Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

आखिर कैसे दिखते हैं महाबली हनुमान? जानिए यहां

आखिर कैसे दिखते हैं महाबली हनुमान? जानिए यहां

- Advertisement -

नई दिल्ली। क्या जैसे टीवी शोज़ (TV shows) में दिखाया जाता है महाबली हनुमान (Mahabali Hanuman) बिलकुल वैसे हैं? हनुमान की एक तस्वीर आई है जिसमें वे ग्रन्थ पढ़ते हुए दिख रहे हैं। यह ग्रन्थ कोई और नहीं बल्कि रामायण है। इस तस्वीर से जुड़ी एक कहानी है जो कुछ इस प्रकार है। दरअसल बात शुरू होती है तीन लोगों के मानसरोवर की यात्रा से। इन्हीं तीन लोगों में से एक हनुमान के बहुत बड़े भक्त थे। मानसरोवर यात्रा का उद्देश्य ही राम भक्त हनुमान की खोज थी। कहते हैं हनुमान को चिरंजीवी होने का वरदान मिला है, यानी वो जो इस धरती (Earth) पर अमर हैं।

यह भी पढ़ें- दुनिया का ऐसा गांव जहां किसी को नजर नहीं आता, जानें इसका रहस्य

हनुमान को चिरंजीवी होने का वरदान माता सीता ने दिया था ताकि धरती के अंत तक सम्पूर्ण धरती राम नाम से गूंजें। इस वरदान के कारण आज भी धरती पर हनुमान के अंश मिलते हैं। कई दिनों की यात्रा के बाद आज वो मानसरोवर तालाब के पास थे, तभी उनमें से किसी एक ने एक लंगूर (A kind of monkey, Baboon) सी आकृति को बड़ी तेजी से हिमालय (Himalaya) के पहाड़ों की तरफ जाते देखा। उन्हें एहसास हो गया था कि वो आकृति महाबली हनुमान की है। इस आकृति ने मानों उनकी मानसरोवर यात्रा में जान भर दी हो। फिर शुरू हुई पहाड़ों और गुफाओं में हनुमान को ढूंढने की यात्रा।


हनुमान को गुफाओं में ढूंढने के क्रम में हनुमान भक्त को एक गुफा से आती हुई तेज रोशनी (Bright Light) दिखी। वो रोशनी का पीछा करते हुए गुफा में पंहुचा। यह रोशनी कुछ और नहीं बल्कि महाबली हनुमान की तेज थी। भक्त ने तुरंत ही हनुमान की फोटो (Photo) को कैमरे में कैद कर लिया। कहते हैं, तुरंत ही उस लड़के की मृत्यु हो गयी। मौत काफी रहस्मयी थी। डॉक्टरों ने भी मृत्यु का कोई कारण नहीं बताया। बाद में, हनुमान की फोटो को उसके दोस्तों ने कैमरे के रोल से निकलवाया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है