Covid-19 Update

1,98,583
मामले (हिमाचल)
1,91,025
मरीज ठीक हुए
3,379
मौत
29,510,410
मामले (भारत)
176,764,688
मामले (दुनिया)
×

जानिए कब, क्यों और कैसे तथा किस पर क्या होगा चंद्र ग्रहण का प्रभाव 

जानिए कब, क्यों और कैसे तथा किस पर क्या होगा चंद्र ग्रहण का प्रभाव 

- Advertisement -

यह खग्रास चंद्रग्रहण उत्तराषाढ़ा-श्रवण नक्षत्र तथा मकर राशि में लगने जा रहा है। इसलिए जिन लोगों का जन्म उत्तराषाढ़ा-श्रवण नक्षत्र और जन्म राशि मकर या लग्न मकर है उनके लिए ग्रहण अशुभ रहने वाला है। इसके अलावा मेष, सिंह, वृश्चिक व मीन राशि के जातकों को लिए यह ग्रहण श्रेष्ठ रहेगा। इसके अलावा वृषभ, कर्क, कन्या और धनु राशि के लिए ग्रहण मध्यम फलदायी रहने वाला है। साथ ही, मिथुन, तुला, मकर व कुंभ राशि के जातकों के लिए यह ग्रहण अशुभ साबित होगा।

3 घंटा, 55 मिनट होगा पूर्ण ग्रहणः आंशिक रूप से इस चंद्र ग्रहण की शुरुआत 27 जुलाई को भारतीय समयानुसार रात्रि 11.54 मिनट से शुरू हो जाएगी। इस ग्रहण की पूर्ण अवधि लगभग 3 घंटा 55 मिनट तक रहेगी। इस दौरान चांद पर धरती की छाया पड़ना शुरु हो जाएगी, जो धीरे-धीरे बढ़ेगा जो 28 जुलाई की रात करीब 1 बजे तक धरती की यह छाया पूरे चांद को ढंक देगी, इससे समय चांद एक सुर्ख लाल रंग की काया ले लेगा, जिसे भारत के कई स्थानों से बिना किसी उपकरण के इस्तेमाल किए भी देखा जा सकेगा। इसके बाद यह ग्रहण धीरे धीरे चांद से हटना शुरू हो जाएगा जो लगभग एक घंटा पचास मिनट पूर्ण करके 28 जुलाई की रात करीब 3.49 मिनट पर चांद धरती की छाया से बाहर निकल आएगा।


पं. दयानन्द शास्त्री के अनुसार, यह चंद्रग्रहण देशभर में कई जगहों से साफ देखा जाएगा। धरती पर रहने वालों के नज़दीक हमेशा चर्चा का विषय रहने वाला यह लाल ग्रह इस बार धरती के इतना करीब होगा कि इसे बिना किसी दूरदर्शी उपकरण के भी भारत समेत कई राज्यों से आसानी से देखा जा सकेगा।

जानिए क्या दान करें :

चंद्रग्रहण पर लोगों को सोने, चांदी व तांबे के नाग का काले तिल तांबे की प्लेट में रखकर दान करना शुभ माना जाता है। चंद्रग्रहण का गोचर के अनुसार अलग-अलग प्रभाव होता है। चंद्रग्रहण पर सभी को दान पुण्य करना चाहिए इसका अधिक लाभ मिलता है।

ग्रहण खत्‍म होने के बाद अवश्य करें ये कामः

अगर ग्रहण खत्म हो गया है तो उसके बाद तुरंत स्नान करना चाहिए। उसके बाद जिन चीजों को आप दान करना चाहते हो तो उन्हें आप स्पर्श कर रख दें और अगले दिन दान कर दें। स्नान के बाद यदि संभव हो तो भगवान का पूजा-पाठ करना चाहिए।

पंडित दयानन्द शास्त्री के अनुसार यह चन्द्र ग्रहण 4 राशियों के लिए बेहद शुभ है। वहीं 8 राशियां ऐसी हैं जिससे संबंध रखने वाले लोगों को वैवाहिक और पारिवारिक जीवन से सम्बंधित परेशानियां झेलनी पड़ सकती है।

मेष राशि के जातकों के लिए यह चन्द्र ग्रहण लाभ का अवसर लाएगा। यह ग्रहण आपके लिए मन और सम्मान को बढ़ाने वाला साबित होगा। इसके अलावे यह ग्रहण आपके लिए धन लाभ का योग ही निर्माण करेगा। व्यवसाय के लाभ की दृष्टि से भी यह सूर्य ग्रहण आपके लिए शुभ साबित होगा।

वृषभ रशि के जातकों को इस चन्द्र ग्रहण से दैनिक कार्यों में बढ़ोतरी होगी। आपको अपने कार्यस्थल पर सभी ओर से वाहवाही मिलेगी। बिजनेस में विस्तार के प्रबल योग हैं। आपको अपनी वाणी पर संयम रखना चाहिए। ग्रहण के बाद आपको धन लाभ के अनेक अवसर प्राप्त होंगे।

मिथुन राशि के लिए यह चन्द्र ग्रहण कुछ मामलों में आपके लिए ठीक नहीं है। चन्द्र ग्रहण के बाद आपको किसी भी वाद-विवाद से बचना चाहिए। इस दौरान आपके विरोधी पराजित होंगे। धन लाभ की स्थिति बन रही है। स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। 27 जुलाई 2018 के बाद आपको अपनी आर्थिक स्थति में अभूतपूर्व बदलाव देखने को मिलेगा।

कर्क राशि वालों को चन्द्र ग्रहण के दौरान बेहद शुभ समाचार मिलने वाला है। करियर के लिहाज से भी कुछ शुभ संकेत मिलने वाले हैं। व्यवसाय में धन लाभ के प्रबल योग हैं। व्यवसाय में मित्रों का सहयोग बेदह खास रहेगा।

सिंह राशि वालों के लिए चन्द्र ग्रहण बेहद शुभ है। इस दौरान आपके पहले के अधूरे कार्य पूरे होंगे। खर्च पर नियंत्रण करना अच्छा होगा। किसी कानूनी विवाद में उलझ सकते हैं। दुर्घटना के भी योग हैं। इस सूर्य ग्रहण के दौरान आपको सावधानी बरतनी चाहिए। वाहन चलाते समय अत्यंत सतर्कता की आवश्यकता है।

कन्या राशि के जातकों के लिए बहुत विशेष रहने वाला है। नौकरी-व्यवसाय के कार्यक्षेत्र में विस्तार होने की संभावना है। अटके धन प्राप्त होने की संभावना है। व्यवसाय में लाभ मिलने की संभावना है। लम्बी यात्रा के भी योग बन रहे हैं।

तुला राशि वालों के लिए यह चन्द्र ग्रहण आपके लिए शुभ नहीं है। ग्रहण के बाद मन थोड़ा विचलित हो सकता है। इस दौरान आपको मानसिक तनाव का भी सामना करना पड़ सकता है। आर्थिक नुकसान की भी संभावना है। इसलिए आर्थिक मुद्दे पर सोच-समझकर ही कोई फैसला लें।

वृश्चिक राशि के लिए यह चन्द्र ग्रहण आपके लिए अत्यंत शुभ है। किसी पुराने कानूनी परेशानी से मुक्ति मिलने वाली है। व्यवसाय में भी अत्यधिक तरक्की मिलेगी। धन लाभ के बहुत सारे योग बन रहे हैं। धर्म-कर्म में अत्यधिक रूचि लेंगे।

धनु राशि वालों के लिए चन्द्र ग्रहण आपके लिए शुभ साबित नहीं होगा। इस दौरान आपको किसी भी कार्य में अनुकूल लाभ हासिल नहीं होगा। सूर्य ग्रहण की अवधि में अनजान व्यक्ति से संपर्क साधने से बचें। आपको अपने अपने व्यवसाय में भी सोच-समझकर ही कोई निर्णय लेना चाहिए।

मकर राशि  के लिए यह चन्द्र ग्रहण आपके लिए बेहद शुभ साबित होगा। आपको अपने कार्यक्षेत्र नया पदभार संभालना पड़ सकता है। संपत्ति में भी लाभ के अवसर प्राप्त होने वाले हैं। अचानक धन लाभ के भी योग हैं।

कुम्भ राशि  के लिए यह चन्द्र ग्रहण आपके खर्च को बढ़ाने वाला साबित होगा। आपको अपनी नौकरी में भी मन नहीं लगेगा। व्यवसाय में लाभ तो होगा लेकिन उससे अधिक खर्च होगा। इस ग्रहण के दौरान आर्थिक रूप से पूर्ण संयमित रहें।

मीन राशि के जातकों के लिए यह चन्द्र ग्रहण शुभ है। सूर्य ग्रहण के दौरान आपका उत्साह आसमान छुएगा। नौकरी-व्यवसाय में भी उन्नति के प्रबल योग हैं। संतान की ओर से चिंता का कोई समाचार मिल सकता है।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है