Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

4 साल तक जिसे बेटी समझा वो निकला बेटा, जानें पूरा मामला

4 साल तक जिसे बेटी समझा वो निकला बेटा, जानें पूरा मामला

- Advertisement -

नई दिल्ली। दुनिया भर से रोजाना ही आजेबोगरीब घटनाएँ सामने आती रहती हैं। हाल ही में एक चौंकानेवाला मामला सामने आया है जिसके बारे सुनने के बाद लोग विश्वास तक नहीं कर रहे रहे। ताजा मामले में माता पिता जिस बच्चे को उसके जन्म के बाद 4 साल तक बेटी समझते रहे वही बच्चा बाद में चलकर बेटा निकला। जी हां आपको भले ही इस मामले पर यकीन ना हो रहा हो पर यह पूरी तरह से सच है।


यह हैरतअंगेज मामला महाराष्ट्र के मालेगांव का है। ।। जी हां, जिसे बचपन से अभी तक लड़की माना जा रहा था उसके गुणसूत्र प्रारूप से पता चला है कि वह असल में एक लड़का था। चार साल के अयमान मोहम्मद खान उर्फ अमन की मेडिकल रिपोर्ट से इस बात की पुष्टि हुई है। वहीं इससे पहले उसे एक लड़की माना जा रहा था। मेडिकल में इस बच्चे का गुणसूत्र पुरुष जैसे एक्सवाई निकला है। लेकिन माता-पिता के तर्क सुनकर डॉक्टर्स की टीम के लिए भी ये मामला बड़ा अजीबोगरीब हो गया है। इसलिए आगे की जांच के लिए परिवार अपने बच्चे को सेंट जार्ज अस्पताल लेकर आया है।

बच्चे को गुरुवार को भर्ती करने की उम्मीद है। सभी कुछ योजना के अनुसार रहा तो यह बच्चा जननांग पुनर्निर्माण कराने वाला महाराष्ट्र में सबसे कम उम्र का मरीज होगा।इस बच्चे के पिता ट्रक ड्राइवर मोहम्मद खान ने इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा, ‘हम कई जांच करा चुके हैं और आगे की जांच के लिए बच्चे को अस्पताल लाए हैं। उसे भर्ती किया जाएगा और ऑपरेशन की तारीख दी जाएगी। वर्तमान में बच्चे को हार्मोन दबाने वाली दवाएं दी जा रही हैं। ये दवाएं पिछले एक महीने से दी जा रही हैं। अस्पताल के अधीक्षक डॉ। मधुकर गायकवाड़ ने कहा कि अमन को गुरुवार को भर्ती किया जा सकता है।

उसके गुणसूत्र प्रारूप की जांच की गई और निष्कर्ष निकला कि वह लड़का है। ललित की तरह ही उसका गुणसूत्र एक्सवाई पाया गया। सभी जरूरी जांच के बाद ऑपरेशन किया जाएगा।मिड डे में सबसे पहले अमन की हालत के बारे में खबर दी गई थी। मालेगांव निवासी खान को अगस्त 2013 में दूसरी बेटी हुई थी। लेकिन तीन साल बाद ही परिवार को पता चला कि यह लड़की नहीं है। वास्तव में यह लड़का है जो अविकसित जननांग के साथ पैदा हुआ है। उसके माता-पिता यह नहीं समझ पा रहे थे कि इस बच्चे को क्या कहा जाए।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है