Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

खतरनाक साबित हो सकता है नींद की गोली लेना, जानें क्या हो सकते हैं #Side_Effect

नींद की दवा लेने से आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकते हैं बुरे प्रभाव....

खतरनाक साबित हो सकता है नींद की गोली लेना, जानें क्या हो सकते हैं #Side_Effect

- Advertisement -

नई दिल्ली। अगर आप भी नींद (Sleep) की ज्यादा गोली लेते हैं तो उसके साइड इफेक्ट्स (Side Effects) के बारे में जानना आपके लिये बेहद जरूरी है। नींद की दवा लेने से आपके स्वास्थ्य (Health) पर कई तरह के प्रभाव पड़ सकते हैं। बदलती जीवनशैली ने लोगों के खाने-पीने और सोने का समय बदल दिया है। ऐसे में बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है और बहुत से लोगों को नींद न आने की परेशानी भी होती है। नींद न आने की वजह से लोगों में स्ट्रेस(Stress), हाई ब्लड प्रेशर और हृदय रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।


यह भी पढ़ें: बिस्तर पर जाने से पहले करेंगे ये जरूरी काम तभी आएगी अच्छी नींद

आजकल लोग नींद न आने पर नींद की गोली को विकल्प के तौर पर देखते हैं। कुछ लोग तो डॉक्टर की सलाह के बगैर ही नींद की दवा लेने लगते हैं, लेकिन आपको बता दें कि अच्छी नींद के लिए अगर आप लगातार पिल्स लेते रहेंगे तो आपको इन साइड इफेक्ट्स का सामना भी करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि जो नींद की गोली(Sleeping Pills) आप चैन की नींद के लिए खाते हैं, वो कैसे आपकी बैचेनी बढ़ा सकती है।


1. आप अगर नींद की गोली हमेशा इस्तेमाल करते हैं तो इसका असर आपके पाचन तंत्र पर पड़ता है। इसकी वजह से भूख अनियमित हो सकती है, कुछ लोगों में कब्ज और गैस की समस्या होने लगती है।
2. नींद की गोली खाने की आदत से इंसान की बॉडी क्लाक गड़बड़ हो जाती है। बॉडी क्लाक गड़बड़ होने की वजह से इंसान को कई बार दिन में भी नींद आने लगती है।
3. हाथ-पैर में जलन और कंपन की परेशानी भी नींद की गोली खाने से हो सकती है। कुछ लोगों के तलुओं में जलन की परेशानी देखने को मिलती है।
4. लगातार कई महीनों तक नींद की गोली खाने से दिमाग पर भी असर पड़ता है। कुछ लोगों की याददाश्त कमजोर होने लगती है। मेमोरी कमजोर होने की वजह से एक उम्र के बाद अल्जाइमर जैसी बीमारी की संभावना बढ़ जाती है।
5. लगातार नींद की गोली या स्लिपिंग पिल्स का सेवन हाथों में जलन और कंपन की परेशानी देती है। यह समस्या पैरों में भी हो सकती है।
6. कई वर्षों तक नींद की गोली का सेवन गैस का मरीज भी लोगों को बनाती है. पेट में दर्द और मरोड़ की समस्या भी नींद की गोली की वजह से हो सकती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है