Expand

वर्ष 2019 : जानिए कैसा है मिथुन राशि वालों के लिए आने वाला साल

वर्ष 2019 : जानिए कैसा है मिथुन राशि वालों के लिए आने वाला साल

- Advertisement -

वर्ष 2019 में आपके लिए विशेष क्या है या किन-किन चुनौतियों से आपका सामना होने वाला है। चन्द्र राशि पर आधारित फलादेश 2019 के माध्यम से आप अपने आर्थिक, करियर, पारिवारिक, वैवाहिक, शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रेम जीवन से जुड़े भविष्य के बारे में जान सकते हैं। आने वाला वर्ष आप के लिए कैसा रहेगा जानिए ज्योतिर्विद पं दयानन्द शास्त्री की ओर विशेष रूप से लिखा गया “राशिफल 2019“। आज हम मिथुन राशि के जातकों का राशिफल जानेंगे….

मिथुन ( का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, ह) – साल के प्रारंभ में आपको अनुशासित रहने की सलाह दी जाती है। हालांकि यह अनुशासन कुछ निश्चित क्षेत्रों के लिए होगा। रिलेशनशिप में अतिवादी होने से बचें और रिश्ते में बैलेंस बनाए रखें। साल के पहले चरण में आप अपने प्रेम रिश्ते को वैवाहिक रिश्ते में बदल सकते हैं। साल की पहली तिमाही में आपको आर्थिक जीवन में चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि छात्रों के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। उनका मुख्य ध्यान अपनी पढ़ाई की ओर रहेगा। साल के मध्य में आप विदेश यात्रा पर जा सकते हैं। इस समय अपनी सेहत का भी ध्यान रखें, क्योंकि आपको किसी प्रकार की शारीरिक समस्या हो सकती है। आपको पेट संबंधी विकार हो सकते हैं, विशेषकर अपच की समस्या हो सकती है। आर्थिक उन्नति के लिए आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। आने वाले माह में आपका मन प्रफुल्लित रहेगा। इसके साथ ही आप सफलता पाने के लिए जमकर मेहनत भी करेंगे। इस समय आपके पास अपने सीनियर्स को प्रभावित करने का पूरा मौक़ा होगा, लिहाज़ा इस मौक़े को हाथ से जाने न दें। घर में बड़े बुजुर्गों की सेवा करें और उनकी सेहत का ध्यान रखें। साल की अंतिम तिमाही (अक्टूबर, नवंबर और दिसंबर) में आपको आपकी मेहनत का अच्छा परिणाम मिलेगा। घर में शांति रहेगी और जीवनसाथी के साथ आपके रिश्ते मधुर होंगे।

करियरः यह साल आपके करियर के लिए सामान्य रहने का संकेत दे रहा है। हालांकि यदि आप कड़ी मेहनत करते हैं तो यह साल आपके करियर के लिए अच्छा हो सकता है। आपको अपने काम में पूरा फोकस करना होगा। करियर में आगे बढ़ने के लिए आपको नए-नए विचारों को सृजन करना होगा। वरिष्ठ कर्मियों की सलाह भी आपके काम आएगी। किसी चीज़ में सफलता पाने के लिए शोर्टकट का रास्ता न अपनाएं। हो सकता है इसमें आपको तात्कालिक लाभ मिल जाए परंतु लंबे समय तक यह आपके काम नहीं आएगी, इसलिए अधिक से अधिक मेहनत करें। ऑफिस अथवा अपने कार्यक्षेत्र में विवादों से दूर रहें। ऑफिस में होने वाली राजनीति का हिस्सा न बनें, अन्यथा आप भी इसके शिकार हो सकते हैं। अप्रैल-मई में आपका प्रमोशन संभव है। इस समय सीनियर्स आपके कार्य की प्रशंसा करेंगे। इस दौरान आपको किसी अन्य प्रतिष्ठित संस्थान से जॉब का ऑफर भी आ सकता है। नवंबर दिसंबर में आपके करियर का ग्राफ़ ऊँचा उठेगा। इस दौरान आपकी सैलरी में वृद्धि होने की प्रबल संभावना है। क़ामयाबी मिलने पर अहंकार को अपने व्यक्तित्व में बिल्कुल भी जगह न दें और अपने अंदर कामयाबी की भूख जगाए रखें। करियर में असफलता मिलने पर निराश होने की बजाय और अधिक परिश्रम करें।

आर्थिक जीवनः इस वर्ष आपको आर्थिक जीवन में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होगी। आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। व्यापार में नए-नए आइडिया आपके आर्थिक लाभ को बढ़ाने में मदद करेंगे। इस वर्ष आप धन एकत्रित करने में सफल रहेंगे। हालांकि बिजनेस के विस्तार हेतु आपको घर से दूर जाना पड़ सकता है। इस दौरान आप विदेश यात्रा पर भी जा सकते हैं। विदेशी संबंधों से आपको आर्थिक मुनाफ़ा होगा। परंतु आपको हमारी यही सलाह होगी कि पैसों के पीछे इतना न भागें, जिससे कि आपकी निजी ज़िन्दगी को भी समय न दे पाएं। प्रोफ़ेशन और पर्सनल लाइफ़ के बीच तालमेल बनाकर रखें। साल के शुरुआती महीनों में आपका फ़ानैंशियल स्टेट्स मजबूत होगा। समाज में आपका रुतबा बढ़ेगा। इसके अलावा साल के अंत यानी नवंबर-दिसंबर में भी आपको इस क्षेत्र में आगे बढ़ने के विभिन्न अवसर मिलेंगे। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपकी आमदनी में वृद्धि संभव है। कंपनी अथवा संस्था के द्वारा आपको कोई बड़ा तोहफ़ा भी मिल सकता है। हालांकि परिस्थितियाँ एक जैसी नहीं होंगी इसलिए कभी कभार आपको आर्थिक जीवन में निराशा भी हाथ लग सकती है परंतु इस समय घबराएं नहीं, बल्कि अच्छे वक़्त का इंतज़ार करें। आय के साथ-साथ आपके ख़र्चों में वृद्धि होगी। कोशिश करें कि आमदनी और ख़र्चों में एक प्रकार का बैलेंस बना रहे।

शिक्षाः छात्रों के लिए यह साल अच्छा रहेगा। इस वर्ष छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त होंगे। पढ़ाई में सफलता के लिए आपका दृढ़ निश्चय बना रहेगा। पढ़ाई में आपकी मेहनत और लगन आपके भविष्य का रास्ता तय करेगी। इस वर्ष मानसिक रूप से आप परिपक्व रहेंगे। शिक्षा के प्रति आपका लगाव देखने लायक होगा। शिक्षा हेतु सहपाठी एवं गुरुजनों के द्वारा आपको हर संभव मदद मिलेगी। अगर पढ़ाई के प्रति आपकी मेहनत ऐसे ही रहेगी तो आप बड़ी से बड़ी परीक्षा में सफल हो सकते हैं। जो जातक किसी प्रतियोगी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं इस वर्ष उनको सफलता मिलने की प्रबल संभावना है। हालांकि इसके लिए छात्रों को जमकर मेहनत भी करनी होगी। लॉ के विद्यार्थियों के लिए ये वर्ष उम्दा रहेगा। इस क्षेत्र में आपके लिए ढेरों संभावनाएं रहेंगी। हालांकि इसके लिए छात्रों का शिक्षण संस्थान का चयन अच्छा होना चाहिए। कला वर्ग के छात्रों को प्रोफ़ेशनल कोर्स पर भी ध्यान देना होगा। उच्च शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान का चयन किया जाए तो इससे भविष्य संवर सकता है।

पारिवारिक जीवनः इस साल मिथुन राशि के जातकों का पारिवारिक जीवन सामान्य से थोड़ा बेहतर रहेगा। हालांकि परिवार में उतार-चढ़ाव भरी परिस्थितियां भी आएंगी जिनका आपको सामना करना पड़ेगा, परंतु ज़्यादातर मौक़ो में घर में सुख-शांति का वातावरण बना रहेगा। साल की शुरुआत की बात करें तो जनवरी और फ़रवरी का समय परिवार के लिए कमज़ोर रह सकता है। इस दौरान घर में विवाद, क्लेश आदि की स्थिति देखने को मिल सकती है। इस दौरान घर के सदस्यों के बीच तालमेल भी नहीं दिखेगा। संपत्ति को लेकर परिजनों के बीच विवाद हो सकता है। घबराएं नहीं, मार्च से परिस्थितियां सामान्य हो जाएंगी। परिवार में ख़ुशियां आएंगी। हो सकता है इस समय घर में कोई धार्मिक कार्य का आयोजन हो। मई-जून में घर में मांगलिक कार्य संभव है। घर के सदस्यों की बात करें तो माता जी की सेहत में कमी आ सकती है लिहाज़ा उनकी सेहत का ख़्याल रखें। पिताजी की सेहत दुरुस्त रहेगी। वहीं भाई-बहनों का करियर चमकेगा। हो सकता है कि उन्हें कोई बड़ी उपलब्धि मिले। ससुराल पक्ष की ओर से आपको कोई बड़ा तोहफ़ा मिल सकता है। घर में बड़े सदस्यों की सेवा और उनका सम्मान करें। उनका आशीर्वाद आपके लिए शुभ परिणाम कारक रहेगा। दिसंबर का महीना परिवारिकी जीवन के लिए थोड़ा नाजुक रहेगा।

विवाह एवं संतानः आपका वैवाहिक जीवन सामान्य रहने वाला है। आपको इसमें मुश्किलों का सामना भी करना पड़ सकता है। जीवनसाथी के साथ तालमेल में कमी दिख सकती है। कई मौक़ों में उनके साथ आपकी बहसबाज़ी भी संभव है। किसी ग़लतफहमी के कारण आपका वैवाहिक संबंध कमजोर हो सकता है इसलिए किसी भी ग़लतफहमी अथवा शंका को तत्काल दूर करें। हालांकि मार्च-अप्रैल और नवंबर-दिसंबर में वैवाहिक जीवन सुखी रहेगा। जीवनसाथी के साथ आपके मधुर संबंध बनेंगे और आप एक-दूसरे की भावनाओं को समझेंगे। इस समय आप उनके साथ कहीं बाहर भी घूमने जा सकते हैं। किसी हिल स्टेशन आप दोनों की पसंदीदा जगह रहेगी। हर परिस्थिति में जीवनसाथी आपकी ढाल बनकर आगे खड़ा रहेगा। आपके सफल प्रयासों में उनका भी योगदान रहेगा। जनवरी, अप्रैल और अक्टूबर का समय बच्चों के लिए अनुकूल रहेगा। परंतु सितंबर से दिसंबर तक का समय उनके लिए थोड़ा कमज़ोर दिखाई पड़ रहा है। इस समय आपको उनकी सेहत का ख़्याल रखना होगा। उनकी क्रिया-कलापों पर भी आप नज़र बनाए रखें। जून में पढ़ाई हेतु वे विदेश भी जा सकते हैं।

प्रेम जीवनः यह वर्ष आपके प्रेम जीवन के लिए ख़ास रहेगा। आप अपने लव पार्टनर के साथ समय का आनंद लेंगे। कई बार आप अपने प्रेम जीवन को लेकर बहुत ही ख़ुशनुमा महसूस करेंगे। साल के प्रारंभ में आप ऐसे मौक़े की तलाश में रहेंगे जिसमें प्रियतम के साथ बैठकर उनसे दिल की कहे सकें। आप अपने रिश्ते को एक क़दम और आगे बढ़ाने के बारे में सोचेंगे। अपने लव पार्टनर को आप अपना लाइफ़ पार्टनर बनाना चाहेंगे। अप्रैल का महीना आपके प्यार की डोर को और भी मजबूत करेगा। इस दौरान आप दोनों के प्रेम संबंधों में प्रगाढ़ता आएगी। वहीं जिन जातकों को प्यार की तलाश है उनकी तलाश अगस्त में ख़त्म होगी। इस समय आपकी नई लव स्टोरी शुरु हो सकती है। हालांकि सितंबर में प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर तनातनी हो सकती है। ऐसा होने पर बात का बतंगण न बनाएं और परिस्थिति को काबू करने का प्रयास करें। यदि किसी प्रकार की ग़लतफहमी है तो उसे भी बातचीत के माध्यम से दूर करें। अक्टूबर में परिस्थितियाँ फिर से सामान्य हो जाएंगी। इस समय आपके मन में कामुक विचार आ सकते हैं हालांकि इन विचारों पर आपको नियंत्रण रखना होगा। प्यार के मामले में घर वाले आपत्ति जता सकते हैं परंतु बाद में उनको भी आपका रिश्ता मंजूर होगा।

स्वास्थ्यः इस वर्ष आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। हालांकि कभी-कभार छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से आपका सामना होगा। परंतु साल के प्रारंभ यानी जनवरी में आपको अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा। इस समय आपको स्किन से संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। जैसे- दाद-खाज, खुजली आदि की समस्या हो सकती है। चेहरे में मुहांसे भी निकल सकते हैं। इस दौरान किसी चर्म रोग विशेषज्ञ की देखरेख में इसका उपचार कराएं। मार्च से नवंबर तक सेहत अच्छी रहेगी। लापरवाही न बरतें। मनोरंजन से आप अपने तनाव दूर करेंगे। एक बात का ध्यान दें स्वस्थ काया का लिए दिनचर्या सही रखें। दिसंबर माह स्वास्थ्य के अनुकूल नहीं है। इस समय आप को सर्दा जुकाम हो सकता है। आप को यह समान्य लग सकता है पर इस हल्के में न लें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है