Covid-19 Update

59,197
मामले (हिमाचल)
57,580
मरीज ठीक हुए
987
मौत
11,244,092
मामले (भारत)
117,591,889
मामले (दुनिया)

कम उम्र में सफेद हो रहे बाल ? घबराएं नहीं,.. घर में मौजूद इन चीजों से मिलेगा आराम

कम उम्र में सफेद हो रहे बाल ? घबराएं नहीं,.. घर में मौजूद इन चीजों से मिलेगा आराम

- Advertisement -

नई दिल्ली। आज के बिजी लाइफस्टाइल (Busy Lifestyle) और प्रदूषण (Pollution) का सीधा असर हमारे बालों पर पड़ता है जिससे हमारे बाल असमय सफेद और टूटने लगते हैं। अगर आप भी बालों से जुड़ी इन्हीं सब परेशानियों से परेशान हैं तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप अपने घर की रसोई में पड़ी कुछ चीजों के सेवन से अपनी इस परेशानी को हमेशा के लिए खत्म कर सकते हैं।  Orange: कम उम्र में बालों की सफेदी को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा संतरे का सेवन करें। संतरे में पाया जाने वाला विटामिन सी कोलेजन प्रोटीन के उत्पादन को बढ़ाने का काम करता है। प्रोटीन एक कनेक्टिव टिश्यू है, जो बालों को बनाने का काम करता है। संतरा बालों को सफेद होने से रोकता है।

यह भी पढ़ें: बालों में तेल लगाने के बाद कभी न करें ये काम, जानें क्या हैं नुकसान

Fermented foods : प्रोबायोटिक हमेशा से आंतों को स्वस्थ रखने के लिए जाने जाते हैं लेकिन ये बालों के हेल्थ के लिए भी बहुत अच्छे होते हैं। बालों को स्वस्थ रखने के लिए जितना हो सके उतना दही, सोया, विनेगर और आंवला खाएं। जब ये फूड आंतों के स्वास्थ्य के लिए काम करेंगे तो अच्छे बैक्टीरिया पैदा होंगे। आंतों के ये बैक्टीरिया बायोटिन और विटामिन बी के उत्पादन के लिए जिम्मेदार होते हैं। इन दोनों तत्वों की कमी के कारण कम उम्प में ही बाल सफेद और कमजोर हो जाते हैं।

Consume eggs : ज्यादातर हेयर मास्क में अंडा प्रयोग में लाया जाता है। अंडे का सफेद भाग प्रोटीन से भरपूर होता है और यह आपके बाल रिपेयर करने में मदद करता है। जिन लोगों के कम उम्र में बाल सफेद हो जाते हैं उनमें विटामिन बी 12 की कमी होती है। अंडा इस विटामिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। उबला हुआ अंडा खाना बालों के स्वास्थ्य को सही रखने और उन्हें चमकदार बनाने के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

dark chocolate : कम उम्र में बालों का सफेद होना शरीर में आयरन और कॉपर की कमी के कारण भी होता है। डार्क चॉकलेट इन दोनों पोषक तत्वों का एक अच्छा स्त्रोत है। शरीर में सही मात्रा में आयरन और कॉपर का होना बालों को सफेद होने से रोकता है। ऐसे में डार्क चॉकलेट का सेवन जरूर करें।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है