Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

उबलाकर छोड़ देते हैं अंडा, जानिए कितनी देर तक नहीं होता खराब

अंडों को हमेशा फ्रेश और खाने के लायक सुरक्षित बनाए रखना जरूरी

उबलाकर छोड़ देते हैं अंडा, जानिए कितनी देर तक नहीं होता खराब

- Advertisement -

ब्रेकफास्ट में अंडे का सेवन अच्छा माना जाता है। ये हेल्थ के लिए काफी अच्छा होता है। कई लोग तो अंडे का ऑमलेट (Omelet) बनाकर खाना पसंद करते हैं, लेकिन कुछ अंडों को उबालकर फिर गारनिशिंग करके खाते हैं। उबला अंडा सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है और इसे प्रोटीन का अच्‍छा सोर्स भी माना जाता है। शरीर को फिट रखने में उबला अंडा काफी कारगर है और इसलिए अक्‍सर जिम के बाद लोग उबला अंडा (Boiled Egg) खाना पसंद करते हैं। खाने में तो ये अच्छा होता है, लेकिन कुछ लोगों को ये बात ठीक से पता नहीं होती कि उबले अंडे को कितनी देर में खाना ठीक होता है। कुछ लोग ज्यादा समय के लिए अंडे को रखकर भूल जाते हैं और लेट उसको खाते हैं जो कि गलत असर डाल सकता है। हालांकि कुछ समय तक इसको रखना खराब नहीं माना जाता लेकिन कुछ तकनीक से इसको आप लंबे समय तक खाने लायक रख सकते हैं। हम आपको इसके बारे में बताते हैं कि आपको कितनी देर के अंदर इस उबले अंडे को खाना चाहिए –

यह भी पढ़ें: ब्रेकफास्ट में भूल कर भी ना खाएं ये चार चीजें, आपको बताएंगे सही डाइट 

अंडों को हमेशा फ्रेश और खाने के लायक सुरक्षित (Safe) बनाए रखने के लिए जरूरी है कि उन्हें सही तरह से स्टोर किया जाए। रेफ़्रिजरेटर में करना, फ्रीज़ करना और ऐसे कुछ और तरीके हैं जिनकी मदद से आप अंडों को उबालकर सुरक्षित तरीके से स्टोर कर सकते हैं। इन तरीकों के बाद ना सिर्फ अंडों का स्‍वाद बढ़ता है बल्कि उनके पोषक तत्‍व भी बरकरार रहते हैं। कठोर उबले अंडे को 5 से 7 दिनों तक रखा जा सकता है।


जब आप अंडे को नरम उबलाते हैं तो इसे 2 दिनों के अंदर खा लेना चाहिए। उबालने के दौरान अगर इसका शेल्‍फ यानी खोल टूट गया है तो इसे 2 से 3 दिन के अंदर खा लेना चाहिए। जब आप उबले अंडे को ज्‍यादा दिनों तक स्‍टोर करते हैं तो उनका PH बदल जाता है और इसकी वजह से उनमें बदबू आने लगती है। अंडों को उबलने के तुरंत बाद उन्‍हें ठंडे पानी में रख दें। जब अंडा ठंडा हो जाए तो उसे किसी साफ कपड़े से पोंछ कर, सुखा कर उन्‍हें तुरंत ही रेफ्रिजरेटर में रख दें। ऐसा करने से अंडे में बैक्‍टीरिया और दूसरे इनफेक्‍शन नहीं हो सकेंगे।

अंडों को ठंडा होने के बाद जितना जल्‍दी हो उतनी जल्‍दी फ्रिज में रख दें। अगर अंडे तुरंत फ्रिज में नहीं रखे गए तो वो खाने के लिए खतरनाक हो सकते हैं। ज्‍यादा तापमान अंडे को साल्मोनेला (Salmonella) जैसे बैक्टीरिया के लिए संवेदनशील बना देता है। 2 घंटे या ज्यादा देर के लिए बाहर रखे अंडे को अलग कर दें। अंडे को जब खाना हो तो उससे कुछ मिनट पहले ही फ्रिज से निकालें। इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर अंडे 2 घंटे के लिए बाहर रखे रहते हैं तो आपको उन्हें नहीं खाना चाहिए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है