- Advertisement -

सावधान : नींद पूरी ना होने पर आपको है इस बीमारी का खतरा, जानिए

0

- Advertisement -

नई दिल्ली। भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान के पास खुद के लिए समय नहीं है, इसी समय के न होने के कारण उसकी रातों की नींद भी उड़ जाती है और वह कई तरह की बीमारियों से पीड़ित हो जाता है। अगर आप भी ऐसे लोगों में शामिल हैं जिनकी नींद नहीं पूरी हो पाती है तो सावधान हो जाएँ क्योंकि आप जाने अनजाने में कई तरह की बीमारियों के खतरे से ग्रस्त होते जा रहे हैं।

बता दें कि अगर आप नींद पूरी नहीं कर पाते हैं तो आपको दिल की बीमारी हो सकती है। कम नींद की वजह से हार्ट अटैक और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारी हो सकती है। हाल ही में किए गए एक शोध के मुताबिक यह पता चला है की नींद हमें हार्ट को स्वस्थ रखने में मदद करती है। इस शोध में इस बात का भी खुलासा हुआ है की जो लोग छह से सात घंटे से ज्यादा सोते हैं उन्हें दुसरे की तुलना में कम दिल की बिमारी होती है।

वहीं जो लोग 5 घंटे या उससे कम समय की नींद लेते हैं उन्हें हृदय रोग का काफी अधिक जोखिम होता है। आमतौर पर छह घंटे तक सोना व्यक्ति लिए पर्याप्त होता है लेकिन जो मानसिक रूप से अधिक काम करते हैं उन्हें सात से आठ घंटे सोने की जरूरत होती है। वहीं किशोरों और बच्चों के लिए भी आठ घंटे नींद जरूरी है।

 

- Advertisement -

Leave A Reply