Expand

आनी में दूध के दाम बढ़ाने के लिए किसान सभा ने बोला हल्ला 

एसडीएम के माध्यम से  सीएम  को भेजा मांग पत्र

आनी में दूध के दाम बढ़ाने के लिए किसान सभा ने बोला हल्ला 

- Advertisement -

आनी। यह गर्व की बात है कि पूरे प्रदेश का एक तिहाई दूध का उत्पादन अकेले बाहय सराज क्षेत्र से हो रहा है। मगर इसके बावजूद दुग्ध उत्पादकों को सही दाम नहीं मिल रहे हैं, जिससे वे निराश और हताश हैं। सोमवार को इसी आनी में इसी संदर्भ में दुग्ध उत्पादकों ने किसान सभा के बैनर तले अपनी आवाज को बुलंद करते हुए दूध के दाम बढ़ाने के लिए पूरे बाजार में रैली निकालकर खूब हल्ला बोला। 
उन्होंने  सरकार  से मांग उठाई की दूध का न्यूनतम खरीद मूल्य 30 रुपए प्रति लीटर निर्धारित किया जाए और जो दूध वे मिल्क सोसायटियों के माध्यम से मिल्क फैड को देते हैं, उसके अदायगी हर माह की 10 तारीख से पहले की जाए। उन्होंने यह भी मांग उठाई  कि दुग्ध उत्पादकों को भी सार्वजनिक वितरण प्रणाली की तर्ज पर पशु आहार (फीड) डिपुओं के माध्यम से अनुदान दरों में उपलब्ध करवाया जाए।
वहीं उन्होंने इस मांग पर भी जोर दिया कि अच्छी नसल की गाय को खरीदने के किसान बैंक के माध्यम से जो ऋृण लेते हैं, उसे सरकार ब्याज मुक्त करें, ताकि किसानों को राहत मिल सके। इसके साथ किसानों ने इस संदर्भ में एसडीएम आनी के माध्यम से सीएम जयराम को अपना मांगपत्र भेजकर सभी मांगों के अलावा  किसानों को उनके  मवेशियों के लिए घास चारे के बीज तथा चौडी पत्ती वाले पौधे कृषि विभाग के माध्यम से उपलब्ध करवाने, दुग्ध एकत्रीकरण के लिए कलेक्शन सैंटरों का विस्तार करने, कलेक्शन सैंटरों में दूध के फैट की सही जांच के लिए आधुनिक मशीने लगवाने तथा  डेयरी डद्योग को बढ़ावा देने की जोरदार मांग उठाई।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है