Covid-19 Update

1,58,472
मामले (हिमाचल)
1,20,661
मरीज ठीक हुए
2282
मौत
24,684,077
मामले (भारत)
163,215,601
मामले (दुनिया)
×

क्यों खास है #Christmas: जानें इससे जुड़ी कुछ परंपराओं के बारे में

क्यों खास है #Christmas: जानें इससे जुड़ी कुछ परंपराओं के बारे में

- Advertisement -

आज क्रिसमस  है।इस वर्ष  कोरोना ने इस त्योहार पर भी अपना असर दिखाया है। एक समय था जब लोग एक दूसरे के साथ खुशी- खुशी त्योहार को मनाते थे लेकिन इस वर्ष सोशल डिस्टेंसिंग से यह त्योहार मनाया जा रहा है। ये दिन बच्चों के साथ बड़ों के लिए भी खास होता है। बच्चों के लिए उनके प्यारे सांता क्लाज आ कर उन्हें गिफ्ट देते हैं। साल के अंत में 25 दिसम्‍बर को मनाए जाने वाले इन पर्व के लिए लोग अपने घरों में क्रिसमस ट्री को डेकोरेट करते हैं और पकवान आदि बनाकर उन्हें दोस्तों व रिश्तेदारों के साथ खाते हैं। वास्‍तव में क्रिसमस इससे भी कहीं ज्‍यादा बढ़कर सेलिब्रेट किया जाता है। इस दिन प्रभु यीशु का जन्‍मदिन होता है। इस खास दिन को मनाने के कई रीति-रिवाज और परम्‍पराएं है, जो हर देश में अलग- अलग होती हैं। आइए जानते हैं इन परंपराओं के बारे में:



क्रिसमस पर परंपरागत भोजनः क्रिसमस पर हर देश में अलग परम्‍परागत भोजन बनता है। पौलेंड में विगिल्‍ला को बनाया जाता है जो साल के उल्‍लास को प्रदर्शित करता है। वहीं इटली में सात मछलियों को बनाते हैं और मानते हैं कि इससे उनके घर में सुख और समृद्धि आएगी।

वेब्‍बड क्रिसमस ट्रीः इस रीति को यूक्रेन में निभाया जाता है। कहा जाता है कि एक बार एक गरीब महिला के पास इतने पैसे नहीं थे कि वो एक क्रिसमस ट्री को डेकोरेट कर पाएं। जब उसके बच्‍चे ने सुबह ट्री को देखा, तो वो पूरा वेब से कवर था जो कि सुनहरा और चांदी की तरह चमक रहा था।

क्रिसमस पर स्‍वादिष्‍ट पकवानः पूरी दुनिया में क्रिसमस पर स्‍पेशल पकवान बनाएं जाते हैं। स्‍मोक्‍ड टर्की, फ्रुअ केक, जेली पुडिंग आदि को बनाना पसंद किया जाता है। लेकिन क्‍या आपने टुररॉन के बारे में सुना है। दरअसल, यह एक स्‍पेनिश डिश है जिसे अंडे, बादाम, चीनी और शहद से बनाया जाता है। यह 16वीं सदी पुरानी है और इसे सिर्फ क्रिसमस पर बनाया जाता है।

उपहार देनाः क्रिसमस पर रिवाज है कि सेंटा क्‍लॉज, सभी बच्‍चों को उपहार देता है। इसके अलावा, प्रियजन भी उपहार देते हैं। यह रिवाज, लोगों के बीच आपसी प्रेम को बढ़ाता है।

क्रिसमस ट्री को सजानाः क्रिसमस से कुछ दिन पहले ही लोग क्रिसमस ट्री को डेकोरेट करने की शुरूआत कर देते हैं।

रिंगिंग बेल्‍सः यह एक प्राचीन परम्‍परा है जिसमें क्रिसमस के दिन घंटी को बजाया जाता है। यह सर्दियों के दिनों में सूरज की रोशनी में एक संदेश के साथ बजाई जाती है ताकि लोगों में सदा, प्‍यार, आशा और उल्‍लास बना रहे। उनके जीवन में हमेशा खुशियां रहें, जैसे सूर्य हमें रोशनी देता है, ठीक उसी तरह।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है