Covid-19 Update

2,00,043
मामले (हिमाचल)
1,93,428
मरीज ठीक हुए
3,413
मौत
29,821,028
मामले (भारत)
178,386,378
मामले (दुनिया)
×

Corona का असरः अस्पतालों में होने लगी रक्त की कमी, लोग नहीं पहुंच पा रहे दान करने

Corona का असरः अस्पतालों में होने लगी रक्त की कमी, लोग नहीं पहुंच पा रहे दान करने

- Advertisement -

हमीरपुर। कोरोनावारस   coronavarus) के चलते रक्तदान शिविर नहीं लगाए जाने की वजह से अस्पतालों में खून की कमी होना शुरू हो रही है। जिसके कारण जरूरत पड़ने पर मरीजों को खून नहीं मिल पा रहा है। खून की कमी से हमीरपुर मेडिकल कालेज( Hamirpur Medical College) भी जूझ रहा है और पिछले एक महीने से रक्तदाताओं में आ रही कमी के कारण खून का स्टाक सिमटता जा रहा है। लॉकडाउन और कर्फ्यू ( Lockdown and curfew) के कारण लोग रक्त देने के लिए अस्पताल नहीं पहुंच पा रहे हैं, जिससे समस्या गहराती जा रही है। अगर ऐसा ही रहा तो आने वाले दिनों में अस्पतालों में रक्त की उपलब्धता में कमी आएगी। नहीं होगा।

यह भी पढ़ें: कोरोना अपडेटः हिमाचल में आज 113 सैंपल रहे नेगेटिव, दो की रिपोर्ट रही पॉजिटिव

हमीरपुर मेडिकल कॉलेज के ब्लड बैंक में तैनात डॉ राकेश कुमार ने बताया कि कोरोना के चलते ब्लड बैंक में रक्त की कमी हो रही है और अगर रक्तदान करने के लिए लोग आगे नहीं आए तो ब्लड बैंक खाली हो जाएगा। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि ब्लड देने के लिए अस्पताल में संपर्क करके एक दिन का पास बनाकर कोई भी रक्तदान करने आ सकता है।


वहीं रक्तदान करने पहुंचे युवकों ने बताया कि कोरोनावायरस के चलते लोगों को रक्त की जरूरत पड़ रही है इसलिए रक्तदान करने आए है। उन्होंने लोगों का आह्वान किया कि सभी रक्तदान करने के लिए आगे आएं। बता दे कि कोरोना के चलते न तो रक्तदान शिविरों का आयोजन हो पा रहा है और न ही रक्तदाता अस्पताल पहुंच पा रहे है, जिस कारण परेशानी बढ़ती जा रही है। हालांकि लॉकडाउन और कर्फ्यू के दौरान रक्तदान करने के लिए कोई भी इच्छुक व्यक्ति अस्पताल में संपर्क करने के बाद एक दिन के लिए पास बनाकर रक्तदान कर सकता है। प्रतिदिन आठ से दस यूनिट रक्त की जरूरत मेडिकल कॉलेज में पड़ती है लेकिन ब्लड बैंक में रक्त जमा नहीं होने से समस्या बढ़ती जा रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है