Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

अलर्ट: कल से बदल रहे ये नियम और बढ़ रहे इन चीजों के दाम, जाने लें सबकुछ

अलर्ट: कल से बदल रहे ये नियम और बढ़ रहे इन चीजों के दाम, जाने लें सबकुछ

- Advertisement -

नई दिल्ली। आगामी एक अप्रैल से हर साल की तरह नया वित्त वर्ष शुरू होने वाला है। इस वित्त वर्ष में कई सारे नए बदलाव होने वाले हैं जो आपके जीवन पर सीधा असर डालेंगे। इसी सिलसिले में आज हम आपको कुछ नियमों और कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसमें बदलाव आएगा और चीजों के दाम बढ़ जाएंगे। तो आइए जानते हैं कल होने वाले बदलावों के बारे में सबकुछ।

नियमों में बदलाव:

यह भी पढ़ें: 1 अप्रैल से मिट जाएगा इन दो बड़े बैंकों का नामो-निशान, जल्द निपटा लें ये जरूरी काम

बंद हो जाएगा केबल टीवी और डीटीएच कनेक्शन


ट्राई के नियमों के मुताबिक टीवी चैनल पैकेज चुनने के लिए आपके पास सिर्फ 31 मार्च तक का समय है। अगर इस तारीख तक आपने अपने केबल या डीटीएच ऑपरेटर के पास चुने हुए चैनलों के बारे में जानकारी नहीं दी तो फिर यह बंद हो जाएगा।

जीएसटी रिटर्न
वार्षिक जीएसटी रिटर्न भरने की आखिरी तारीख 31 मार्च है। अभी तक रिटर्न नहीं भरा है तो उनके लिए यह समय सीमा है। इसके तहत कारोबारियों को बिक्री, खरीद और इनपुट टैक्स क्रेडिट की पूरी जानकारी देनी होंगी।

यह भी पढ़ें: 1 अप्रैल से पूरी तरह बेकार हो जाएगा आपका पैन कार्ड, अगर नहीं किया है ये काम

आईटीआर फाइल करने की आखिरी तारीख
31 मार्च तक आपको वित्त वर्ष 2017-18 के लिए आयकर रिटर्न फाइल करना होगा। इसके लिए आपको 10 हजार रुपए का जुर्माना भी भरना होगा। हालांकि छोटे करदाताओं (पांच लाख रुपए की आय तक) को एक हजार रुपए का जुर्माना देना होगा।

रद्दी हो जाएंगे पैनकार्ड
पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तारीख 31 मार्च है। अगर आपने इसे 31 तक लिंक नहीं कराया तो फिर यह 1 अप्रैल से रद्दी हो जाएगा। यह आदेश सुप्रीम कोर्ट ने दिया था।

यह भी पढ़ें: पत्नी के बैंक अकाउंट की ये गलती पड़ सकती है आप पर भारी, लगेगा जुर्माना

महंगी हो जाएंगी कारें-बाइक
1 अप्रैल से कार खरीदना महंगा हो जाएगा। टाटा मोटर्स, जगुआर लैंड रोवर इंडिया और Toyota Kirloskar Motors ने कार की कीमतों में बढ़ातरी का ऐलान किया है। कई कार व बाइक बनाने वाली कंपनियों ने इसके लिए पहले ही एलान कर दिया है।

बढ़ जाएगी महंगाई
1 अप्रैल से वाहनों में इस्तेमाल होने वाला कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप नेचुरल गैस (PNG) महंगी होने की आशंका है। प्राकृतिक गैस की कीमतों में 18 फीसदी तक की बढ़त की उम्‍मीद है। इससे PNG और CNG की कीमतों में बढ़त हो सकती है।

यह भी पढ़ें: 73 हजार रुपए तक महंगी हो जाएंगी महिंद्रा की गाड़ियां, जानें वजह

सस्ता होगा जीवन बीमा खरीदना
जीवन बीमा खरीदना सस्ता होने जा रहा है। इस नए बदलाव से सबसे ज्यादा फायदा 22 से 50 साल के लोगों को होगा। 1 अप्रैल से कंपनियां मृत्यु दर के नए आंकड़ों का पालन करेंगी।

सस्ता होगा घर खरीदना
1 अप्रैल, 2019 से मकान खरीदना काफी सस्ता हो जाएगा। जीएसटी परिषद ने 24 फरवरी और 19 मार्च को हुई पिछली बैठक में किफायती दर के निर्माणाधीन मकानों पर जीएसटी दर को घटा कर एक फीसदी कर दिया था।

यह भी पढ़ें: ऐतिहासिक फैसला: विवाहित बेटी भी पा सकेगी मृतक आश्रित कोटे में नौकरी

सस्ता होगा लोन लेना
अप्रैल से सभी तरह का लोन लेना काफी सस्ता हो जाएगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बैंक अब एमसीएलआर के बजाए, आरबीआई द्वारा तय किए गए रेपो रेट के आधार पर लोन देंगे। इससे सभी तरह का कर्ज सस्ता होने की उम्मीद है।

बदल जाएंगे आयकर के नियम
1 अप्रैल से आयकर के नए नियम लागू होंगे, जिनकी इस बार के अंतरिम बजट में घोषणा की गई थी। इसमें पांच लाख रुपये आयकर सीमा पर टैक्स नहीं, स्टैंडर्ड डिडक्शन 50 हजार रुपये, बैंक में जमा पर 40 हजार का तक के ब्याज पर टैक्स फ्री, किराये पर टीडीएस की सीमा 2.40 लाख रुपये आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: 3 दिन बाद महंगी हो जाएंगी ये 5 चीजें, आपके लिए जानना है बेहद जरूरी

अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा EPFO
1 अप्रैल से कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) बड़ा बदलाव लागू कर सकता है। नए नियम के तहत अब नौकरी बदलने पर आपका पीएफ अपने आप ट्रांसफर हो जाएगा।

गाड़ियों में लगेगी हाई सिक्युरिटी नंबर प्लेट
वाहन निर्माताओं के लिए अप्रैल 2019 से हाई सिक्युरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (HSRP) देना अनिवार्य होगा। इस नंबर प्लेट के बिना गाड़ी शोरूम से बाहर नहीं निकलेगी।

यह भी पढ़ें: देश की सबसे सस्ती और छोटी कार हुई लॉन्च, 35kmpl का माइलेज, जानें कीमत और फीचर्स

रेलवे जारी करेगा संयुक्त पीएनआर
अगर किसी यात्री को दो ट्रेनों से सफर करना है, तो उसके नाम पर दो PNR जनरेट होते हैं। 1 अप्रैल से रेलवे दो ट्रेनों से यात्रा करने वाले यात्रियों के नाम पर संयुक्त पीएनआर जनरेट करेगा।

मोबाइल की तरह कर सकेंगे बिजली का रिचार्ज
1 अप्रैल से आप मोबाइल की तरह बिजली का भी रिचार्ज कर सकेंगे। अब ग्राहक 30 दिनों के लिए अनिवार्य भुगतान की बजाय, सिर्फ उतना ही भुगतान करेंगे जितनी बिजली का इस्तेमाल करेंगे।

यह भी पढ़ें: 73 हजार रुपए तक महंगी हो जाएंगी महिंद्रा की गाड़ियां, जानें वजह

इन चीजों के बढ़ जाएंगे दाम :

पेट्रोल-डीजल के दाम
आशंका जताई जा रही है कि 1 अप्रैल से पेट्रोल डीजल की केमतों में भारी इजाफा हो सकता है। जिसके कारण आपका वाहन चलाना महंगा हो जाएगा। इसका कारण यह है कि कच्चे तेल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है और आने वाले दिनों में इसमें कमी के आसार नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में एक्सपर्ट्स की राय है कि देश की सरकारी तेल कंपनियां डीजल और पेट्रोल की कीमतें बढ़ा सकती हैं।

हवाई सफर का बढ़ेगा दाम
आने वाले दिनों में आपको हवाई यात्रा करना काफी महंगा पड़ा सकता है। सरकार की एक समिति ने हवाई सफर करने वाले यात्रियों से पहले के मुकाबले अधिक पैसेंजर सर्विस फीस (PSF) लेने की सिफारिश की है। अगर यह सिफारिश लागू होती है तो आपकी जेब पर इसका असर जरूर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: पत्नी के बैंक अकाउंट की ये गलती पड़ सकती है आप पर भारी, लगेगा जुर्माना

दिल का इलाज डालेगा जेब पर बोझ

दिल के मरीजों के उपयोग में आने वाले कोरोनरी स्टेंट की कीमत में 1 अप्रैल से इजाफा हो सकता है। दरअसल, पिछले साल की कीमत सिर्फ मार्च 2019 तक ही मान्य हैं। हालांकि कीमतों में बढ़त मामूली होने की उम्‍मीद है।

कार के दाम में होगी बढ़ोतरी
1 अप्रैल से कई कंपनियों के कार के दाम में बढ़ोतरी होने वाली है। मिली जानकारी के मुताबिक ata Motors, Jaguar Land Rover India, Toyota Kirloskar Motors और Mahindra and Mahindra ने अपनी गाड़ियों की कीमत मेन बढ़ोतरी का ऐलान किया है। ये कीमतें 25 हजार से 73 झजार रुपए तक बढ़ सकती हैं।

यह भी पढ़ें: 1 अप्रैल से पूरी तरह बेकार हो जाएगा आपका पैन कार्ड, अगर नहीं किया है ये काम

कार चलाना नहीं होगा आसान
अप्रैल माह से वाहनों में इस्तेमाल होने वाली कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) और पाइप नेचुरल गैस (PNG) के दाम में 18 फीसदी तक बढ़ोतरी किए जाने की संभावना है। इससे देश में पाइप से आपूर्ति होने वाली रसोई (PNG) और CNG की कीमतों में बढ़त हो सकती है। इस बढ़त से मैन्युफैक्चरिंग, ट्रैवल, एनर्जी सेक्टर पर असर पड़ सकता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है