Covid-19 Update

57,210
मामले (हिमाचल)
55,797
मरीज ठीक हुए
961
मौत
10,668,332
मामले (भारत)
99,520,105
मामले (दुनिया)

शस्त्र पूजा के साथ खोड़ा उत्सव शुरू

शस्त्र पूजा के साथ खोड़ा उत्सव शुरू

- Advertisement -

नाहन। गिरिपार क्षेत्र के मिला गांव में आज से पारंपरिक खोड़ा उत्सव की धूम है। इस उत्सव में क्षेत्र के लोग विशेष रूप से पारंपरिक पहाड़ी व्यंजन तैयार कर रहे हैं और अपने रिश्तेदारों के साथ मिलकर इनका लुत्फ़ भी उठा रहे हैं। उत्सव में पेश होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रम लोगों के आकर्षण का केंद्र बिंदू है। खोड़ा पर्व में विशेष रूप से शस्त्र पूजा की जाती है।

  • नाहन के गिरिपार में मिल रही अनोखी संस्कृति को देखने की झलक

इस दौरान शस्त्र पूजा करना शुभ भी माना जाता है। ख़ास बात यह भी है की इस बार मिला क्षेत्र के लोगों द्वारा अपनी बिरादरी के करीब 17 गांव के लोगों को विशेष आमंत्रण दिया गया है। ऐसे में यहां हजारों लोग जुटने वाले है। आज सुबह विधिवत देवपूजा व शस्त्रपूजन के बाद खोड़ा उत्सव का शुभारंभ भी हो गया।

गौर रहे कि क्षेत्र के लोगों में खोड़ा उत्सव को लेकर बेसब्री से इंतजार रहता है। लोग एक माह पहले हो इस पर्व की तैयारियों में जुट जाते हैं। इस पर्व का मुख्य उद्देशय लोगों के आपसी मिलन का रहता है यह ऐसा अवसर रहता है जहां क्षेत्र के सभी लोग एकत्रित होते हैं और मिल बांटकर खुशियां मनाते हैं। गिरिपार की संस्कृति की यहां एक विशेष झलक देखने को मिलती है। उत्सव में डांगरे, गंडासे व तलवारें लेकर लोग पहाड़ी परिधानों में सजकर अपने संस्कृति  का परिचय देते हैं। लोग दिन भर यहां सांस्कृतिक कार्यक्रम का लुत्फ़ उठाते नजर आते हैं। सिरमौर के शिलाई क्षेत्र के अलावा साथ लगते उत्तराखंड के जोनसार बाबर में भी यह उत्सव मनाया जा रहा है आपको यह भी बताते चलें कि जोनसार बाबर भी कभी सिरमौर रियासत का ही हिस्सा था। ऐसे में दोनों क्षेत्र के लोगों का खोड़ा उत्सव के दौरान आना जाना लगा रहता है। दोनों क्षेत्रों की संस्कृति एक समान है और एक ही तरीके से यहां उत्सव मनाया जा रहा है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है