Covid-19 Update

1,98,877
मामले (हिमाचल)
1,91,041
मरीज ठीक हुए
3,382
मौत
29,548,012
मामले (भारत)
176,842,131
मामले (दुनिया)
×

पत्रकारिता विषय में करनी है NET की तैयारी ? काम आएंगे ये तरीके

पत्रकारिता विषय में करनी है NET की तैयारी ? काम आएंगे ये तरीके

- Advertisement -

नई दिल्ली। UGC NET 2020 के लिए 15 अप्रैल को आवेदन करने की अंतिम तिथि है। अगर आप भी पत्रकारिता के स्टूडेंट हैं और इसी विषय में नेट क्वालीफाई करना चाहते हैं तो यह खबर आपके काम की है क्योंकि यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि कैसे आप पत्रकारिता में नेट क्वालीफाई करने के लिए तैयारी कर सकते हैं। यहां हम आपको तैयारी करने के लिए कुछ टिप्स देने जा रहे हैं जो आपके लिए मददगार साबित होंगे।

यह भी पढ़ें: Corona Relief: अगले तीन महीने तक 80 करोड़ लोगों को Free में मिलेगा पसंद का अनाज

जानकारी के लिए बता दें, यूजीसी-नेट में दो पेपर होते हैं। पहला पेपर 100 नंबर का होता है और दूसरा पेपर 200 नंबर का होता है। पहले पेपर में सामान्य ज्ञान से संंबंधित 50 प्रश्न पूछे जाते हैं जबकि दूसरे पेपर में 2-2 अंकों के 100 प्रश्न होते हैं, जो कि संबंधित विषय से पूछे जाते हैं।


आमतौर पर स्टूडेंट्स को लगता है कि दूसरे पेपर में ज्यादा अंक लाना आसान है लेकिन ऐसा नहीं है। अगर आप पहले पेपर पर फोकस करते हैं तो आप उसमें बेहतर अंक ला सकते हैं, क्योंकि आमतौर पर दूसरी परीक्षाओं के लिए भी जीएस पढ़ते रहते हैं इसलिए इस पेपर पर थोड़ा ध्यान देकर कम मेहनत में ज्यादा फायदा ले सकते हैं।

आजमाएं ये तरीके :

पिछले 10 सालों के ऑब्जेक्टिव प्रश्नों को हल करें।

सीधा गाइड से तैयारी करने के बजाय पहले विस्तार से पढ़ें इसके बाद प्रेक्टिस के लिए कोई अच्छा सा क्वेसचन बैंक ले सकते हैं।

करंट की तैयारी के लिए नियमित अखबार पढ़ें ताकि सामान्य मुद्दों से अपडेट रहें। लेकिन, रिवीज़न के लिए कोई अच्छी सी मैगज़ीन लेकर तैयारी कर सकते हैं।

अगर पहले पेपर में डेटा इंटरप्रिटेशन और पैसेज संबंधी प्रश्नों पर ज्यादा ध्यान देंगे तो अच्छे अंक प्राप्त किए जा सकते हैं। इस बार परीक्षा ऑनलाइन होगी, ऐसे में पैसेज को पढऩे में समय ज्यादा लगता है। इसके लिए जरूरी है कि पैसेज को एक बार में ही अच्छे से फोकस करके पढ़ लें ताकि प्रश्नों के उत्तर खोजने के लिए पैसेज बार-बार न पढऩा पड़े।

इस फील्ड से संबंधित व्यक्तियों के बारे में पढ़ें, जैसे कि प्रसार भारती, दूरदर्शन आदि के चेयरपर्सन कौन रहे और कौनसा समाचार पत्र कहां से प्रकाशित होता था जैसे कई सवालों की प्रेक्टिस पुराने प्रश्न पत्रों और गाइड से कर सकते हैं। तैयारी के लिए आप ऑनलाइन माध्यम और इंटरनेट का भी सहारा ले सकते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है