Covid-19 Update

2,05,499
मामले (हिमाचल)
2,01,026
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,571,295
मामले (भारत)
197,365,402
मामले (दुनिया)
×

योग को बनाएं अपना सबसे खास दोस्त, रहेंगे निरोग और दुरुस्त

योग को बनाएं अपना सबसे खास दोस्त, रहेंगे निरोग और दुरुस्त

- Advertisement -

 योग (Yoga) हमारे अस्तित्व को जीवित रखने के लिए बेहद जरुरी है। यहीं कारण है कि 2015 से  इंटरनेशनल योग डे (International Yoga Day) मनाया जाने लगा हैं। 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस या विश्व योग दिवस के रूप में मनाए जाने को मान्यता दी थी। इस घोषणा के बाद अगले साल यानी 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पूरी दुनिया में मनाया जाने लगा था। वैसे तो हर साल योग दिवस पर कोई न कोई थीम दी जाती है लेकिन इस बार  कोरोनावायरस के चलते घर पर अपने योग दिवस मनाने की अपील लोगों से की है।  स्वस्थ रहने के लिए योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लेना चाहिए लेकिन हममें से बहुत से ऐसे लोग है जो  बस सोचते ही रह जाते हैं। यह सच है कि दिन प्रतिदिन बढ़ते प्रदूषण के स्तर में खुद को बचा कर रखने में योग हमारी भरपूर मदद करता है और इसे साइंटिफिक रूप से भी एक नहीं, कई बार सिद्ध किया जा चुका है।

यह भी पढ़ें- ये है दुनिया की सबसे महंगी चाय, कीमत सुनकर उड़ जाएंगे होश

सोशल मीडिया पर योग से जुड़े बहुत सारे वीडियो आपने देखें होंगे। इनको देख कर  इंस्ट्रक्शंस के साथ लाखों लोग इसके माध्यम से डाइट, वेट और एनर्जी को मेंटेन रखते है। सूर्य नमस्कार और नोकासन जैसे अभ्यास आपके शरीर को दिनभर ऊर्जावान और एक्टिव रखने में मदद करते हैं। साथ ही वज्राशन जैसे आसन आपकी डाइट को दुरुस्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हालांकि ये याद रखना जरुरी है कि योग के लिए नियमितता बेहद जरूरी है।


यदि वज्रासन की बात करें तो आयुर्वेद के अनुसार, हमारे शरीर में 90 प्रतिशत स्वास्थ्य समस्याएं पेट से जुड़ी होती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए पेट के स्वास्थ्य को ध्यान रखना अहम है। इस आसन का अभ्यास करने से एब्डोमेन एरिया के सभी अंगों को स्ट्रेच करने में मदद मिलती है, जिससे ये एक्टिव रहते हैं और बेहतर तरीके से काम करते हैं। साथ ही पेट में मौजूद टॉक्सिन्स भी इस ट्विस्ट पोज़ को करने से बाहर निकल जाते हैं, जिससे कब्ज जैसी समस्याएं नहीं होती और आपका शरीर बेहतर तरीके से काम करता है। आप थोड़ा सा समय अपेन लिए निकालें और योग के अपनी दिन चर्या में शामिल करें। इसका सकारात्मक असर आप कुछ दिनों में महसूस करेंगे।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी YouTube Channel… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है