ये अंगूठी का फंडाः जाने किस अंगुली में पहने कौन सी अंगूठी

अंगूठी आपकी इच्छा शक्ति को बढ़ाएगी

ये अंगूठी का फंडाः जाने किस अंगुली में पहने कौन सी अंगूठी

- Advertisement -

अंगुलियों में अंगूठी पहनना हम सभी को अच्छा लगता है।यह ऐसा गहना है इसे महिलाएं खास तौर पर पसंद करती है। कई छोटी तो कभी बड़ी अंगूठी फैशन में रहती है। इनमें कुछ रत्नों से जुड़ी होती है तो कुछ फैशन या ट्रेड के चलते हम पहनते हैं। जो अंगूठी हमें अच्छी लगती है उसे हम बिना कुछ सोचे जिस अंगुली में सही यानी फिट बैठती है, पहन लेते हैं। क्या कभी आप ने सोचा है कि जो अंगूठी हमने पहन रखी है वह सही अंगुली में पहनी है या नहीं। आइये हम आप को बताते हैं कि किस अंगुली में अंगूठी पहनने से क्या संकेत मिलता है।

अंगूठा व्यक्ति की इच्छा शक्ति को दर्शाता है और यह सभी अंगुलियों में से सबसे ज़्यादा स्वतंत्र होता है। यह इंसान के अन्दर के व्यक्तित्व से जुड़ी होता है। अगर आपको इसमें अंगूठी पहनने की सलाह दी गई है तो आपको अपने जीवन में आने वाले बदलाव के लिए सचेत रहना चाहिए। तब ही यह अंगूठी आपकी इच्छा शक्ति को बढ़ाएगी। इस अंगुली के लिए रूबी और गार्नेट को अधिमानित किया जाता है।

तर्जनीः तर्जनी अधिकार, नेतागिरी और अभिलाषा को दर्शाता है। इस अंगुली में एक अलग शक्ति होती है। पहले ज़माने में ताकतवर राजा महाराजा तर्जनी में अंगूठी पहना करते थे। इसलिए तर्जनी किस बीमारी में धारण करें कौन सा रत्न, पढ़ें पूरी लिस्टमें अंगूठी पहनने से आपको इन क्षेत्रों में बढ़ावा मिल सकता है। ब्लू टोपाज और अमेथिस्ट को तर्जनी के लिए अधिमानित किया जाता है।

बीच की ऊगली एक व्यक्ति के व्यक्तित्व को दर्शाती है और यह जीवन में हमारे आने के उद्देश्य से सम्बंधित है। बीच में स्थित होने के कारण यह जीवन में बैलेंस को दर्शाता है। इस अंगुली में अंगूठी पहनने से आपकी जिंदगी में बैलेंस बन सकता है। यह व्यक्ति को सही और गलत में फर्क करने की शक्ति देता है। इस ऊंगली के लिए क्वार्टज़ और कोरल को अधिमानित किया जाता है।

अनामिकाचौथी अंगुली होती है। बायें हाथ की इस अंगुली का दिल से सीधा जुड़ाव होता है। इसलिए शादी की अंगूठी इसमें पहनते हैं। यह व्यक्ति में स्नेह और रचनात्मकता को दर्शाता है। अगर आप दायें हाथ की अनामिका में अंगूठी पहनते हैं तो आप अपनी जिंदगी में आशावादी बनेंगे। इस अंगुली के लिए जेड और मूनस्टोन को अधिमानित किया जाता है।

अनामिकाचौथी (मरकरी) यह छोटी ऊंगली रिश्तों को दर्शाती है। यह ऊंगली बाहरी दुनिया से हमारे जुड़ाव के बारे में बताती है। इससे दूसरों के प्रति हमारा व्यवहार झलकता है। इसमें अंगूठी पहनने से रिश्तों में मधुरता आ सकती है खासकर विवाहेत्तर संबंधों में और यह व्यावसायिक रिश्तों को भी सुधारती है। यह व्यक्ति के रिश्तों को लेकर सोचने के नज़रिए को भी अच्छे के लिए बदलता है। रिश्तों और सांसारिक चीज़ दोनों में रचनात्मकता होती है। इस ऊंगली के लिए एम्बर और सिट्रीन को अधिमानित किया जाता है।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है