CBSE ने जारी किए परीक्षा से संबंधित ये नए नियम, चार दिन बाद हैं परीक्षाएं

बोर्ड की परीक्षाओं मेन शामिल हो सकते हैं 28 लाख छात्र

CBSE ने जारी किए परीक्षा से संबंधित ये नए नियम, चार दिन बाद हैं परीक्षाएं

- Advertisement -

नई दिल्लीसेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंडरी एजुकेशन (CBSE) की 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं (Board Examination) का आयोजन 15 फरवरी से किया जाना तय हुआ है। इसी बीच CBSE ने बोर्ड परीक्षाओं से संबंधित नए नियम (New Rule) जारी किए हैं। एक अनुमान के मुताबिक इस साल परीक्षा में लगभग 28 लाख छात्र शामिल हो सकते हैं। CBSE द्वारा जारी किए गए नए नियमों के बारे में सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) cbse.nic.in पर महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए हैं। आइए जानते हैं नए नियमों के बारे में।

स्कूल यूनिफॉर्म: रेगुलर छात्रों के लिए स्कूल यूनिफॉर्म अनिवार्य कर दिया गया है। पहनकर ना आने पर नहीं मिलेगी एंट्री।

एडमिट कार्ड पर पैरेंट्स के सिग्नेचर: एडमिट कार्ड पर छात्र और प्रिंसिपल के सिग्नेचर के अलावा, इस साल CBSE ने पैरेंट्स के सिग्नेचर के लिए एक कॉलम बनाया गया है। किसी एक के सिग्नेचर छूटने पर परीक्षा केंद्र में एंट्री की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: UPSC का नया नियम, इंटरव्यू में फेल होने पर भी मिलेगी सरकारी नौकरी

10 बजे के बाद नहीं मिलेगी एंट्री: परीक्षा केंद्र में कोई भी छात्र सुबह 10 बजे एंट्री लेता है तो उन्हें किसी भी हालात में एंट्री नहीं दी जाएगी।

परीक्षा केंद्र में क्या लेकर जाएं और क्या नहीं: छात्र एक पारदर्शी बैग में अपनी पेन और जरूरत की स्टेशनरी ले जा सकते हैं। इनके अलावा, छात्रों को केवल अपने स्कूल का कार्ड और सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के एडमिट कार्ड ले जाने की अनुमति है।

वो छात्र जिन्हें डायबिटीज है उन्हें अपने साथ स्नैक्स ले जाने की अनुमति है। वहीं परीक्षा हॉल के भीतर कोई लिखित सामग्री, पर्स, मोबाइल फोन या स्मार्ट घड़ियों की अनुमति नहीं है।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है