Covid-19 Update

2,27,518
मामले (हिमाचल)
2,22,911
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,633,255
मामले (भारत)
265,951,834
मामले (दुनिया)

आधार कार्ड में कितनी बार Name और DoB बदल सकते हैं जानिए

आधार कार्ड में दो बार नाम में बदलाव संभव, इसके बाद दफ्तरों के लगाने होंगे चक्कर

आधार कार्ड में कितनी बार Name और DoB बदल सकते हैं जानिए

- Advertisement -

नई दिल्ली। अक्सर सरकारी कागजातों में नाम और जन्मतिथि गलत दर्ज होने की शिकायत मिलते रहती हैं। पहले वोटर लिस्ट में नाम गलत आने की शिकायत अक्सर सुनने को मिलती थी। राशन कार्ड भी इससे अछूता नहीं रहा। वहीं, अब आधार में भी लोग अक्सर नाम और जन्म की तारीख गलत दर्ज होने को लेकर परेशान रहते हैं। राहत की बात यह है कि अन्य कागजातों की तुलना में आधार में नाम और डेट ऑफ बर्थ में बदलाव कराना बेहद आसान है।

इसलिए लोग कई बार इसमें बदलाव करते हैं। वहीं, अगर आप भी ऐसा सोच रहें हैं कि आप बार-बार आधार कार्ड में अपना और जन्म तारीख बदल सकत हैं, तो माफ करिएगा। आपकी यह सोच बिल्कुल गलत है। आधार कार्ड में कोई बदलाव कुछ ही समय के लिए होता है। आप एक लिमिट के बाद बदलाव नहीं कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कॉप-26 में विकसित देशों पर गरजने वाले PM मोदी, ग्लासको घोषणा पत्र से आखिर क्यों हटे पीछे, जानें वजह

2019 में हुआ था बदलाव

साल 2019 में यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (uidai) ने नाम, जन्मतिथि और जेंडर (लिंग) के बदलाव पर एक सीमा लगा दिया था। इसके लिए आपसे एक छोटा सा चार्ज भी वसूला जाता है। जैसे बायोमैट्रिक अपडेट के लिए 100 रुपए का भुगतान करना होगा। जबकि, डेमोग्राफिक अपडेट के लिए 50 रुपए और आधार को कलर में डाउनलोड करने के लिए 30 रुपए का चार्ज देना होगा।

महज दो बार नाम में बदलाव संभव

आधार कार्ड में आप अपना नाम केवल दो बार अपडेट कर सकते हैं। रही बात डेथ ऑफ बर्थ की, तो आप डेट ऑफ बर्थ में तारीख केवल एक बार ही बदल सकते हैं। वहीं, अधिकतम बदलाव जन्मतिथि में आप 3 साल का कर सकते हैं। यानी आपकी जो जन्म तारीख है, उसके तीन साल आगे या तीन साल पीछे की तारीख को आप कर सकते हैं। यह तारीख आपके आधार के एनरॉलमेंट के आधार पर तय होगी।

वहीं, लिंग गलत दर्ज है, तो उसे में सुधार के लिए महज एक मौका दिया जाता है। वहीं, अगर आप दिए गए लिमिट से अधिक बार बदलाव करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आधार के क्षेत्रीय कार्यालाय का दरवाजा खटखटाना होगा। या फिर [email protected] को ईमेल करना होगा। इसके बाद संबंधित अधिकारी आपसे इस बाबत कारण मांगेंगे। आपसे कई तरह के प्रूफ मांगे जाएंगे। आधार का क्षेत्रीय कार्यालय इसका ड्यू डिलिजेंस करेगा। अगर उसे लगा कि आपकी अपील सही है तो फिर क्षेत्रीय कार्यालय इसके लिए मंजूरी देगा। अगर आपकी अपील सही नहीं लगी तो फिर मंजूरी नहीं मिलेगी।

सबसे खास बात तो यह है कि अगर आपका मोबाइल नंबर अपडेट नहीं है तो फिर आपको इसे अपडेट कराने के लिए आधार कार्ड सेंटर पर जाना होगा। अगर मोबाइल नंबर अपडेट है तो फिर आप कुछ बदलाव ऑन लाइन कर सकते हैं। इस समय आधार किसी भी सेवा के लिए बहुत जरूरी है। इसलिए आपको आधार कार्ड में सभी जानकारियां अपडेट रखनी चाहिए।

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है