Covid-19 Update

2,00,410
मामले (हिमाचल)
1,94,249
मरीज ठीक हुए
3,426
मौत
29,933,497
मामले (भारत)
179,127,503
मामले (दुनिया)
×

इन बॉडी पार्ट्स से दूर रखें अपना फोन, जानें क्या हो सकते हैं नुकसान

इन बॉडी पार्ट्स से दूर रखें अपना फोन, जानें क्या हो सकते हैं नुकसान

- Advertisement -

स्मार्टफोन (Smartphone) आज की जिंदगी में हर किसी की जरूरत बन चुका है, लेकिन हम में से बहुत से लोग इस बात से वाक़िफ़ नहीं होंगे कि स्मार्टफोन को कुछ ऐसे बॉडी पार्ट्स हैं जिनके नजदीक रखने से खतरा (Danger) हो सकता है। ऐसे में हम आपको बताने जा रहे हैं आपको अपने स्मार्टफोन को किन बॉडी पार्ट्स से दूर रखना है।

फोन को पीछे वाली जेब में रखने से रेडिएशन का जो खतरा होता है वह तो होता ही है लेकिन इससे पैरों में दर्द होने का भी रिस्क बढ़ जाता है क्योंकि बैक पॉकेट वाली नसों के दबने से ये दिक्कत बढ़ती है. दूसरी बात पीछे के जेब में रखने से फोन के टूटने का भी खतरा रहता है।


तकिए के नीचे फोन रखने से रेडिएशन का काफी खतरा रहता है। खासकर अगर आप फोन का नेट ऑन रखते हैं तो ऐसे में रेडिएशन और भी ज्यादा हो जाता है। लंबे समय तक ऐसा करने से आपको सिरदर्द या चक्कर आने की भी शिकायत हो जाती है।

कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक पैंट या ट्राइज़र की आगे वाली जेब में फोन रखने से आपका स्पर्म काउंट कम हो सकता है और इसकी क्वालिटी पर भी फर्क पड़ता है।

शर्ट की पॉकेट में भी रखने से आपके हृदय को नुकसान पहुंच सकता है क्योंकि इससे निकलने वाला रेडिएशन हृदय को काफी प्रभावित कर देता है।

किचन या आग वाली जगह पर रखने से इसकी बैटरी के ब्लास्ट होने का खतरा बना रहता है। कई बार फोन के फटने की खबरें आती भी रहती हैं। ऐसे में इस तरह की गलती करना खतरे से खाली नहीं हो सकता।

बच्चों के पास भी फोन रखना खतरे से खाली नहीं है। एक रिसर्च की मानें तो बच्चों के पास फोन रखने से उनमें हाइपरएक्टिविटी और डिफिसिट डिसऑर्डर जैसी बीमारियां हो सकती हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है