×

आंधी-तूफान से हिला उत्तर भारत : भारी बर्फबारी ने रोकी केदारनाथ यात्रा, कहीं पेड़ तो कहीं गिरे बिजली के खंभे

आंधी-तूफान से हिला उत्तर भारत : भारी बर्फबारी ने रोकी केदारनाथ यात्रा, कहीं पेड़ तो कहीं गिरे बिजली के खंभे

- Advertisement -

नई दिल्ली। आंधी-तूफान ने उत्तर भारत को हिला कर रख दिया है। तेज आंधी के कारण उत्तर भारत में कई जगह पेड़ गिर गए तो यातायात को भी काफी नुकसान हुआ। वहीं, भारी बर्फबारी की वजह से केदारनाथ यात्रा रोक दी गई। खराब मौसम के चलते श्रद्धालु सोनप्रयाग से आगे नहीं जा सकते। पूर्व सीएम हरीश रावत भी Kedarnath में फंसे हैं। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, आज तमिलनाडु, दक्षिण कर्नाटक और केरल के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश के मुरैना में तेज आंधी तूफान के कारण पेड़ गिरने से चार लोग घायल हुए हैं, जिनमें एक की हालत गंभीर है। वहीं, उत्तराखंड व देहरादून में भारी बारिश और आंधी के बाद पेड़ और बिजली के खंभे गिरे।

Snowfall Thunderstormनुकसान से बचने के लिए कई राज्यों में स्कूल बंद

तूफान के चलते होने वाले नुकसान से बचने के लिए दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद, हरियाणा और मेरठ और Himachal Pradesh में कई स्कूल मंगलवार को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने आम लोगों के लिए एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें बताया गया है कि लोगों को आंधी-तूफान की स्थिति में क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए।

Himachal Pradesh-उत्तराखंड की ओर बढ़ रही तेज हवाएं

मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों तक जम्मू-कश्मीर, Himachal Pradesh, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ आंधी आने की संभावना है। इसकी गति 50 से 70 किमी प्रति घंटे के बीच हो सकती है, जबकि इसी अवधि में उत्तराखंड और Himachal Pradesh के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। इसके मद्देनजर विभाग ने स्थानीय प्रशासन को आपदा संबंधी तैयारियां मुकम्मल रखने का अलर्ट जारी किया है।
विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ का असर पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में भी रहने का अनुमान व्यक्त करते हुए बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तटीय और भीतरी कर्नाटक, तमिलनाडु एवं केरल के कुछ इलाकों में आंधी तूफान की आशंका जताई है। इसके अलावा तमिलनाडु, दक्षिणी कर्नाटक के भीतरी इलाकों और केरल के कुछ भागों में भारी बारिश हो सकती है।


- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है