×

व्रत में क्यों इस्तेमाल किया जाता है सेंधा नमक, जानिए इसके बेमिसाल गुण

व्रत में क्यों इस्तेमाल किया जाता है सेंधा नमक, जानिए इसके बेमिसाल गुण

- Advertisement -

चैत्र नवरात्र चल रहे हैं और इन खास दिनों में नौ दिन देवी मां की पूजा-अर्चना की जाती है। मां के भक्त इन 9 दिन तक व्रत रखते हैं। व्रत (Fast) के समय आपने देखा होगा कि कुछ खाया-पिया नहीं जाता सिर्फ फल आदि का ही इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे समय पर नमक वाला खाना तो बिलकुल नहीं खाया जाता तो फिर व्रत में सेंधा नमक (Rock salt) का इस्‍तेमाल क्यों किया जाता है ये सवाल कई लोगों के मन में आता होगा। ये क्यों किया जाता है इसके पीछे एक खास वजह है। आज हम इसी के बारे में आपको बताने जा रहे हैं कि आखिर सेंधा नमक में क्या खास होता है ….


यह भी पढ़ें :- नवरात्र के नौ दिन में कम होगा वजन, फॉलो करें ये डाइट प्लान

ये हैं नमक का शुद्धतम रूप

सादा नमक को सी-सॉल्ट कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ये समुद्री नमक होता है और इसे शुद्ध या रिफाइंड करने के ल‍िए कई तरह की प्रक्रिया के बाद खाने लायक बनाया जाता है। नवरात्र साल में दो बार ऐसे समय आती है, जब मौसम बदलने वाला होता है। इस दौरान व्रत करने से जलवायु परिवर्तन का सामना करने और शरीर की इम्‍यूनि‍टी बनाए रखने में सेंधा नमक से मदद मिलती है। सेंधा नमक का शुद्धतम रूप माना जाता है। सेंधा नमक को पहाड़ी नमक या रॉक साल्ट कहा जाता है जिस वजह से इसे पूर्ण रूप से शुद्ध माना जाता है। ये ना केवल कम खारा होता है बल्कि आयोडीनयुक्त भी होता है।

यह भी पढ़ें :- इस बार करीब 15 घंटे का होगा रमजान का पहला रोजा, जानिए सहरी और इफ्तार का समय

इम्‍यून सिस्‍टम को रखे मजबूत

व्रत के दौरान हम काफी देर तक खाली पेट रहते हैं, सामान्‍य नमक की तुलना में सेंधा नमक हल्‍का होता है और ये पाचनतंत्र को मजबूत बनाए रखता है। इसके अलावा ये आपके इम्‍यून सिस्‍टम को भी मजबूत रखता है। ये आपके द्वारा खाए गए भोजन से आवश्यक पोषक तत्वों और खनिजों को अवशोषित करने में शरीर की सहायता करता है। शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखता है जो आपको दिन भर ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है।

शीतल गुणों के लिए जाना जाता है ये नमक

घर में आमतौर पर जिस नमक का इस्तेमाल होता है उसका इस्तेमाल लोग व्रत के दिनों में नहीं करते। अगर गलती से खाने में डल भी जाए तो वो उस चीज को नहीं खाते। सेंधा नमक अपने शीतल गुणों के लिए जाना जाता है क्योंकि ये आंखों के लिए काफी अच्छा होता है। यह आपके ब्लड प्रेशर के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। इसमें आयरन, जिंक, मैग्नीशियम सहित कई अन्य खनिज शामिल हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है