Expand

कुल्लू दशहराः वाद्ययंत्रों की देवधुनों से घाटी हुई भक्तिमय

कुल्लू दशहराः वाद्ययंत्रों की देवधुनों से घाटी हुई भक्तिमय

- Advertisement -

कुल्लू। अंतराष्ट्रीय कुल्लू दशहरा उत्सव का दूसरा दिन ढालपुर मैदान में 220 देवी- देवताओं के अस्थायी शिविर में बजंतरियों के वाद्ययंत्रों की देवधुनों के बीच हुई पूजा-अर्चना के साथ शुरू हुआ। भगवान रघुनाथ के अस्थायी शिविर में  सुबह की पूजा- अर्चना की गई। इसके बाद मुख्य छड़ीबरदार महेश्वर  सिंह ने करीब डेढ घंटे तक भगवान रघुनाथ, माता सीता ,नरसिंह भगवान, शालीग्राम व हनुमान का पारंपरिक ढंग से हार शृंगार करने के बाद मंत्रोच्चारण के बीच पूजा की। इसे बड़ी पूजा कहा जाता है। इस पूजा के साथ ही दर्जनों देवी- देवताओं ने भगवान रघुनाथ के अस्थाई शिविर में हाजिरी भी लगाई।

  • भगवान रघुनाथ के अस्थायी शिविर में बड़ी पूजा
  • डीसी ने किया खेलकूद प्रतियोगिता का शुभारंभ
  • लालचंद प्रार्थी कलाकेंद्र में कुल्लवी नाटी

kullu3इस बड़ी पूजा के दौरान सैकड़ों भक्तों का भजन-कीर्तन भी चलता रहा। भगवान रघुनाथ के दर्शन के लिए सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग लगातार पहुंच रहे है। वहीं भगवान रघुनाथ के कारदार दानवेंद्र सिंह ने कहा कि आज से अगले छह  दिन तक हर रोज सुबह इस तरह की पूजा अर्चना का कार्यक्रम चलेगा और भगवान रघुनाथ के मुख्य छड़ीबरदार महेश्वर  सिंह इसी तरह विशेष पूजा करेंगे। उन्होंने कहा कि इसके बाद भगवान को  भोग लगाया जाता है और उसके बाद शाम करीब चार बजे से शाम की पूजा अर्चना शुरू होगी और रात राजा के अस्थाई शिविर में चंद्राऊली नृत्य का आयोजन होगा,  जिसमें पुरुष भाग लेगे और रात करीब दस बजे तक यह कार्यक्रम चलेगा। आज से ढालपुर में ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता भी शुरू हो गई है। उधर, लाल चंद प्रार्थी कला केन्द्र में कुल्लवी नृत्य प्रतियोगिता चल रही है।

  • ग्रामीण खेल उत्सवः कबड्डी में 48 और वालीबॉल में 38 टीमें 
  • जिलाधीश यूनुस ने किया खेल उत्सव का उदघाटन

 दशहरा ग्रामीण खेल उत्सव और वालीबाल प्रतियोगिता बुधवार को शुरू हो गई। डीसी यूनुस ने इस उत्सव व वालीबाल प्रतियोगिता का उद्घाटन किया।   इस उत्सव की कबड्डी प्रतियोगिता में जिले भर की 48 और वालीबाल में 38 टीमें भाग ले रहीं हैं। sports-kulluमहिलाओं की रस्साकशी प्रतियोगिता के लिए भी बड़ी संख्या में महिला मंडलों की टीमों ने पंजीकरण करवाया है। इसके अलावा उत्तर भारत की आठ प्रसिद्ध टीमों की वालीबाल प्रतियोगिता भी करवाई जा रही है। इनमें सशस्त्र सीमा बल, हिमाचल डाक सर्कल, आईटीबीपी दिल्ली, साई हॉस्टल कुरूक्षेत्र, गुजरात स्पोट्र्स अथॉरिटी, साई हॉस्टल मस्ताना साहिब, वायु सेना और जिला कुल्लू की टीम शामिल है। इस प्रतियोगिता का उद्घाटन मैच सशस्त्र सीमा बल और डाक विभाग की हिमाचल सर्कल की टीम के बीच खेला गया। डीसी ने कहा कि इन प्रसिद्ध टीमों की भागीदारी से कुल्लू जिला के वालीबाल खिलाड़ियों को भी प्रोत्साहन मिलेगा। 

 

 

https://youtu.be/7SJPlw4OLh0

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है