Expand

जनाब! अब Micro ATM दूर करेगा जेब का सूखा

जनाब! अब Micro ATM दूर करेगा जेब का सूखा

- Advertisement -

लोकिन्दर बेक्टा, शिमला। प्रदेश में नए नोटो की कमी अब भी बरकरार है। अधिकतर एटीएम अभी बंद पड़े हैं। लेकिन अच्छी बात यह है कि कुछ एटीएम से अब दो हजार के नए नोट निकलने शुरू हो गए हैं। इससे जल्द हालात सुधरने की उम्मीद बंध रही है। इसी बीच, पंजाब नेशनल बैंक ने नोटबंदी के कारण बैंकों व एटीएम में लग रही लंबी कतारों से लोगों को निजात दिलाने के लिए माइक्रो एटीएम की सुविधा शुरू कर दी है। शिमला के रिज मैदान पर लोगों को माइक्रो एटीएम के जरिए नोट दिए गए। इससे डेबिट कार्ड स्वैप कर लोगों को दो हजार के नए नोट दिए जाए रहे हैं।

  • bikta1शिमला के रिज में पीएनबी ने शुरू की व्यवस्था
  • बैंकों में नहीं मिल रहा कैश, स्याही भी नहीं लग पाई
  • लोगों को नहीं मिला 500 रुपए का नया नोट

इसके अलावा रिज मैदान में कैश डिपॉजिट के लिए भी काउंटर खोले गए हैं। वहीं, बैंक ग्राहकों की अंगुली में लगाने के लिए इंक का जुगाड़ अभी तक नहीं कर पाए हैं।

जाहिर है कि नोटबंदी के बाद अब लोगों को बैंकों में पैसे एक्सचेंज के बाद अंगुली पर इंक लगाने की व्यवस्था है ताकि बार-बार एक ही व्यक्ति नोट एक्सचेंज करवाने के लिए न पहुंच सके। हर रोज की तरह आज भी एटीएम व बैंकों में लोगों की लंबी कतारें लगी हैं, लेकिन कैश की कमी उनकी परेशानी का सबब बनी हुई है। शिमला में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और एचडीएफसी बैंक के एटीएम ने दो हजार के नए नोट निकलने लगे हैं। लेकिन कई में अभी 100-100 के ही नोट निकल रहे हैं। इसका कारण नए नोटों की कमी है। अभी तक लोगों को 500 रुपए के नए नोट नहीं मिले हैं। राजधानी के माल रोड में पंजाब नेशनल बैंक कार्यालय के बाहर स्थापित एटीएम में भी नोटों की कमी है।

bikta-atm1शहरों में तो लोगों को भले ही अब बैंकों से नोट मिलने शुरू हो गए हों, लेकिन ग्रामीण इलाकों में  लोगों को करंसी की कमी का सामना करना पड़ रहा है। चौपाल, जुब्बल, रोहड़ू और रामपुर में लोगों को पैसे की कमी झेलनी पड़ रही है। जिन एटीएम में पैसा डाला भी जा रहा है वह भी कुछ ही देर में समाप्त हो रहा है। इससे लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। रामपुर में इन दिनों लवी मेला चला हुआ है, लेकिन वह भी नोटबंदी का शिकार हो गया है। दुकानदार भी मंदी के कारण परेशान हैं। हालांकि एसबीआई ने मेला मैदान में विशेष कैश कांउटर खोले हैं लेकिन कम कैश के कारण यह दिक्कत दूर नहीं हो पा रही है। बहरहाल, राहत की उम्मीद में लोग दिनभर बैंकों में कतारों में खड़े हो रहे हैं। कुछ पर तो राहत की फुहार बरस जा रही बाकियों की जेब का सूखा खत्म नहीं हो रहा।

न 2000 का नोट निकला, न लगी स्याही

सोलन में एटीएम से 2000 का नोट आज भी नहीं निकला। हालांकि कहा जा रहा था कि आज एटीएम से 2000 के नोट निकलने शुरू हो जाएंगे। बैंकों में लोग कैश लेने और जमा करवाने के लिए पहुंच रहे हैं। एटीएम के बाहर भी भीड़ है। शहर में 100 के नोटों को लेकर भी कोई आपाधापी नहीं है। लोग जरूरत के हिसाब से पैसों का लेनदेन भी कर रहे हैं। वहीं बार-बार पैसे लेने और जमा करवाने के लिए बैंक पहुंच रहे लोगों की अंगुली पर इंक लगाने का काम भी सोलन में शुरू नहीं हो पाया है। हालांकि बद्दी, नालागढ़ में लोगों को पैसों के लेन-देन में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यहां पुराने नोट बदलने और नए नोट लेने के लिए बैंक और एटीएम के बाहर लोगों की भारी भीड़ है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है