Expand

प्रदेश को मिलेंगे 1120 नए पटवारी

प्रदेश को मिलेंगे 1120 नए पटवारी

- Advertisement -

शहरों में आशा वर्करों की भर्ती होगी जल्द

कुल्लू। प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्रों के स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से अभी तक 7 लाख 6 सौ 55 आशा वर्करों की नियुक्ति की गई है। इसी प्रकर शहरी क्षेत्रों में भी आशा वर्करों की भर्ती प्रक्रिया को शीघ्र आरंभ किया जाएगा। यह बात स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने कुल्लू विस के तेगूबेहड़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कही। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि लोगों की राजस्व संबंधी सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाने की दृष्टि से प्रदेश में 1120 नए पटवारियों के पद भरे जाएंगे। उन्होंने हा है कि प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का ग्रामीणीकरण करना राज्य सरकार की प्राथमिकताओं में से एक है। स्वास्थ्य मंत्री कुल्लू विधानसभा क्षेत्र की तेगूबेहड़ पंचायत में नागरिक अस्पताल का विधिवत उद्घाटन करने के उपरांत रविवार को तेगूबेहड़ में एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे।

koul-singh1उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के खुलने से साथ लगती क्षेत्रों खोखन, शमशी, तेगूबेहड़, शुरढ के आलवा मंडी क्षेत्र के लोगों को भी स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया होगी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में एक माह के भीतर गुर्दे के रोगियों को डाइलिसिस की सुविधा मुहैया करवा दी जाएगी, ताकि उन्हें इसके लिए मंडी व शिमला न जाना पड़े। मंत्री ने बताया कि तेगूबेहड़ में नागरिक अस्पताल के भवन के निर्माण के लिए चार करोड़ 75 लाख रुपये के बजट का प्रावधान किया गया, जिसमें से दो करोड़ 71 लाख रुपये की पहली किश्त लोक निर्माण विभाग को दे दी गई है। उन्होंने कहा कि तेगूहेबहड़ नागरिक अस्पताल को सभी आधुनिक मशीनों से लैस किया जाएगा, ताकि ग्रामीणों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उनके घरद्वार पर मिल सके। मंत्री ने बताया कि इस भवन का निर्माण आगामी वर्ष जून तक पूरा कर लिया जाएगा और इसका विस्तारीकरण कर इसे 25 से बढ़ाकर 50 बिस्तरों वाले अस्पताल का दर्जा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में विभिन्न विशेषज्ञों डॉक्टरों को नियुक्त किया गया है और एक अतिरिक्त स्त्री रोग विशेषज्ञ की नियुक्ति भी हाल ही में की गई है।

koul-singhउन्होंने कहा कि राज्य के लोगों को घर द्वार पर प्रशासनिक एवं राजस्व संबंधी सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से वर्तमान सरकार द्वारा गत साढ़े तीन वर्षो में 31 नई उप तहसीलें, 11 तहसीलें का दर्जा बढ़ाया गया और 10 एसडीएम कार्यालय खोले गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य में 80 प्रतिशत से अधिक विकास कार्य कांग्रेस सरकार के शासनकाल के दौरान हुए है। इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव सुंदर सिंह ठाकुर ने कुल्लू विधानसभा क्षेत्र में प्रदेश सरकार किए जा रहे विकास कार्यों पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर बीडीसी सदस्य कर्मचंद ने मुख्यातिथि का स्वागत किया। इस अवसर पर जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष बुद्धि सिंह ठाकुर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. वाईडी शर्मा, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुशील चंद्र कुमार शर्मा, नगर पंचायत भुंतर के अध्यक्ष कर्ण सिंह, पंचायत प्रधान तेगूबेहड़ धनवीर सिंह, पंचायत प्रधान शमशी राकेश कुमार, पंचायत प्रधान खोखन, पीतांबरा देवी, शुरढ पंचायत प्रधान हुकम राम, पूर्व प्रधान जोगू राम ठाकुर, पूर्व बीडीसी अध्यक्ष मेघ सिंह ठाकुर, पूर्व जिला परिषद सदस्य ओम प्रकाश शर्मा सहित काफी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है