Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,694,940
मामले (भारत)
232,779,878
मामले (दुनिया)

बेगुनाह: 60 साल बाद मिली किशोर कुमार की Ban हो चुकी हिंदी फिल्म की रील

बेगुनाह: 60 साल बाद मिली किशोर कुमार की Ban हो चुकी हिंदी फिल्म की रील

- Advertisement -

मुंबई। नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (एनएफएआई) को मशहूर सिंगर और ऐक्‍टर किशोर कुमार (Kishore Kumar) की 1957 की बैन हो चुकी फिल्म ‘बेगुनाह’ (Begunah) की रील मिली है, जिसके सभी प्रिंट्स को बॉम्बे हाईकोर्ट (Bombay High Court) ने नष्ट करने का आदेश दिया था। अब इसकी रेयर क्‍लिप पिछले हफ्ते मिली है जिसमें म्‍यूजिक कंपोजर जयकिशन पियानो पर, ऐक्‍टर शकीला डांस करती हुई और मुकेश ‘ऐ प्‍यासे दिल बेजुबां’ गाते नजर आ रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Sirmaur: जंगली जानवरों की अंग तस्करी का भंडाफोड़, तेंदुए की 4 खालों संग 3 धरे

दरअसल, पैरामाउंट पिक्चर्स अमेरिका ने आरोप लगाया था कि ‘बेगुनाह’ 1954 की उनकी फिल्म ‘नॉक ऑन वुड’ की कॉपी है और पैरामाउंट ने केस जीता था। NFAI की तरफ से बताया गया कि कई लोग वर्षों से रील को ढूंढ रहे थे। चूंकि यह हमारे पास नहीं थी तो हम भी सक्रियता से इसकी खोज करने लगे। यह खोज का चमत्कार है। NFAI के डायरेक्‍टर प्रकाश ने बताया कि म्‍यूजिक कंपोजर शंकर-जयकिशन के फैंस लंबे समय से फुटेज की तलाश कर रहे थे क्‍योंकि यही एक फिल्‍म है जिसमें जयकिशन का बड़ा रोल था। हमारे पास दो फेज में बेगुनाह की 16 एमएम की दो रील्‍स हैं जो करीब 60 से 70 मिनट की हैं। एक रील दो महीने पहले हमारे पास आई और दूसरी पिछले हफ्ते आई। दूसरी रील में ‘ऐ प्‍यासे दिल बेजुबां’ गाना है जिसमें जयकिशन, शकीला दिख रहे हैं। गाने को मुकेश ने आवाज दी है। रील की कंडीशन अच्‍छी नहीं है लेकिन गाना चल रहा है।

उन्होंने आगे कहा कि पूरा फुटेज 60 से 70 मिनट का है, शुरुआती जांच कहती है कि यह अच्‍छी कंडीशन में नहीं है लेकिन वह एक गाना है और चल रहा है। मैं उसे देख सकता हूं। फिल्म अचानक शुरू होती है लेकिन खत्‍म ठीक तरह से होती है। इसमें कोई क्रेडिट नहीं है। NFAI अब कोर्ट के जजमेंट की कॉपी को देखने की कोशिश कर रहा है लेकिन अब तक यह काफी मुश्‍किल रहा है। प्रकाश के मुताबिक उन्‍होंने कहा कि जब तक हम जजमेंट की डेट और कोर्ट (जहां केस चला) की डीटेल्‍स को शेयर करेंगे, तब तक उनके लिए ढूंढना मुश्‍किल होगा। हमने अपने वकील दोस्‍तों के जरिए अलग-अलग जजमेंट्स के डेटाबेस को चेक करने की कोशिश की लेकिन वे खासतौर पर इस जजमेंट को ट्रेस नहीं कर पाए। इसके बारे में कुछ ही न्‍यूज आइटम्‍स मैगजीन्‍स में हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है