×

घर के मंदिर में स्थापित करें हनुमान की पंचमुखी मूर्ति, बरसेगी धन- दौलत

घर के मंदिर में  स्थापित करें हनुमान की पंचमुखी मूर्ति, बरसेगी धन- दौलत

- Advertisement -

घर में खुशियां और धन-दौलत लाने के लिए लोग कई उपाय करते हैं। कोई पूजा-पाठ करवाता है तो कोई वास्तु के अनुसार घर बनवाता है। वास्तु में घर में खुशियां और धन लाने के कई उपाय बताए गए हैं लेकिन घर में भगवान की विशेष मूर्ति या तस्वीर लगाने से भी वास्तु दोष दूर हो जाता है। वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के दक्षिण-पश्चिम दिशा में हनुमानजी की पंचमुखी मूर्ति या तस्वीर लगानी चाहिए। कहा जाता है कि इससे घर में बरकत आती है। घर में वास्तु देवता की मूर्ति या तस्वीर रखने से घर के सभी वास्तु दोष खत्म हो जाते हैं। इससे घर में धन संबंधी परेशानियां नहीं आती और घर में कभी पैसों की कमी नहीं रहती है।


वास्तुशास्त्र के अनुसार घर के मुख्य द्वार पर लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर लगानी चाहिए। कहा जाता है कि इससे कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी। वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मनी प्लांट लगाने से सुख-समृद्धि के साथ धन का आगमन भी होता है। वास्तु शास्त्र में हर पौधे के लिए एक दिशा निर्धारित है। अगर सही दिशा में पौधा लगाया जाए तो उससे कई फायदे मिल सकते हैं, लेकिन गलत दिशा में लगाए पौधे फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। घर में मनी प्लांट भी सही दिश में लगाना बहुत जरूरी है। इसे घर में लगाने के फायदे तो हैं ही लेकिन नुकसान भी है तो आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ वास्तु टिप्स

  • – ईशान दिशा का प्रतिनिधि देवगुरु बृहस्पति माना गया है। बृहस्पति व शुक्र में शत्रुता का संबंध होता है इसलिए जीवन में इससे नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। ईशान दिशा में तुलसी का पौधा लगाना शुभ माना गया है। वैसे ही घर के बाहर मनीप्लांट कभी नहीं लगाना चाहिए, वास्तु शास्त्र के अनुसार मनीप्लांट घर के अंदर किसी बोतल या गमले में लगा सकते हैं।
  • -वास्तु शास्त्र के अनुसार मनीप्लांट के पौधे को घर में लगाने के लिए पूर्व-दक्षिण दिशा सबसे उचित मानी जाती है। कहा जाता है कि इस दिशा में पौधा लगाने से जीवन में सकारात्मक ऊर्जा आती है। कहा जाता है कि घर में मनीप्लांट को कभी भी ईशान यानी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह दिशा सबसे नकारात्मक प्रभाव वाली मानी गई है।
  • घर हो या दफ्तर, सकारात्मक ऊर्जा का वहां होना बेहद जरूरी है। हमारे घर या कार्यक्षेत्र में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा हम पर तो दुष्प्रभाव डालती ही है, साथ ही हमारे रिश्तों में कड़वाहट भी घोल देती है। अपनों को भी हमसे दूर कर देती है और शत्रुओं को हावी होने का अवसर प्रदान कर देती है। आइए जानते हैं कुछ ऐसे उपायों को जिससे शत्रु तो परास्त होंगे ही साथ ही हमसे दूर हो गए अपने भी करीब आ जाएंगे।

  • घर या दफ्तर के मुख्य द्वार पर सूंड ऊपर किए हाथियों के जोड़े की प्रतिमा रखें। इससे परिवार में सौभाग्य और रिश्तों में मजबूती आती है। शत्रु पक्ष पर विजय प्राप्त करना चाहते हैं तो कहा जाता है कि हाथी के महावत को शनिवार की शाम अंकुश भेंट करें। घर में कभी भी जंगली जानवरों के फोटो नहीं रखने चाहिए। महाभारत से जुड़ा कोई चित्र भी घर में नहीं रखें। अगर आप मानसिक रूप से परेशान हैं तो घर में अगरबत्ती जलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि नुकीले चीजें जैसे कैंची, चाकू आदि कभी भी इस प्रकार से नहीं रखें कि उनका नुकीला सिरा बाहर की ओर हो।
  • घर का कोई भी रैक खुला नहीं होना चाहिए। उसमें पल्ले जरूर होने चाहिए। कर्ज से मुक्ति चाहते हैं तो हाथी के नीचे से गुजरें। घर में साफ सफाई का विशेष ध्यान दें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। घर में अगर कोई बीमार है तो उसके कमरे में ताजे फूल रखें, लेकिन रात में इन फूलों को कमरे से हटा दें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है