Covid-19 Update

2,16,303
मामले (हिमाचल)
2,11,008
मरीज ठीक हुए
3,628
मौत
33,339,375
मामले (भारत)
226,929,855
मामले (दुनिया)

समीक्षा बैठक में बोले किशन कपूर: बेवजह काम लटकाने वाले ठेकेदारों को भेजें Notice

समीक्षा बैठक में बोले किशन कपूर: बेवजह काम लटकाने वाले ठेकेदारों को भेजें Notice

- Advertisement -

चंबा। बेवजह काम लटकाने वाले ठेकेदारों को विभाग नोटिस (Notice) भेजना सुनिश्चित करें और यदि फिर भी काम समय पर पूरा ना हो तो पेनल्टी वसूल करने की कार्रवाई अमल में लाई जाए। सांसद एवं अध्यक्ष जिला स्तरीय विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) किशन कपूर (Kishan Kapoor) ने यह निर्देश आज राजकीय मेडिकल कॉलेज चंबा (Chamba)  के दरबार हॉल में आयोजित समिति की समीक्षा बैठक के दौरान दिए। बैठक में विधायक विक्रम जरियाल, विधायक पवन नैयर के अलावा जिला मार्केट कमेटी अध्यक्ष डीएस ठाकुर और उपायुक्त विवेक भाटिया ने भी हिस्सा लिया। बैठक के दौरान किशन कपूर ने केंद्र सरकार की योजनाओं और स्कीमों के कार्यान्वयन से जुड़े 22 विभागों की प्रगति की समीक्षा की।

यह भी पढ़ें: HC ने ट्रांजिट पास फार्म W व सप्लीमेंट्री पास फार्म X ना दिखाने वाले ठेकेदारों के बिलों के भुगतान पर रोक लगाई

किशन कपूर ने लोक निर्माण विभाग (PWD) और राष्ट्रीय उच्च मार्ग डिवीजन की समीक्षा करते हुए कहा कि जब तक ठेकेदार (Contractor) तय समय अवधि में काम को पूरा नहीं करेंगे तब तक सड़क परियोजनाओं के काम अधूरे रहेंगे। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को कहा कि इस दिशा में गंभीरता के साथ कदम उठाए जाएं। परियोजना के समय पर पूरा ना होने से जहां लोगों को उसका अपेक्षित लाभ नहीं मिलता वहीं विलंब के कारण परियोजना की लागत में भी बढ़ोतरी हो जाती है। इन सभी पहलुओं को ध्यान में रखते हुए विभाग अपनी कार्य कार्य प्रणाली को अमलीजामा पहनाए।

खनन अधिकारी को निर्देश नियमों की अवहेलना पर क्रशर संचालक लगाई जाए पेनल्टी

उन्होंने जिला के खनन अधिकारी को भी निर्देश दिए कि राष्ट्रीय राजमार्ग (NH) के निर्माण को सामग्री सप्लाई करने के मकसद से स्थापित क्रशर की जांच रिपोर्ट उपायुक्त को सौंपे, ताकि पता चल सके कि क्रशर द्वारा अब तक कितनी सामग्री तैयार की गई और उसमें से राष्ट्रीय राजमार्ग के निर्माण को कितनी सामग्री दी गई। नियमों की अवहेलना पाए जाने पर संबंधित क्रशर संचालक पर पेनल्टी भी लगाई जाए। उन्होंने कहा कि कटोरी बंगला से लेकर भरमौर तक के राष्ट्रीय राजमार्ग को राष्ट्रीय राजमार्ग मंडल प्राथमिकता के आधार पर सभी मानकों के अनुरूप समयबद्ध तरीके से पूरा करें।

खंभों को बदलने के काम में बिजली बोर्ड बरते तत्परता

सांसद ने बिजली बोर्ड (Electricty board)  के अधीक्षण अभियंता को कहा कि बिजली बोर्ड का फील्ड स्टाफ उन लोगों तक पहुंचे जो स्कीम के पात्र हैं और उन्हें स्कीम और उसकी औपचारिकताओं की जानकारी दें। उन्होंने यह भी कहा कि बिजली के खंभों को बदलने के काम में भी बिजली बोर्ड तत्परता बरते और जिन क्षेत्रों में इसकी जरूरत है उसे जल्द पूरा किया जाए। किशन कपूर ने बताया कि केंद्र सरकार के जल जीवन मिशन के तहत चंबा जिला में 129 स्कीमों पर कार्य चल रहा है जबकि 108 नई स्कीमों को मंजूरी के लिए भेजा गया है।

 

स्कूल प्रमुखों के साथ बैठक कर कारगर योजना की जाए तैयार

कॉविड- 19 के दौर में ऑनलाइन शिक्षा(Online Study) को लेकर किशन कपूर ने प्रारंभिक और उच्च शिक्षा उप निदेशकों को निर्देश देते हुए कहा कि वे सभी स्कूल प्रमुखों की बैठक करके पढ़ाई की कारगर योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि विभाग एक ऐसा मैकेनिज्म तैयार करे जिससे ना केवल ऑनलाइन शिक्षा की समीक्षा हो बल्कि जिन विद्यार्थियों के पास ऑनलाइन शिक्षा हासिल करने का साधन नहीं है उनको भी नियमित आधार पर पढ़ाई की सुविधा मिले। विभागीय अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि पढ़ाई के लिए भेजी गई सामग्री विद्यार्थियों तक पहुंच रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है