Covid-19 Update

58,777
मामले (हिमाचल)
57,347
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,122,986
मामले (भारत)
114,822,832
मामले (दुनिया)

सोते समय सेलफोन से दूरी हेल्थ के लिए है बेहद जरूरी

सोते समय सेलफोन से दूरी हेल्थ के लिए है बेहद जरूरी

- Advertisement -

अब बहुत कुछ ऐसा है, जो पहले नहीं था। हमारी लाइफ स्टाइल बदल चुकी है और उसमें भी सबसे बड़ी भूमिका निभाता है स्मार्ट फोन। इसके फायदे तो बहुत हैं पर नुकसान भी कुछ कम नहीं। यह जादुई गैजेट आपके हाथ में पूरी दुनिया थमा देता है और इस मोहपाश से आप बाहर नहीं निकल सकते। आजकल स्मार्ट फोन का जमाना है और लगभग हर व्यक्ति के पास ऐसा फोन रहता ही है। दिन के ज्यादातर समय में आपके साथ रहने वाला फोन आपका कितना बड़ा नुकसान कर सकता है इसका आपको जरा भी अंदाजा नहीं होगा। सेल फोन के खतरे भी हैं। हां इसके नुकसान क्या हैं वह भी आपके लिए जानना बेहद जरूरी है।

अक्सर सोते वक्त भी यह हमारे पास ही होता है । एकदम तकिए के पास । कभी-कभी तो नींद की बेखबरी में यह हाथ में ही रह जाता है। एक छोटी सी बात हमारे जेहन में हमेशा रिमांडर की तरह हंट करती रहती है कि न जाने कब किसका फोन आ जाए।

सोने से पहले फोन का इस्तेमाल हमेशा नींद में बाधा डालता है और अगर लगातार ऐसा होता रहे तो आपको अनिद्रा की परेशानी हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि फोन इस्तेमाल करें पर हर वक्त इसे अपने साथ न जोड़े रखें । कम से कम सोते वक्त इससे एक सुरक्षित दूरी बनाए रखना आवश्यक है।

अगर आप सोचते हैं कि जींस की पिछली जेब में इसे रखना सुरक्षित है तो यह आपके शरीर के लिए हानिकारक है । फोन को बचानेके लिए आप एक तरफ झुक कर बैठते हैं इससे आपका पॉस्चर बिगड़ता है। बहरहाल फोन किसी भी जेब में हो, इसके रेडिएशन का प्रभाव पड़ता ही है। इससे हमारे डीएनए के स्ट्रक्चर पर असर पड़ता है दिल को भी इससे खतरा है। और अगर जींस की जेब में रखा जाता है तो यह पेल्विक बोन्स के घनत्व को कम करता है और उसे कमजोर कर देता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है