×

आवाज बुलंदः Kathgarh मंदिर को अपने अधीन ले सरकार, राज्य स्तरीय हो Shivratri महोत्सव

आवाज बुलंदः Kathgarh मंदिर को अपने अधीन ले सरकार, राज्य स्तरीय हो Shivratri महोत्सव

- Advertisement -

इंदौरा।  मंडल युकां अध्यक्ष डॉक्टर अभिषेक ठाकुर एवं इंदौरा विस क्षेत्र के पूर्व विधायक बोध राज समेत इंदौरा विस क्षेत्र के जन प्रतिनिधियों और क्षेत्र की जनता ने उत्तर भारत के प्रसिद्ध ऐतिहासिक प्राचीन शिव मंदिर काठगढ़ के सरकारीकरण किए जाने की राज्य सरकार के समक्ष मांग उठाई है। इस बारे युकां इंदौरा मंडल अध्यक्ष डॉक्टर अभिषेक ठाकुर, पूर्व कांग्रेसी विधायक बोध राज ,काठगढ़ पंचायत की प्रधान रानी देवी, उपप्रधान शेर अली, पराल पंचायत प्रधान केवल कृष्ण, बसंतपुर पंचायत की प्रधान आशु देवी, छन्नी बेली पंचायत की प्रधान रेणुका देवी, तोकी पंचायत की प्रधान अरुणा देवी, शेखुपुर पंचायत के प्रधान रूप लाल, सुररवा पंचायत की प्रधान सीता देवी, उपप्रधान जगन कुमार ,मंदोली पंचायत के प्रधान ठाकुर जर्म सिंह, मकड़ोली पंचायत के प्रधान संजय सिंह, कंगरेड़ी पंचायत की प्रधान रीना देवी, भोगरवां पंचायत के पूर्व उप प्रधान जयदीप सिंह, नोबल कम्युनिटी के प्रधान मंगल सिंह अभिमन्यु ठाकुर, तरसेम सिंह, केहर सिंह,धरमिंदर सिंह, विकास संक्रिया आकाश कटोच, रमन कुमार, मोहित पठानिया, विक्की कटोच, शुभम ठाकुर, संजय सिंह, विनोद ठाकुर व दीपू आदि ने मांग उठाई है कि जिस तरह से प्राचीन व ऐतिहासिक मंदिरों को सरकार ने अधिगृहित किया है, उसी तरह उक्त मंदिर को भी अधिगृहित करें व स्वयंभू प्रकट आदशिवलिंग को राज्य धरोहर का दर्जा दिया जाए।


यही नहीं बल्कि उक्त लोगों ने यह भी मांग की है कि मंदिर का अधिग्रहण कर यहां हर वर्ष मनाए जाने वाले तीन दिवसीय जिलास्तरीय शिवरात्रि महोत्सव को भी  राज्य स्तर का किया जाए। लोगों ने कहा कि शिव मन्दिर काठगढ़ की बढ़ती लोकप्रियता से हर वर्ष यहां हजारों की संख्या में प्रदेश सहित बाहरी राज्यों से श्रद्धालुओं की संख्या में दिन प्रतिदिन वृद्धि हो रही है और मंदिर के सरकारीकरण से हिमाचल सरकार को लाखों रुपए का राजस्व प्राप्त होगा और क्षेत्र के विकास में गति प्रदान होगी। इंदौरा युकां मंडलाध्यक्ष डॉ. अभिषेक ठाकुर ने बताया कि ऐतिहासिक प्राचीन शिव मंदिर काठगढ़ को सरकार द्वारा अधिग्रहित करने, जिला स्तरीय शिवरात्रि महोत्सव काठगढ़ को राज्य स्तर आदि  करवाने के लिए शीघ्र ही इंदौरा युकां पूर्व विधायक बोध राज समेत प्रदेश युकां अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह के माध्यम से सीएम वीरभद्र सिंह को मांग पत्र सौंपेगी।

पर्यटन की दृष्टि से विकसित हो मंदिर

प्राचीन शिव मंदिर काठगढ़ को पर्यटन की दृष्टि से विकसित कर टूरिज्म हब के रूप में सरकार विकसित करे, जिससे राज्य को लाखों रुपए का राजस्व प्राप्त होगा और सड़कों की दशा भी सुधरेगी और मंदिर से मिलने वाले राजस्व से क्षेत्र के विकास के लिए राज्य सरकार खर्च करे। मंदिर सरकार के अधिकृत होने और टूरिज़्म हब बनाने से काठगढ़ शिव मंदिर और इंदौरा विस क्षेत्र के लोगों को कई तरह के रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे और राज्य सरकार को मिलने वाले शिव मंदिर द्वारा राजस्व से इंदौरा विस क्षेत्र की दशा दिन प्रतिदिन बदलेगी और काठगढ़ मंदिर हमारी धरोहर है, जिस पर राज्य सरकार जल्द अपना ध्यान केंद्रित करे और और मन्दिर में कार्यरत कार्यकर्ताओं को स्थाई नौकरी दी जाए।

काठगढ़ मंदिर पर्यटन सथळ पर विकसित हो 

इंदौरा विस क्षेत्र के विधायक मनोहर धीमान ने कहा की सरकार काठगढ़ मंदिर को पर्यटन स्थान पर विकसित करे, जिससे काठगढ़ मंदिर को एक राष्ट्रीय धरोहर का दर्ज़ा प्राप्त हो राज्य स्तरीय पर शिवरात्रि मेला होने पर राज्य ही नहीं अपितु बाहरी राज्यों में भी काठगढ़ मंदिर को विख्याति मिलेगी और पर्यटन स्थान बनने से राज्य को राजस्व और क्षेत्रवासी को रोज़गार के अवसर प्राप्त होंगे। इस बारे राज्य सरकार के समक्ष इस मुद्दे को उठाया जाएगा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है