर्षित हो। 

धर्मशाला स्टेडियम की कलाकृतियां बनाने का मिला ऑर्डर

सांसद अनुराग ठाकुर ने घोषणा की कि करतार चंद धर्मशाला स्टेडियम की 50 कलाकृतियां तैयार करें। इन कलाकृतियों को एचपीसीए खुद खरीदेगा और स्टेडियम में स्थापित भी करेगा।


- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है